Move to Jagran APP

स्‍मार्ट आगरा- स्‍वच्‍छ आगरा: निर्मल मन से सुखद शुरुआत, चमचमा उठा पार्क Agra News

आवास विकास सेक्टर एक में चला जागरण का विशेष सफाई अभियान। झाड़ूू लगाने के साथ उठाया कूड़ा नालियां भी हुईं साफ।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 05:07 PM (IST)Updated: Sat, 19 Oct 2019 05:07 PM (IST)
स्‍मार्ट आगरा- स्‍वच्‍छ आगरा: निर्मल मन से सुखद शुरुआत, चमचमा उठा पार्क Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। आवास विकास सेक्टर एक, दो व तीन, बोदला चौराहा क्षेत्र के हर कोने में सफाई हुई। ताजनगरी का यह इलाका दैनिक जागरण की सुखद पहल का साक्षी बना। इन कॉलोनीवासियों के लिए सुबह बिल्कुल अलग सी थी। साफ-सुथरी सड़क और इसके किनारे पड़ा चूना एक नई शुरुआत की गवाही दे रहा था। इस अभियान का कॉलोनीवासियों के साथ ही राहगीरों ने भी स्वागत किया। पॉलीथिन और बिस्कुट के खाली कागज यत्र-तत्र न डालकर कूड़ेदान में डालें। हर शहरी की जुबान पर था कि सभी के प्रयास से यह पहल परवान चढ़ी तो यकीनन हमारा आगरा चमन नजर आएगा।

loksabha election banner

गंदगी के अभिशाप से मुक्ति दिलाने के लिए दैनिक जागरण का निर्मल अभियान स्वच्छ आगरा, स्वस्थ आगरा नगर निगम के सहयोग से शुक्रवार सुबह सात बजे से ही शुरू हो गया। जब तक लोग नींद से जागे, तब तक इन कॉलोनियों का नजारा बदल चुका था। सड़कों को चकाचक और चूना पड़ा देखा तो यहां के निवासियों की जुबान पर यकायक सवाल आया, शायद पूरी आवास विकास कॉलोनी में आज कोई उत्सव है। इधर-उधर मालूमात की तो पता चला कि आज दैनिक जागरण ने इस क्षेत्र की गंदगी साफ कराई है। सड़क किनारे पड़ा कूड़ा उठवाया है। नालियों की सफाई भी हुई है। जागरण के इस प्रयास में नगर निगम टीम ने भी हाथ बढ़ाया। असर हुआ कि चंद घंटों में आवास विकास कॉलोनी का हर रास्ता चमचमा रहा था।

गुरुवार को आवास विकास सेक्टर एक में विनायक अस्पताल के बराबर वाली गली में जिस पार्क में ऐसी गंदगी थी कि न बच्चे खेल सकते हैं और न ही शाम को बैठ सकते हैं। पार्क के एक हिस्से में गोबर पड़ा था तो दूसरा हिस्सा कूड़े से पट गया था। शुक्रवार को एक दर्जन सफाई कर्मचारियों ने जेसीबी मशीन की मदद ने इस पार्क की सफाई की। चोक पड़े नाले व नालियों की भी सफाई हुई। मेयर नवीन जैन व नगरायुक्त अरुण प्रकाश ने अभियान की शुरुआत की। होली पब्लिक स्कूल के एनसीसी व एनएसएस स्वयंसेवकों ने चेयरमैन संजय तोमर के नेतृत्व में स्वच्छ आगरा, स्वस्थ्य आगरा का संदेश देते हुए जागरूकता रैली निकाली। सैकड़ों लोगों ने इस दौरान अपने घरों के बाहर नहीं, कूड़ेदान में ही कूड़ा डालने का संकल्प लिया। उन्होंने कॉलोनी के लोगों से बात की। समस्याओं से भी रूबरू हुए और गंदगी, बदहाल सड़क व जलभराव से निजात दिलाने का वादा किया। सबकुछ सुन और देखकर मेयर व नगर आयुक्त भी बोले कि दैनिक जागरण वास्तव में व्यवस्था में परिवर्तन का साक्षी बन गया है। अपर नगरायुक्त विनोद कुमार ने भी संबोधित किया। पार्षद पति संजीव सिकरवार, भाजपा नेता मनीष अग्रवाल, हरिमोहन शुक्ला आदि ने मेयर का स्वागत किया।

ये प्रमुख समस्याएं आईं सामने

- सही तरीके से झाड़ू न लगना

- कूड़े का उठान न होना

- नालियों की सफाई न होना

- फॉगिंग और एंटी लार्वा का स्प्रे न होना

- रोड और फुटपाथ पर अतिRमण

- जलापूर्ति ठीक तरीके से न होना

- बेसहारा जानवरों का आतंक

ये है वार्ड नंबर 69

आवास विकास सेक्टर एक, दो व तीन आते हैं, जबकि बीएस टॉवर, भगवती प्लाजा, सिग्नेचर अपार्टमेंट, आरडी कॉप्लेक्स, वीएस कॉप्लेक्स, विनायक अस्पताल प्रमुख रूप से शामिल हैं। सब्जी मंडी, 22 छोटे-बड़े अस्पताल, सात स्कूल-कॉलेज भी यहां है। मुख्य बाजार

बोदला भी यहां है।

निगम की टीम ने पकड़े 37 जानवर

नगर निगम की टीम ने शुक्रवार दिनभर बेसहारा जानवरों को पकड़ने का अभियान चलाया। आवास विकास सेक्टर एक, दो, तीन, भगवान टाकीज चौराहा, सर्किट हाउस, फतेहाबाद रोड से 37 जानवर पकड़े गए। मुख्य पशुचिकित्साधिकारी डॉ. योगेश शर्मा ने बताया कि शनिवार को भी जानवरों को पकड़ने का अभियान चलेगा। शहर में इन दिनों बेसहारा जानवर सड़कों पर उत्पात मचा रहे हैं, जिससे लोगों का आवागमन मुश्किल हो गया है।

दवा का छिड़काव

शाम को मच्छरों से बचाव के लिए पूरे क्षेत्र में फॉगिंग कराई गई। नगर निगम की टीम ने इस कॉलोनी में हर जगह दवाई का छिड़काव किया।

इनका क्‍या है कहना

पार्क से जो भी अतिक्रमण है या फिर गंदगी। उसको साफ करा दिया गया है। अब कॉलोनी वासी कमेटी बनाकर इसका रखरखाव करें। सफाई व्यवस्था पर इस कॉलोनी में विशेष ध्यान रहेगा। डेयरी संचालकों पर कार्रवाई होगी। उप्र आवास विकास परिषद द्वारा आवंटित जो दुकान नहीं खुली हैं, उनके बारे में संबंधित अधिकारियों से बातचीत कर उनका आंवटन निरस्त कराया जाएगा।

अरुण प्रकाश, नगरायुक्त

इस क्षेत्र के तीव्र विकास के लिए बेहतर योजना को मूर्त रूप दिया गया है। बोदला चौराहे के पास सीवरेज निस्तारण के लिए काम चल रहा है। आवास विकास सेक्टर एक के पार्क का सुंदरीकरण होगा। सीवर की समस्या भी दूर होगी। अधिकांश खस्ता हाल स़ड़कों को ठीक कर दिया गया, अब अन्य सड़कों को भी ठीक किया जाएगा।

नवीन जैन, मेयर नगर निगम


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.