Move to Jagran APP

TrumpVisitIndia: जोश में भूले हिंदी की बिंदी, मित्रता के पोस्‍टर कर रहे हकीकत बयां Agra News

खेरिया एयरपोर्ट से होटल अमर विलास तक सैंकड़ों लगे हैं ट्रंप के स्‍वागत में पोस्‍टर। त्रुटियों की भरमार। फोटो वायरल।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 03:42 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 03:42 PM (IST)
TrumpVisitIndia: जोश में भूले हिंदी की बिंदी, मित्रता के पोस्‍टर कर रहे हकीकत बयां Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकन दोस्‍त की अागवानी के जोश में आगरावासी भूल गए हिंदी की बिंदी। खेरिया एयरपोर्ट से होटल अमर विलास तक ट्रंप के स्‍वागत के पोस्‍टर तो लगा दिए लेकिन उनपर जो लिखा है उसमें मात्राएं कहां जा रही हैं ये देखना ही भूल गए। सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे त्रुटिपूर्ण स्‍लोगन लिखे इन पोस्‍टर के फोटो जिला प्रशासन की फजीहत कर रहे हैं।

loksabha election banner

ये शहर है तहजीब का, ज्ञान की रोशनी का। यहां विश्‍व को हिंदी का पाठ पढ़ाने वाला केंद्रीय हिंदी संस्‍थान हैं। जहां दुनियाभर के देशों से छात्र हिंदी की बिंदी का ज्ञान लेने आते हैं। करीब 100 वर्ष से भी पुराना विश्‍वविद्यालय है। ब्रजभाषा के साथ उर्दू की तहजीब का भी यहां समन्‍वय होता है। अमेरिकन राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को देश की संस्‍कृति की झलक दिखाने के लिए ही कई दिनों से विशेष्‍ा तैयारियां की गई हैं। खेरिया एयरपोर्ट से लेकर होटल अमर विलास तक सैंकड़ों की संख्‍या में पोस्‍टर लगे हुए हैं, जिनपर स्‍वागत और भारत से मित्रता के स्‍लोग्‍नस भी लिखे हुए हैं। इसी मार्ग पर दो जगह ये दो पोस्‍टर लगे हुए हैं। जिनमें मात्राओं की तमाम त्रुटियां हैं। विश्‍व, लोकतंत्र, मिसाल जैसे शब्‍दों को बिना देखे परखे फ्लैक्‍स पर लगा दिया गया। इन फ्लैक्सों को भी लगाने से पूर्व या बाद में भी नहीं देखा गया। दोनोंं फ्लैक्‍स काफी ऊंचाई पर लगा भी दिए गए। जिस रूट पर दिनरात अधिकारियों की आवाजाही हो रखी है उस रूट पर लगे इन पोस्‍टर्स को अब तक किसी अधिकारी ने नहीं देखा। राह चलते किसी व्‍यक्ति की नजर इन पोस्‍टरों पर पड़ गई और उसने इन्‍हें कैमरे में कैद कर लिया। अब हालत ये है कि ये फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है। जैसे जैसे फोटो शेयर हो रहा है आगरावासियों की हिंदी का मखौल भी खूब उड़ रहा है। शहर के लोग प्रशासन को इस भूल के लिए जिम्‍मेदार ठहरा रहे हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.