Move to Jagran APP

High Voltage Drama: नाबालिग के निकाह का मच गया हल्‍ला, बंद स्‍कूल खुलवाकर असलियत आई सामने

शाहगंज का मामला नाबालिग के निकाह की सूचना पर गयी थी पुलिस। बालिग साबित करने के लिए खुलवाया स्कूल दूल्‍हे को वापस बुलाकर पढ़ा गया निकाह।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 24 Jun 2020 09:46 AM (IST)Updated: Wed, 24 Jun 2020 03:29 PM (IST)
High Voltage Drama: नाबालिग के निकाह का मच गया हल्‍ला, बंद स्‍कूल खुलवाकर असलियत आई सामने
High Voltage Drama: नाबालिग के निकाह का मच गया हल्‍ला, बंद स्‍कूल खुलवाकर असलियत आई सामने

आगरा, जागरण संवाददाता। निकाह में बिन बुलाए पहुंची पुलिस को काजी बनना पड़ा। दुल्हन के नाबालिग होने की सूचना पर गयी पुलिस ने निकाह को रुकवा दिया। दुल्हन को बालिग साबित करने के लिए शाम काे स्कूल खुलवाना पड़ा। वहां से उसकी उम्र के दस्तावेज लेकर पुलिस को दिखाए। इसके बाद वापस गया दूल्हा लौटकर आया। दूल्हा-दुल्हन ने एक दूसरे से कहा निकाह कुबूल है।

loksabha election banner

मामला शाहगंज थाना क्षेत्र का है। चाइल्ड लाइन के हेल्पलाइन नंबर पर सोमवार को किसी ने नाबालिग दुल्हन के निकाह की सूचना दी। चाइल्ड लाइन की टीम ने मानव तस्करी निरोधक सेल और थाना पुलिस को इसकी जानकारी दी। टीम पुलिस को लेकर मौके पर पहुंच गयी। वहां निकाह की तैयारी चल रही थी। दूल्हा पक्ष के लोग दावत खा चुके थे। निकाह पढ़ाने के लिए मौलाना मौजूद थे। पुलिस को देख दोनों परिवार सकते में आ गए। पुलिस ने अपने आने का कारण बताया। दुल्हन के स्वजनों ने बताया कि वह बालिग है। पुलिस ने उनसे आयु संबंधित दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, स्कूल की अंकतालिका आदि दिखाने की कहा।

दुल्हन के स्वजन इनमें से कोई दस्तावेज नहीं पेश कर सके। इस पर पुलिस ने निकाह की रस्म को रुकवा दिया। स्वजनों को बताया कि एेसी स्थिति में निकाह होने पर लड़का-लडकी दोनों के परिवार पर मुकदमा हो सकता है। यह सुनकर दूल्हा भी परिवार के साथ वहां से अपने घर लौट गया। इस बीच स्वजनों को ध्यान आया कि लड़की ने इलाके के ही एक प्राइवेट स्कूल से आठवीं तक की पढ़ाई की है।उसने स्कूल प्रबंधक से संपर्क करके रिकार्ड उपलब्ध कराने की गुहार लगाई। प्रबंधक ने कोरोना के चलते स्कूल बंद होने और स्टाफ न होने की कहकर मना कर दिया।

मगर, पुलिस ने मामला दुल्हन के भविष्य से जुड़ा होने के चलते हस्तक्षेप करके स्कूल प्रबंधक को रिकार्ड उपलब्ध कराने की कहा। इस पर देर शाम को स्कूल खोला गया, वहां के रिकार्ड के अनुसार दुल्हन बालिग थी। इसके बाद दूल्हा लौटकर आया। देर रात दूल्हा-दुल्हन का निकाह कराया गया। मानव तस्करी निरोधक सेल के प्रभारी इकबाल हैदर और चाइल्ड लाइन समन्वयक ऋतु वर्मा ने बताया कि सूचना पर टीम गयी थी। स्कूल के रिकार्ड के अनुसार दुल्हन बालिग निकली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.