Move to Jagran APP

CM Yogi से मिले आगरा के मेयर, बोले पानी के लिए तरस रही है शहर की जनता

सीएम आवास पर मेयर नवीन जैन ने मुख्‍यमंत्री से की मुलाकात। पेयजल लाइन की समस्‍या से कराया अवगत।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 17 Jul 2020 12:57 PM (IST)Updated: Fri, 17 Jul 2020 12:57 PM (IST)
CM Yogi से मिले आगरा के मेयर, बोले पानी के लिए तरस रही है शहर की जनता
CM Yogi से मिले आगरा के मेयर, बोले पानी के लिए तरस रही है शहर की जनता

आगरा, जागरण संवाददाता। महापौर नवीन जैन ने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से लखनऊ स्थित उनके आवास पर मुलाकात की। मुलाकात के दौरान महापौर ने सीएम योगी के समक्ष आगरा में हर घर को शुद्ध पेयजल, हर घर को सीवर कनेक्शन के अभियान से अवगत कराया। महापौर ने सीएम योगी को बताया कि इस समय आगरा शहर के लगभग 62 प्रतिशत भाग में पेयजल की लाइन बिछी हुई है जबकि 38 प्रतिशत भाग में पेयजल लाइन डालने की आवश्यकता है। आगरा नगर निगम के 100 वार्ड में से सिर्फ 18 वार्डों में ही पूर्ण रूप से जलापूर्ति हो रही है 55 ऐसे वार्ड हैं जिसमें आंशिक रूप से पेयजल की आपूर्ति हो रही है और 27 वार्ड पेयजल लाइन से वंचित है। इस कारण उन 27 वार्ड में शहरवासियों को गंगा जल उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। महापौर ने आगरा के यमुना पार क्षेत्र में पेयजल की गंभीर समस्या को भी सामने रखा और अवगत कराया कि पानी के टैंकर व नलकूपों के माध्यम से पेयजल आपूर्ति का प्रयास किया जा रहा है लेकिन वह नाकाफी है। इस कारण यमुना पार क्षेत्र में पानी को लेकर अक्सर लोगों में आपसी संघर्ष की घटनाएं भी सामने आती हैं। इस समस्या के स्थाई समाधान हेतु यमुनापार क्षेत्र में मिनी वाटर वर्क्स बनाए जाने की आवश्यकता है।

loksabha election banner

महापौर नवीन जैन ने सीएम योगी कोआ अवगत कराया कि आप के निर्देश पर शासन द्वारा आगरा में पेयजल की समस्या को दूर करने के लिए लागू की गई योजनाओं पर काम चल रहा है इस योजना के माध्यम से आगरा शहर के 7 वार्डों की जनता लाभान्वित होगी लेकिन इसके बावजूद शहर का 38% भाग पेयजल से वंचित रहेगा। वहीं आगरा की सीवर की समस्या को रखते हुए महापौर नवीन जैन ने सीएम को जानकारी दी कि इस समय पूरे शहर में सिर्फ 42% भाग में ही सीवर लाइन का नेटवर्क बिछा हुआ है। आप के निर्देशन में जल निगम की यमुना प्रदूषण नियंत्रण इकाई और निर्माण इकाई द्वारा सीवरेज की योजनाओं पर काम किया जा रहा है जिसमें लगभग 251 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाई जा रही है। इस योजना के पूरे होने के बाद भी आगरा शहर में प्रत्येक घर तक सीवर कनेक्शन देने के लिए लगभग 600 किलोमीटर और सीवर लाइन बिछाने की आवश्यकता है। क्योंकि आगरा शहर का लगातार विस्तार हो रहा है, नई नई कॉलोनियां विकसित हो रही है। खासतौर से ट्रांस यमुना, सिकंदरा, दयालबाग और देवरी रोड व ग्वालियर रोड की तरफ सीवर लाइन की गंभीर समस्या बनी हुई है। महापौर नवीन जैन ने सीएम योगी से अनुरोध किया कि उनके निर्देशन में वे आगरा शहर में हर घर को शुद्ध पेयजल और हर घर को सीवर कनेक्शन अभियान के तहत प्रयास कर रहे हैं। इस प्रयास को पूर्ण रूप से सफल बनाने के लिए आपसे आपसे आपेक्षित हैं। मुख्यमंत्री ने आगरा शहर की पेयजल और सीवर से जुड़ी महापौर द्वारा रखी गई समस्याओं को ध्यान से सुना और उन्होंने आश्वस्त किया कि पूरी ताज नगरी को गंगा जल उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं, साथ ही शहर की सीवर समस्या को पूर्ण रूप से समाधान करने के लिए अधीनस्थों को जल्द ही डीपीआर बनाने के निर्देश देंगे जिससे आगरा शहर की पेयजल और सीवर दोनों समस्या का स्थाई समाधान हो सके। इस आश्वासन पर महापौर नवीन जैन ने आगरा की जनता की ओर से सीएम योगी को बहुत-बहुत धन्यवाद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.