Move to Jagran APP

Latest Trend: मैटरनिटी Photo Shoot है भावी माता-पिता का नया शगल Agra News

बच्चे के जन्म लेने से पहले ही माता-पिता कराते हैं फोटो शूट। शहर के बाहर जाकर भी फोटोग्राफर्स कर रहे हैं प्रोफेशनल फोटो शूट।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 08:26 AM (IST)Updated: Thu, 23 Jan 2020 09:06 AM (IST)
Latest Trend: मैटरनिटी Photo Shoot है भावी माता-पिता का नया शगल Agra News
Latest Trend: मैटरनिटी Photo Shoot है भावी माता-पिता का नया शगल Agra News

केस 1- समीर और रूमा पहली बार माता-पिता बनने जा रहे हैं। अपनी इस खुशी को वे जिंदगीभर के लिए संजो कर रखना चाहते हैं। इसलिए उन्होंने मैटरनिटी फोटोशूट का सहारा लिया।

loksabha election banner

केस 2- प्राजक्ता और रोहित दूसरी बार माता-पिता बन रहे हैं। पहले बच्चे के समय उन्होंने बच्चे के पैदा होने के बाद फोटोग्राफर्स से पलों को कैमरे में कैद कराया था। लेकिन इस बार वे बच्चे का स्वागत कुछ हट कर करना चाहते हैं, इसलिए मैटरनिटी शूट करवाया है।

आगरा, जागरण संवाददाता। बच्चा पैदा होने से लेकर उसके बड़े होने तक माता-पिता उसकी हर हरकत को यादों के रूप में संजोने के लिए फोटो खींचते हैं। एल्बम भी बनवाते हैं, वीडियो रिकॉर्डिंग भी करके रखते हैं। पर अब तो बच्चे के इस दुनिया में आने से पहले ही यादें संजोने का काम शुरू हो गया है। प्रग्नेंसी के समय में ही फोटोशूट करवा कर माता-पिता रख रहे हैं। इन दिनों शहर में मैटरनिटी शूट नए शगल के रूप में उभरा है। इसमें माता-पिता बनने वाले दंपती फोटो खिंचवा कर नौ महीने के सफर को यादों के रूप में रख रहे हैं।

क्या है मैटरनिटी शूट?

प्री-वेडिंग शूट की तरह ही अब मैटरनिटी शूट होने लगे हैं। भावी माता-पिता आठवें महीने में घर या किसी फॉर्म हाउस पर जाकर पूरा शूट करवाते हैं। अलग-अलग ड्रेसेज और मूड में यह फोटो शूट होता है। अगर पहले से कोई बच्चा है, तो उसे भी इस शूट में शामिल किया जाता है। माता-पिता के अलावा स्वजनों के साथ भी प्रग्नेंट महिला की फोटो खींची जाती है।

कई बॉलीवुड हीरोइनों ने कराया है शूट

मैटरनिटी शूट को सबसे पहले करीना कपूर खान ने कराया था। करीना ने आठवें महीने में महबूब स्टूडियो में फोटोग्राफर्स के साथ अलग-अलग अंदाज और ड्रेसेज में यह शूट कराया था। इसके बाद इसका ट्रेंड चल निकला। उसके बाद कई हीरोइनें मैटरनिटी फोटो शूट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर शेयर कर चुकी हैं।

आगरा से बाहर नहीं जाते माता-पिता

भावी माता-पिता फोटोशूट के लिए अपने घर या किसी फॉर्म हाउस को चुनते हैं। फोटोग्राफर अर्पित शुक्ला बताते हैं कि प्री-वेडिंग शूट के लिए तो लड़का-लड़की शहर से बाहर जाते हैं। लेकिन मैटरनिटी शूट के लिए लोग अपने घर को सबसे आरामदायक मानते हैं।

15 हजार रुपये एक दिन के

मैटरनिटी फोटो शूट की फीस एक दिन की 15 से 20 हजार रुपये है। आगरा के फोटोग्राफर्स दूसरे शहरों में जाकर भी काम कर रहे हैं। अगर बाहर जाकर शूट कर रहे हैैं तो फोटोग्राफर और उसकी टीम के आने-जाने का खर्चा, खाना, रुकना क्लाइंट को ही उठाना होता है। इसके अलावा फीस अलग होती है।

प्रॉप्स भी करते हैं इस्तेमाल

फोटोग्राफर गौरव धवन बताते हैं कि फोटोशूट के लिए कई तरह के प्रॉप्स भी इस्तेमाल किए जाते हैं। इनमें प्रग्नेंसी के समय लिया जाने वाला अल्ट्रासाउंड का प्रिंट, बच्चों के कपड़े, जूते, गुब्बारे आदि होते हैं। गौरव बताते हैं कि लड़के के लिए नीला और लड़की के लिए गुलाबी कार्ड के साथ भी फोटो खींची जाती है। जन्म के बाद माता-पिता सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर इन फोटो को शेयर करते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.