Move to Jagran APP

'तमंचे वाले केंद्र' पर पकड़ी सामूहिक नकल

जागरण संवाददाता, आगरा: आंबेडकर विवि की परीक्षा में नकल माफिया बेखौफ हैं। तीन दिन पहले कृष्णा एकेडमी

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Mar 2018 11:47 PM (IST)Updated: Fri, 16 Mar 2018 11:47 PM (IST)
'तमंचे वाले केंद्र' पर पकड़ी सामूहिक नकल
'तमंचे वाले केंद्र' पर पकड़ी सामूहिक नकल

जागरण संवाददाता, आगरा: आंबेडकर विवि की परीक्षा में नकल माफिया बेखौफ हैं। तीन दिन पहले कृष्णा एकेडमी में तमंचे के बल पर नकल का वीडियो वायरल हुआ था। इसके बाद भी वहां नकल नहीं रुकी। शुक्रवार को एसडीएम सदर और सीओ लोहामंडी ने छापा मारकर सामूहिक नकल पकड़ी है।

loksabha election banner

बिचपुरी स्थित कृष्णा एकेडमी में बुधवार को तमंचा लगाकर एक युवक का नकल कराने का वीडियो वायरल हुआ था। यहां भाजपा सांसद पुत्र के कॉलेजों का भी केंद्र है। तमंचे के बल पर नकल की गूंज राज्यपाल और शासन तक पहुंची, लेकिन इसके बाद भी नकल माफिया पीछे नहीं हटे। शुक्रवार द्वितीय पाली में एसडीएम सदर श्यामलता आनंद और सीओ लोहामंडी चमन सिंह चाबड़ा ने छापा मारा। अधिकारियों को देखकर केंद्र में भगदड़ मच गई। खिड़कियों से नकल सामग्री बाहर फेंकी जाने लगी। एसडीएम ने बताया कि केंद्र में सामूहिक नकल हो रही थी। कक्षाओं से सॉल्व पेपर मिले हैं। खिड़की के पास और बाहर भी क्वेश्चन बैंक मिले हैं। सबको एकत्रित कर लिया गया है। इसके अलावा एक-एक सीट पर चार-चार छात्र बैठे थे। सबकी कॉपियों में एक जैसे उत्तर मिले हैं। केंद्र में स्थिति बेहद खराब थी। नकल सामग्री को जब्त कर लिया गया है। केंद्र पर परीक्षा निरस्त करने की संस्तुति की जा रही है। रिपोर्ट सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपी जाएगी।

छात्रों को बना दिया कक्ष निरीक्षक

एसडीएम ने बताया कि केंद्र में कक्ष निरीक्षक भी फर्जी मिले। कक्ष निरीक्षक के रूप में छात्रों को तैनात कर दिया गया था। इसके अलावा और भी अनियमिताएं मिली हैं।

विवि की टीम को नहीं मिली नकल

तमंचा लगाकर नकल कराने का वीडियो सुर्खियों में आने के बाद शासन स्तर से कुलपति से बात की गई थी। कुलपति ने नकल माफिया पर कार्रवाई का दावा किया था। इसकी जांच के लिए क्षेत्रीय उच्च शिक्षाधिकारीडॉ. टीवीएस चौहान के नेतृत्व में प्रो. सुगम आनंद और प्रो. राजेश धाकरे की तीन सदस्यीय टीम बनाई। टीम गुरुवार को केंद्र पर निरीक्षण करने भी गई थी, लेकिन उन्हें यहां पर कोई गड़बड़ी नहीं मिली, जबकि एसडीएम ने यहां पर सामूहिक नकल पकड़ी। ऐसे में विवि की टीम की कार्यशैली पर सवाल खडे़ हो रहे हैं। उन्होंने कक्ष निरीक्षक के रूप में ड्यूटी दे रहे छात्रों से भी पूछताछ करना सही नहीं समझा।

क्यों नहीं बदले भाजपा नेता के केंद्र

सामूहिक नकल का मामला सामने आने के बाद भी विवि प्रशासन खामोश बैठा रहा। सूत्रों की मानें तो भाजपा नेता के दबाव के चलते ही अब तक कृष्णा एकेडमी से उनके कॉलेजों का केंद्र नहीं बदला गया है।

-----

बाह में आठ नकलची पकडे़

भदावर महाविद्यालय बाह में गुरुवार को आठ परीक्षार्थियों को नकल करते हुए महाविद्यालय के चेकिंग दल ने पकड़ा। बुधवार को भी यहां पर 20 नकलची पकडे़ गए थे।

---

वर्जन

विवि की टीम अलग बिंदुओं पर जांच करने गई थी। गुरुवार को प्रशासन को छापा मारने के निर्देश दिए थे, जिसमें सामूहिक नकल पकड़ी गई है। इस केंद्र पर किसी भी कॉलेज का केंद्र नहीं बदला जाएगा। आगे भी नकल रोकने के लिए ऐसी कार्रवाई की जाएगी।

डॉ. अरविंद दीक्षित, कुलपति


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.