Move to Jagran APP

Corona Virus: घबराये नहीं, घर में ही छुपे हैं बचाव के उपाय, बस समझने की है जरूरत

धर्म वैज्ञानिक डॉ जे जोशी ने बताया रामा- श्‍यामा तुलसी का सेवन बचा सकता है जानलेवा वायरल से। दिया सुझाव ऊंची आवाज में करें महामृत्‍युंजय मंत्र।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 06:29 PM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 06:29 PM (IST)
Corona Virus: घबराये नहीं, घर में ही छुपे हैं बचाव के उपाय, बस समझने की है जरूरत

आगरा, तनु गुप्‍ता। कोरोना वायरस का कहर हर दिन बढ़ता ही जा रहा है। मंगलवार को आगरा में एक साथ छह मरीजों में वायरस के पॉजीटिव होने की पुष्टि हुई है। हालात इतने गंभीर हो चले हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भी इस वायरस को लेकर ट्वीट करना पड़ा है कि भारत आने वाले लोगों की स्क्रीनिंग से लेकर तुरंत चिकित्सा प्रदान करने तक की समस्त गतिविधियों के लिए विभिन्न मंत्रालय मिलकर काम कर रहे हैं। घबराने की कोई जरूरत नहीं है। हमें साथ मिलकर काम करने और आत्मसुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए छोटे लेकिन महत्वपूर्ण उपाय करने की जरूरत है। प्रधानमंत्री का यह ट्वीट इशारा करता है कि हर व्‍यक्ति को अनपे स्‍तर से अपने और परिवार की सुरक्षा के उपाय करने ही होंगे। आपको जानकार हैरानी होगी कि कोरोना जैसे किसी भी जानलेवा वायरस से बचाव के सनातन धर्म में कारगर उपाय बताए गए हैं। जिनपर उज्‍जैन के धर्म विज्ञान शोध संस्‍थान द्वारा शोध किया गया हे। आगरा आए संस्‍थान के अध्‍यक्ष और शोधकर्ता डॉ जे जोशी ने बताया कि वैज्ञानिक रूप से कहा जाए तो इंसान बैक्‍टीरिया वायरस के समुंद्र में रहता है। कोरोना वायरस संसार के लिए खतरा बन चुका है। सनातन धर्म में कारगर उपाय बताए गए हैं जोकि हर वायरस को मात देने में काफी सफल साबित होते हैं।

loksabha election banner

क्‍यों फैलता है वायरस

डॉ जे जोशी के अनुसार वायरस चिकने, गंदे पदार्थ, जो पदार्थ लंबे समय तक खुले और एक ही स्‍थान पर रखे रहे हों में पनपते हैं। हां कुछ कैमिकल इक्‍युऐशन के कारण वायरस का निर्माण होता है। सनातन धर्म में इनसे बचाव के लिए कई उपाय बताए गए हैं।

इनका करें उपयोग

- आमतौर पर घरों में रहने वाली तुलसी का प्रयोग करें। एक पत्‍ता श्‍याम और एक राम तुलसी का खाना शुरु कर दें, तो कोरोना वायरस कभी अटैक नहीं करेगा।

- हर घर में घंटा ध्‍वतिन और शंखनाद किये जाएं तो आठ मीटर के घेरे में वायरस खत्‍म हो जाते हैं।

- आठ दिन में एक बार हल्‍दी के उबटन का प्रयोग करें। एंटीसेप्टिक का प्रयोग बाहर से करने से वायरस शरीर में अंदर प्रवेश नहीं करेगा।

- प्रतिदिन घर में गुग्‍गल की धुनि दें। गुग्‍गल अपने आसपास के बैक्‍टीरिया को स्‍वत: की खत्‍म कर देता है। कपूर के ऊपर गुग्‍गल रखें और उसे जलाकर उसका धुंआ घर में दें।

ऊंची ध्‍वनि में बजाए महामृत्‍युंजय मंत्र

डॉ जोशी के अनुसार सनातन धर्म में मंत्र शक्ति एक अद्भुत शक्ति है। इससे कई असाध्‍य रोग प्राचीन समय से अपने आप सही होते रहे हैं। कोरोना वायरस से बचाव के लिए यदि ऊंची ध्‍वनि में घर और घर के आसपास के क्षेत्र में महामृत्‍युंजय मंत्र को बजाया जाए या स्‍वयं लाउडस्‍पीकर पर किया जाए तो चमत्‍कारिक रूप से वायरस की चपेट में आने से बचा जा सकता है। महामृत्‍यंजय मंत्र के प्रत्‍येक शब्‍द में ऊर्जा समाहित होती है। हर शब्‍द जीवन प्रदान करता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.