Move to Jagran APP

करनी है अगर सर्दी की बीमारियों से फाइट तो फोलो करें ये विंटर डाइट Agra News

हेल्‍दी सीजन कहलाता है सर्दियों को मौसम। आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार सेहतमंद रहने के लिए लें इस मौसम में हल्‍की डाइट।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 04:15 PM (IST)Updated: Fri, 20 Dec 2019 08:55 PM (IST)
करनी है अगर सर्दी की बीमारियों से फाइट तो फोलो करें ये विंटर डाइट Agra News

आगरा, तनु गुप्‍ता। छोटे दिन और लंबी रातें। कंपकपाती भोर और सर्द हवाओं से सराबोर करती सांझ। हर उम्र में हर दिल का अजीज होता है ये सर्दियों का मौसम। पूरे साल बैलेंस डाइट फोलो करने वाले युवा भी सर्दियों के इस मौसम में बदपरहेजी करने से नहीं चूकते। आलू के परांठे, टिक्‍की, मंगोड़े, हलवा, मक्‍के की रोटी, सरसों का साग और न जाने कितने ही बेशुमार स्‍वाद लेकर आता है ये मौसम। स्‍वाद की बहार के इस मौसम में बीमारियां भी कम नहीं होतींं। विशेषकर पेट संबंधि। ऐसे में जरूरी है ऐसी डाइट की जो हेल्‍दी सीजन में हेल्‍थ और टेस्‍ट दोनों दे। आहार विशेषज्ञ मनोज वर्मा के अनुसार सर्द मौसम में व्यायाम कर अपने शरीर को ऊर्जावान बनाए रखना जरूरी है। साथ ही ऐसा आहार जिसकी कम मात्रा लेने पर भी शरीर को भरपूर कैलोरी मिले। आहार विशेषज्ञ कहते हैं कि लो फैट विद हाईकैलोरी से भरपूर भोजन डाइट चार्ट में शामिल कर शरीर के बढ़ते वजन को नियंत्रित किया जा सकता है।

loksabha election banner

कैसी हो युवाओं की डाइट

इस मौसम में अपने शरीर से थकान और आलस्य को दूर भगाने के साथ ही दिनभर स्फूर्ति और ऊर्जा से भरपूर रहने के लिए युवाओं को डाइटचार्ट का पालन करना चाहिए।

ब्रेकफास्ट हो सुपर

सुबह का नाश्ता हमें ऊर्जा देता है। नाश्ते में अंडे के साथ ब्रेड, उपमा, सैंडविच, डोसा, हेवी फ्रूट कस्टर्ड आदि ले सकते हैं। रोजाना नाश्ते के बाद मलाई निकले हुए एक गिलास गर्म दूध का सेवन करना न भूलें। इन सबके साथ एक प्लेट फ्रूट अलग से या वेजीटेबल सलाद आपके नाश्ते को पूरा करेगा।

लंच हो खास

दोपहर के भोजन में हरी सब्जी, चपाती, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गरमा- गरमसूप ले सकते हैं। लंच में हरी चटनी भोजन में मल्टी विटामिन्स की कमी को पूरा करती है।

डिलीशियस डिनर

सर्दियों में रात को आप जल्दी भोजन करने की आदत डालें। रात का भोजन आपके दोपहर के भोजन की अपेक्षा हल्का होना चाहिए। रात को भोजन में आप खिचड़ी या दलिया जैसे हल्के भोजन का सेवन करें। सोने से कम से कम 4 घंटे पहले भोजन करने से शरीर में भोजन का पाचन अच्छे से होता है। रात को सोने से पहले हल्दी या अदरक मिले एक गिलास गर्म दूध का सेवन अवश्य करें।

सर्दीमें जरूर खाएं चीजें

खसखस

भीगी हुई खसखस खाली पेट खाने से दिमाग में तरावट और दिनभर ऊर्जा बनी रहती है। आप चाहें तो खसखस वाला दूध या फिर खसखस और बादाम का हलवा खा सकते हैं ।

काजू

इसमें कैलोरी ज्यादा रहती है। ठंड में शरीर का तापमान नियंत्रित रखने के लिए ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है। काजू से कैलोरी मिलती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है।

बादाम

यह दिमाग को तेज करने में सहायक होता है। ठंड के दौरान इसे खाने से प्रोटीन, कैल्शियम मिलता है। बादाम चाहें तो रातभर पानी में रखकर सुबह खा लें या फिर इसका दूध या हलवा बनाएं।

अखरोट

अखरोट कोलेस्ट्राल को कम करने में सहायक होता है। इसमें फाइबर, विटामिन-ए और प्रोटीन रहता है। जो कि शरीर को स्वस्थ रखने में सहायता प्रदान करता है।

अंजीर

इसमें आयरन होता है, जो खून बढ़ाने में सहायक होता है।

च्यवनप्राश

च्यवनप्राश प्रतिदिन खाने से शरीर का पाचनतंत्र सुदृढ़ होता है,स्फूर्ति बनी रहती है।

गजक

यह गुड़ और तिल से बनाई जाती है। गुड़ में आयरन, फास्फोरस अधिक मात्रा में पाया जाता है। तिल में कैल्शियम व वसा होता है। इसके कारण ठंड के समय शरीर को अधिक कैलोरी मिल जाती है और शरीर का तापमान भी नियंत्रित रहता है।

पिंड खजूर

इसमें आयरन के साथ मिनरल्स और विटामिन भी रहते हैं। इसे ठंड में 20 से 25 ग्राम प्रतिदिन लेना चाहिए।

दूध

रात को सोते समय केसर, अदरक, खजूर, अंजीर, हल्दी दूध में डालकर लेना चाहिए। सर्दियों के मौसम में होने वाली खांसी से बचाव हो जाता है।

गोंद लड्डू

इस मौसम में ज्यादा अच्छे रहते हैं क्योंकि आसानी से पच जाते हैं। एक लड्डू में 300 से 350 कैलोरी होती है।

मिक्स दाल के लड्डू

दाल में प्रोटीन होता है। यह बाल झडऩे को रोकता है और शरीर को स्फूर्ति प्रदान करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.