आगरा, अमित दीक्षित। आगरा मेट्रो भले ही अत्याधुनिक होगी लेकिन यह ड्राइवर लेस नहीं होगी। मेट्रो के गेट को बंद करने और ट्रैक पर किसी तरीके की दिक्कत आने के लिए ड्राइवर रहेगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मेट्रो की डिजाइन का जल्द अनावरण करेंगे। दिसंबर 2022 तक छह किमी पर मेट्रो का संचालन शुरू होगा।

शहर में मेट्रो ट्रैक तीस किमी लंबा होगा। उप्र मेट्रो रेल कारपोरेशन (यूपीएमआरसी) के एक अधिकारी ने बताया कि मेट्रो कोच में मोबाइल चार्जिंग प्वाइंट, एलईडी डिस्प्ले, महिलाओं के लिए अलग सीट होंगी। कोच में बैठने के लिए आरामदायक सीट होंगे। मेट्रो के आटोमेटिक गेट होंगे।

28 मिनट में पहुंच सकेंगे सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट

मेट्रो का पहला कारिडोर सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट तक होगा। यह 14 किमी लंबा होगा। अभी यह दूरी तय करने में 45 मिनट लगते हैं जबकि मेट्रो से 28 मिनट में सिकंदरा से ताज पूर्वी गेट पहुंच सकेंगे।

आगरा कैंट से कालिंदी विहार पहुंचने में लगेंगे 32 मिनट

मेट्रो का दूसरा कारिडोर

आगरा कैंट रेलवे स्टेशन से कालिंदी विहार तक 16 किमी लंबा होगा। यह दूरी तय करने में 32 मिनट लगेंगे। वहीं अभी एक घंटा लगता है।

फिलहाल पाइल निर्माण का चल रहा है कार्य

फतेहाबाद रोड पर मेट्रो के तीन एलीवेटेड स्टेशन होंगे। इसमें ताज पूर्वी गेट, बसई और फतेहाबाद रोड शामिल हैं। यूपीएमआरसी की टीम दो स्टेशनों का तेजी से निर्माण कर रही है। फिलहाल पाइप निर्माण का कार्य चल रहा है। 

kumbh-mela-2021

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप