आगरा, जागरण संवाददाता। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) में अब पढ़ने और पढ़ाने का तौर-तरीका बिल्कुल बदलने वाला है क्योंकि बोर्ड ने कक्षा नौवीं से 12वीं तक का संशोधित पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। नई मूल्यांकन नीति के अनुसार तैयार इस संशोधित पाठ्यक्रम को सत्र 2022 में टर्मवार लागू किया गया है। बोर्ड ने सभी विषयों का संशोधित पाठ्यक्रम भी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दिए हैं।

सीबीएसई के सिटी कोआर्डिनेटर डा. रामानंद चौहान ने बताया कि वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए बोर्ड ने फैसला लिया है कि कक्षा नौवीं से 12वीं का पाठ्यक्रम अब दो टर्म में बांटा दिया जाए। इस पर अमल करते हुए बोर्ड ने दोनों टर्म के हिसाब से संशोधित पाठ्यक्रम को जारी कर दिया है। इसमें 50 फीसद पाठ्यक्रम टर्म एक में पढ़ाया जाएगा, जबकि शेष 50 फीसद पाठ्यक्रम टर्म दो में पूरा किया जाएगा। दोनों ही सत्र के अंत में विद्यार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। विद्यार्थी सभी विषय के विस्तृत संशोधित पाठ्यक्रम को बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट सीबीएसई एकेडमिक डाट एनआइसी डाट इन पर देख सकते हैं।

शिक्षकों से संपर्क में रहे

बोर्ड ने संशोधित पाठ्यक्रम जारी करने के साथ विद्यार्थियों और अभिभावकों को सलाह दी है कि वह संशोधित पाठ्यक्रम की और अधिक जानकारी के लिए संबंधित शिक्षकों के संपर्क में रहे। वहीं विद्यार्थी ध्यान दें कि टर्म एक बहुविकल्पीय (एमसीक्यू) आधारित होगा, वहीं टर्म दो सब्जेक्टिव या एमसीक्यू, दोनों या एक पर आधारित हो सकता है, जो परिस्थिति पर निर्भर करेगा।

बोर्ड जारी करेगा सैंपल पेपर

बोर्ड ने स्पष्ट किया है कि विद्यार्थी घबराएं नहीं, बोर्ड जल्द ही संशोधित पाठ्यक्रम के आधार पर सैंपल पेपर भी जारी करेगा। टर्म एक की परीक्षा नवंबर या दिसंबर में प्रस्तावित हैं, जबकि टर्म दो की परीक्षा मार्च या अप्रैल में।

 

Edited By: Tanu Gupta