आगरा, जागरण टीम। शासन और जिला प्रशासन स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ को ऐतिहासिक-यादगार बनाए जाने को लेकर नए-नए कार्यक्रम और प्लान तैयार कर रहा है।

अब बेसिक शिक्षा निदेशक विजय किरण आनंद ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा कार्यक्रम के दौरान छात्र छात्राओं को विशेष भोज जैसे हलवा, खीर, लड्डू, बूंदी और फल आदि को एमडीएम में उपलब्ध कराए जाने के लिए बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिशा निर्देश दिए गए हैं। अधिकारी योजना काे मूर्त रुप देने को जुटे हैं।

मिड डे मील के मेन्यू में किया बदलाव

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत 11 अगस्त से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा, इस बीच मिड-डे मील के मेन्यू में बदलाव किया गया है। इसके तहत स्कूलों में छात्र-छात्राओं को मिड-डे मील में लड्डू, हलवा और खीर का वितरण किया जाएगा। इसके लिए सभी विद्यालयों के प्रधान अध्यापकों को दिशा-निर्देश जारी किए गए।

हर घर तिरंगा अभियान चलेगा

बीएसए दीपिका गुप्ता ने बताया कि शासन के निर्देश पर विद्यालयों में 11 से 17 अगस्त तक हर घर तिरंगा अभियान चलाया जाएगा। अभियान के दौरान विद्यालयों में छात्रों को मेन्यू के आधार पर मिलने वाले मध्याह्न भोजन के अलावा लड्डू, बुंदी, हलवा और खीर व फल वितरित किए जाएंगे। सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को इस बारे में दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सभी को निर्देशों का पालन करने के निर्देश दिए हैं।

अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों का सम्मान

बीएसए दीपिका गुप्ता ने बताया कि 11 से 17 अगस्त तक सभी विद्यालयों में प्रभातफेरी निकाली जाएगी। इसके अलावा स्कूलों में चित्रकला, पोस्टर, रंगोली, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता, निबंध और वाद-विवाद प्रतियोगिता, खेलकूद- योगाभ्यास, एकांकी, देश भक्ति के कार्यक्रम, गीत- नृत्य के कार्यक्रम आयोजित कराए जाएंगे। हर घर तिरंगा कार्यक्रम में अच्छा कार्य करने वाले शिक्षकों को सम्मानित किया जाएगा। 

ये भी पढ़ें... Krishna Janmashtami 2022: बांकेबिहारी मंदिर पर मंगला आरती की अनोखी है परंपरा

Raksha Bandhan 2022 : बहनें कन्‍फ्यूज 11 या 12 अगस्त कब बांधें राखी? जानें दोनों दिन के शुभ मुहूर्त

Edited By: Abhishek Saxena