Move to Jagran APP

G-20 की अध्यक्षता मिलने पर जश्न शुरू, आगरा फोर्ट समेत 7 दिन तक रोशनी से जगमगाएंगे देश के 100 स्मारक

India G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद देशभर में सौ स्मारकों को किया जा रहा है रोशन। आगरा के तीन स्मारक चुने गए हैं। जी-20 का लोगो स्मारकों के बाहर लगाया जाएगा होगी कल्चरल कोर ग्रुप की बैठक।

By Nirlosh KumarEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Thu, 01 Dec 2022 12:21 PM (IST)Updated: Thu, 01 Dec 2022 12:21 PM (IST)
G-20 की अध्यक्षता मिलने पर जश्न शुरू, आगरा फोर्ट समेत 7 दिन तक रोशनी से जगमगाएंगे देश के 100 स्मारक
G-20 की अध्यक्षता मिलने के बाद देशभर में सौ स्मारकों को किया जा रहा है रोशन।

आगरा, जागरण संवाददाता। विकसित और विकासशील देशों के समूह जी-20 की अध्यक्षता गुरुवार से भारत को मिल गई। एक वर्ष के लिए जी-20 की अध्यक्षता मिलने की खुशी में देश के 100 स्मारकों को सात दिनों के लिए रोशन किया जा रहा है। गुरुवार शाम से यह रोशनी में जगमगा उठेंगे। स्मारकाें के बाहर जी-20 का लोगो भी लगाया जाएगा।

loksabha election banner

जी-20 की अध्यक्षता में होंगी बैठकें

भारत को जी-20 की अध्यक्षता एक दिसंबर से 30 नवंबर तक के लिए मिली है। एक वर्ष की अवधि में जी-20 देशों के प्रतिनिधियों के साथ ही अंतरराष्ट्रीय संगठनों की बैठकें होंगी। शिखर सम्मेलन नौ व 10 सितंबर को दिल्ली में होगा। आगरा को कल्चरल कोर ग्रुप की बैठक के लिए चुना गया है। इस बीच संस्कृति मंत्रालय ने देश के 100 स्मारकों को एक से सात दिसंबर की अवधि में रोशन करने का निर्णय लिया है। अागरा में आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और सिकंदरा को रोशन करने को चुना गया है। इन्हें गुरुवार शाम से रोशन किया जाएगा। इसका ट्रायल मंगलवार व बुधवार को किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें...

Good News from Agra : सेंटर स्कूल में दस हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्तियों की तैयारी, 5 से हो सकते हैं आवेदन

इन स्मारकों में लगेंगे लोगो

ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी और सिकंदरा में जी-20 के लोगो लगाए जाएंगे। ताजमहल के पूर्वी गेट स्थित यूनिपोल, आगरा किला में अमर सिंह गेट, फतेहपुर सीकरी में आगरा गेट और सिकंदरा के गेट पर लोगो लगेगा, जो पर्यटकों को जी-20 की जानकारी देंगे। स्मारकों में सेल्फी प्रतियोगिता भी कराई जाएगी।

ये भी पढ़ें...

आज से जी-20 की अध्यक्षता संभालेगा भारत, सालभर में 55 स्थानों पर 200 बैठकों का होगा आयोजन

छह व सात फरवरी को आगरा विजिट

जी-20 के देशों की विजिट छह व सात फरवरी को आगरा में होगी। वह ताजमहल, आगरा किला, फतेहपुर सीकरी समेत अन्य स्मारकों का भ्रमण करेंगे। एक देश के प्रतिनिधि ने जफर खां का मकबरा देखे जाने की इच्छा जाहिर की है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.