Move to Jagran APP

12 वीं के बाद की उलझनों को सुलझाने में यह खबर कर सकती है आपकी मदद

रुचि के अनुसार ही करें विषयों का चयन। करियर काउंसलर ने सुझाए जरूरी टिप्‍स। एकेडमिक के साथ प्रोफेशनल कोर्स में भी बेहतर विकल्प।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 14 May 2019 02:53 PM (IST)Updated: Tue, 14 May 2019 02:53 PM (IST)
12 वीं के बाद की उलझनों को सुलझाने में यह खबर कर सकती है आपकी मदद
12 वीं के बाद की उलझनों को सुलझाने में यह खबर कर सकती है आपकी मदद

आगरा, जागरण संवाददाता।12वीं की परीक्षा के बाद छात्र परेशान हैं कि वो किस क्षेत्र में जाएं ताकि अपना सुनहरा भविष्य बना सकें। वे असमंजस में दिखाई देते हैं कि इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाएं या मेडिकल में, सिविल सर्विसेस की ओर ध्यान दें या फिर किसी बिजनेस कोर्स का चुनाव करें। इस समस्या को दूर करने के लिए छात्र और अभिभावक करियर काउंसलर की सलाह ले रहे हैं।

loksabha election banner

करियर काउंसलर निधि के मुताबिक 12वीं पास कर चुके छात्रों के पास दो तरह के विकल्प होते हैं। एक एकेडमिक और दूसरा प्रोफेशनल कोर्स। छात्र शिक्षा या रिसर्च के क्षेत्र में जाना चाहता है तो पारंपरिक कोर्स बीए, बीएससी और बीकॉम जैसे डिग्री कोर्स को प्राथमिकता दें। वे किसी खास प्रोफेशन में जाना चाहता है उसी के अनुरूप उपयुक्त कोर्स का चुनाव करें।

पहले अपना लक्ष्य निर्धारित करें

आपको सबसे पहले ये तय कर लेना चाहिए कि आप किस क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं ,क्योंकि जब आपका लक्ष्य निर्धारित होगा तभी आप सही दिशा में कोशिश कर सकते हैं नहीं। जहां तक सही कोर्स चुनने का सवाल है तो आपको ज्यादा जल्दी नौकरी मिलने वाले क्षेत्रों पर अपना ध्यान केंद्रित करना होगा।

सोच-समझकर विषय का करें चुनाव

12वीं के बाद करियर से संबंधित कोर्स का चुनाव करना पूरी तरह से छात्र की रुचि पर निर्भर करता है। आप कलाकार या रचनाशील हैं तो विज्ञापन, फैशन डिजाइनिंग जैसे कोर्सेस चुन सकते हैं। आपका दिमाग विश्लेषक है तो इसके लिए आप इंजीनियरिंग या टेक्नोलॉजी जैसे क्षेत्रों से संबंधित विषयों को चुन सकते हैं।

कोर्स का चुनाव करते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

अपनी रूचि के हिसाब से अपने पसंदीदा विषय को ध्यान में रखकर अपने लिए करियर से संबंधित कोर्स का चुनाव करें। ऐसे में आपको दूसरों की नकल से बचना चाहिए जैसे कि आपका दोस्त कौन सा कोर्स करने जा रहा है इस बात पर ध्यान ना दें। अब किसी भी क्षेत्र में विकल्पों की भरमार है। विज्ञान के छात्रों के पास पहले मेडिकल या इंजीनियरिंग के विकल्प होते थे। लेकिन आज आपके सामने विकल्पों की भरमार है। आप बायोटेक्नोलॉजी, बायोइंजीनियरिंग, फिजियोथेरेपी, ऑक्यपेशनल थेरेपी जैसे कोर्सेज कर सकते हैं। इसके साथ ही आर्ट्स से 12वीं करने के बाद बिजनेस या होटल मैनेजमेंट, फैशन डिजाइनिंग, मचेर्ंडाइजिंग और स्टाइलिंग का कोर्स कर सकते हैं।

एडमिशन से पहले ध्यान रखने वाली बातें

- सबसे पहले इस बात की जानकारी लेनी चाहिए कि आप जिस संस्थान में दाखिला लेने की सोच रहे हैं उसे मान्यता मिली है या नहीं।

- आप जिस फैकल्टी में एडमिशन लेने वाले हैं उसकी गुणवत्ता को जांच लें। इसके साथ ही प्रोफेसर, लेक्चरर, असिस्टेंट प्रोफेसर और पाठ्यक्रम में विविधता जैसी बातों की जानकारी जुटा लें।

- आप जिस संस्थान में एडमिशन लेने वाले हैं उसकी मूलभूत सुविधाओं के बारे में जान लें। इस बात को सुनिश्चित कर लें कि उस संस्थान में प्लेसमेंट या नौकरी मिलने का प्रतिशत कितना है।

चर्चित प्रोफेशनल कोर्स

- फैशन डिजाइनिंग

- होटल मैनेजमेंट

- इवेंट मैनेजमेंट

- लीगल स्टडीज

- मास कम्युनिकेशन

- एक्टिंग या फिल्म एंड टीवी प्रोडक्शन

- एनिमेशन एंड गेम डिजाइनिंग

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.