Move to Jagran APP

Health के साथ Style का भी साथ, ये साइकिलें दे रहीं बाइक को भी मात Agra News

आम से खास होती जा रही साइकिलें। कई सारे उपलब्ध कराए जा रहे फीचर्स।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 04:32 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 04:32 PM (IST)
Health के साथ Style का भी साथ, ये साइकिलें दे रहीं बाइक को भी मात Agra News
Health के साथ Style का भी साथ, ये साइकिलें दे रहीं बाइक को भी मात Agra News

आगरा, जेएनएन। साइकिल को गरीबों का वाहन समझने वालों को अपना यह नजरिया बदल देना चाहिए। क्योंकि अब साइकिल आम नहीं खास होती जा रही है। इसके चलाने वाले बच्चे ही नहीं बल्कि उम्रदराज भी शामिल हैं। इनकी कीमत कई हजार में है।

loksabha election banner

एक जमाना था जब साइकिल होना भी बड़ी बात होती थी। समय बदलता गया और ईधन चलित वाहनों ने जगह बनानी शु़रू कर दी। ऐसे में लोगों ने साइकिल से दूरी बनानी शुरू कर दी है। अब एक बार फिर साइकिलें नए क्लेवर में लौट चुकी हैं। इनके फीचर्स ऐसे हैं कि बाइक सवार भी शायद शरमा जाएं। इन्हें बेहतर बनाने के लिए कई सारे प्रयोग किए जा रहे हैं। इस समय कार्बन मैटेरियल से बने मॉडल आने लगे हैं, जिससे साइकिलें लाइट वेट की रहती हैं और तेज रफ्तार से दौड़ती हैं। साथ ही बाइक की तरह ही बेहतर कंट्रोलिंग के लिए डिस्क ब्रेक भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। विक्रेता अखिल बंसल ने बताया कि पिछले दो-तीन सालों के अंतर्गत साइकिल इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव आ गया है। लोगों को लुभाने के लिए काफी सारे प्रयोग किए जा रहे हैं। यही कारण है कि बिक्री में भी उछाल आया। 10 हजार रुपये से अधिक की साइकिलों की डिमांड बढऩे लगी है।

चौड़े टायर वाली साइकिल बन रही पसंद

सेहत के लिए डिस्क ब्रेक व चौड़े टायर वाली साइकिल युवाओं की पसंद बनती जा रही है। 29 इंच मोटे टायर वाली फैट साइकिल मांग में है। मसलन, यह आम साइकिल के टायर से करीब तीन गुना ज्यादा है। इसलिए इसे फैट साइकिल बोलते हैं। फ्रंट में शॉकर होता है। जो शरीर में झटका नहीं लगने देता है।

ये भी फीचर्स

साइकिलों में अब रबर की बजाय नायलॉन के टायर दिए जा रहे हैं। जिससे रफ्तार पकडऩे में आसानी होती है। वहीं, अधिक स्पीड के लिए 21 गियर दिए जा रहे हैं। बेहतर हैंडलिंग के लिए बेयरिंग हैंडल लगाए जा रहे हैं।

इतनी है बिक्री

विक्रेता शैंकी चावला का कहना है कि पांच से 10 हजार रुपये कीमत की साइकिल हर माह 20 से 30 तक बिक जाती हैं। जबकि 10 हजार से 30 हजार रुपये कीमत वाली 10 यूनिट तक बिक जाती हैं।

साइकिल चलाने के फायदे 

ज्यादा समय तक दिखेंगे जवान

ज्यादा न सही एक्सरसाइज के तौर पर ही कुछ घंटे साइकिलिंग करने से ब्लड सेल्स और स्किन में ऑक्सीजन की पर्याप्त पूर्ति होने से आपकी त्वचा ज्यादा अच्छी और चमकदार रहती है। यानि कि हमउम्र लोगों से आप अधिक यंग दिखाई देगें। 

रात को आएगी बेहतरीन नींद

अगर आप सुबह सुबह कुछ देर तक साइकिलिंग करतें हैं, तो रात को आपको बेहतरीन नींद आएगी, यानि नीदं न आने की प्राब्लम पूरी तरह से खत्म हो जाएगी। अर्ली मॉर्निंग साइकिल चलाने से आपको थकान हो सकती है, लेकिन वो कुछ देर की होगी, पर उसका फायदा शानदार होगा।

होंगे कम बीमार

जो लोग हफ्ते के पांच दिन कम से कम आधा घंटा साइकिल चलाते हैं। उनकी बॉडी की इम्यून सेल्स ज्यादा एक्टिव रहती हैं और वो व्यक्ति, एक्सरसाइज न करने वाले किसी भी दूसरे व्यक्ति से 50 प्रतिशत कम बीमार पड़ता है।

बढ़ेगी ब्रेन पावर

साइकिलिंग करने वाले की मेमोरी यानि ब्रेन पावर ऐसा न करने वाले की तुलना में 15 परसेंट ज्यादा होता है। साथ ही इससे आपकी बॉडी में नई ब्रेन सेल्स भी बनती रहती हैं। 

परिवार के साथ करिए इंज्वाय

साइकिलिंग एक ऐसा काम या एक्सरसाइज है, जिसे आप अपनी वाइफ और बच्चों के साथ भी मजे से कर सकते हैं। पार्क या स्मॉल पिकनिक पर जाना हो तो साइकिल आपके परिवार की शानदार साथी साबित होगी। यानि हेल्थ और इंज्वायमेंट दोनों के लिए आसाना बहाना बन सकती है साइकिलिंग।

अब मजे से खाइए हाई कैलोरी स्नैक्स

जिन लोगों को समोसे, कचौरी, कोल्डड्रिंक या दूसरे हाई कैलोरी स्नैक्स खाना बहुत पसंद है, लेकिन इन्हें खाने से मिली एक्स्ट्रा कैलोरी को गलाना है उनके लिए मुश्किल। ऐसे में साइकिलिंग करके आप कंज्यूम की हुई एक्स्ट्रा कैलोरी को बड़े आराम से बर्न कर सकते हैं।

बढ़ा हुआ वेट मजे से करिए कम

साइकिलिंग करने से आप अपना वेट भी कंट्रोल में रख सकते हैं। ब्रिटिश रिसचर्स ने दावा किया है कि अगर आप हर रोज कम से कम आधा घंटा साइकिलिंग करते हैं तो साल में अपना 5 किलो वजन कम कर सकते हैं। या कहें कि साइकिल चलाने से आपकी बॉडी एक्स्ट्रा वेट गेन नहीं करेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.