आगरा, जेएनएन। बैकुंठ एकादशी पर सोमवार को तीर्थनगरी में श्रद्धालुओं की भीड़ दर्शन व परिक्रमा करने को पहुंची। ठा. बांकेबिहारी मंदिर के अलावा पंचकोसीय परिक्रमा में सुबह से ही भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। श्रद्धालुओं ने दर्शन परिक्रमा कर तीर्थनगरी में दान-पुण्य भी किया।

ठा. बांकेबिहारी मंदिर में सोमवार की सुबह भक्तों की भारी भीड़ उमड़ पड़ी। बैकुंठ एकादशी पर आराध्य के दर्शन कर श्रद्धालुओं ने पूजा-अर्चना की। सुबह मंदिर खुलने से पहले ही भक्तों की भीड़ इंतजार में खड़ी रही। पट खुलते ही श्रद्धालुओं का रेला मंदिर में प्रवेश कर गया। दोपहर को राजभोग आरती तक मंदिर में कदम रखने तक को जगह नहीं मिली। मंदिर में व्यवस्था बनाने के लिए सुरक्षागार्डों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। श्रद्धालुओं ने राधाबल्लभ, राधारमण, राधादामोदर, राधाश्यामसुंदर समेत अनेक मंदिरों में दर्शन कर पूजा-अर्चना की।

बैकुंठ एकादशी पर परिक्रमा मार्ग में भी सुबह से ही राधे-राधे की गूंज सुनाई दी। सुबह श्रद्धालुओं ने यमुना स्नान कर पंचकोसीय परिक्रमा की। परिक्रमा मार्ग में दौड़ते वाहनों ने श्रद्धालुओं की कदम-कदम पर मुश्किलें बढ़ाई। लेकिन श्रद्धालुओं के कदम थमे नहीं।  

Posted By: Prateek Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस