Move to Jagran APP

अब खाकीधारी नहीं दिखेंगे थके- थके, सेहत सुधारने को बनवाया जा रहा Health Digital Profile Agra News

प्रोफाइल के आधार पर पुलिसकर्मी होंगे डयूटी पर तैनात। पुलिसकर्मियों का हेल्थ चेकअप होगा नियमित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 09 Feb 2020 05:10 PM (IST)Updated: Sun, 09 Feb 2020 05:10 PM (IST)
अब खाकीधारी नहीं दिखेंगे थके- थके, सेहत सुधारने को बनवाया जा रहा Health Digital Profile Agra News
अब खाकीधारी नहीं दिखेंगे थके- थके, सेहत सुधारने को बनवाया जा रहा Health Digital Profile Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। थाने-चौकियों, कार्यालयों में पुलिसकर्मियों के थका-थका सा शरीर, उतरा हुआ चेहरा। कोई बढ़ती उम्र के साथ ही बीमारियों की चपेट में तो कोई डयूटी के तनाव में। न खाने का शेडयूल और न पूरी नींद। एसएसपी बबलू कुमार ने पुलिस कर्मियों को उनकी सेहत प्रति सजग बनाने के लिए शनिवार से हेल्थ चेकअप शुरू करा दिया। उन्होंने कहा कि पुलिसकर्मियों की तंदरुस्ती को ही अब पुलिसिंग का आधार बनाया जाएगा।

loksabha election banner

जिले में 5400 पुलिसकर्मी हैं। इनमें से 1300 पुलिसकर्मी पुलिस लाइन और पुलिस कार्यालयों में तैनात हैं। शेष पुलिसकर्मी थानों में ड्यूटी कर रहे हैं। एसएसपी बबलू कुमार ने इन सभी के स्वास्थ्य परीक्षण की योजना बनाई। पुलिस लाइन में लगे शिविर में शनिवार को 590 पुलिसकर्मियों का हेल्थ चेकअप किया गया। एसएसपी बबलू कुमार ने बताया कि इस हेल्थ चेकअप की रिपोर्ट के आधार पर पुलिसकर्मियों का हेल्थ डिजिटल प्रोफाइल तैयार किया जाएगा। इसी आधार पर पुलिसकर्मियों को डयूटी पर तैनात किया जाएगा। बताया कि पुलिसकर्मियों का हेल्थ चेकअप नियमित कराया जाएगा।

34 फीसद तोंदू, 80 का बीपी हाई

शनिवार को पुलिस लाइन मैदान में चेकअप के दौरान 590 पुलिसकर्मियों में से 34 फीसद तोंदू निकले। 80 पुलिसकर्मियों का हाईब्लड प्रेशर और 36 की ब्लड सुगर बढ़ी हुई थी। शिविर में कुछ पुलिसकर्मी ऐसे भी थे जिन्होंने पहली बार संपूर्ण चेकअप कराया।

400 निकली ब्लड सुगर

एसएसपी के गोपनीय कार्यालय में तैनात बृजेश अपने रक्त का सेंपल देकर चले गए। उनकी ब्लड सुगर 400 थी। एसपी पूर्वी प्रमोद कुमार ने फोन करके उन्हें बुलाया। दो घंटे बाद दोबारा जांच हुई तो सुगर 300 निकली।

एसएसपी ने भी कराया चेकअप

एसएसपी बबलू कुमार ने भी अपना ब्लड प्रेशर और ब्लड सुगर का चेकअप कराया। उनका ब्लड प्रेशर 70-110 निकला और शुगर 88 थी। एसपी पश्चिम रवि कुमार, एसपी पूर्वी प्रमोद कुमार, एसपी प्रोटोकॉल एमपी सिंह, एसपी ट्रैफिक प्रशांत कुमार, एएसपी सौरभ दीक्षित, सीओ सदर विकास जायसवाल ने भी अपना चेकअप कराया।

आइएमए टीम का सहयोग

आइएमए की मदद से कैंप में फिजीशियन, नेत्र रोग विशेषज्ञ, कार्डियोलॉजिस्ट के साथ-साथ जांच को पैथोलॉजी लैब के कर्मचारियों ने सहयोग किया।

पुलिसकर्मियों को चरित्र पंजिका भी दिखाई

परेड ग्राउंड में ही एसएसपी के निर्देश पर चरित्र पंजिका रखवाई गई थीं। पुलिसकर्मियों को उनकी चरित्र पंजिका दिखाई गईं। अगर किसी को आपत्ति या कुछ संशेाधन कराना था तो मौके पर ही कर दिया गया। इसके लिए अब उन्हें ऑफिस के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

हथियारों की दी जानकारी

हेल्थ चेकअप के बाद पुलिसकर्मियों को इंसास रायफल और ग्लॉक पिस्टल के रखरखाव और चलाने के तरीके भी बताए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.