आगरा, जागरण संवाददाता। सिकंदरा फल एवं सब्जी मंडी में इन दिनों अंगूर की भरमार है। आवक अधिक होने से थोक में तो दाम कम हो गए हैं, लेकिन फुटकर बाजार में दामों में उछाल है। थोक में 33 रुपये से 40 रुपये प्रतिकिलोग्राम हरा अंगूर और 40 रुपये से 48 रुपये प्रति किलोग्राम काले अंगूर हैं। वहीं फुटकर बाजार में हरे अंगूर 60 रुपये प्रति किलोग्राम और 80 रुपये प्रति किलोग्राम काले अंगूर हैं।

अंगूर में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा है और ये रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है, जिस कारण इसकी मांग भी अधिक हो रही है। विशेषज्ञ इसके कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए उपयोगी बता रहे हैं, जिस कारण फुटकर बाजार ने दाम बढ़ा दिए हैं। थोक बाजार में फुटकर से आधे दाम बने हुए हैं। थोक विक्रेता हनीफ ने बताया कि नासिक से प्रतिदिन छह से आठ गाड़ियां आ रही हैं, जबकि आस-पास के जिलों में भी सप्लाई होती है।

जनवरी के दूसरे सप्ताह से अप्रैल के मध्य तक अंगूर की आवक होती है। इस समय नासिक से भरपूर आवक हो रही हैं और दाम भी कम ही हैं। इसके बाद बैंगलुरु का अंगूर आएगा जो लाल और बड़ा दाना होता है। वह एक से ड़ेढ़ महीने आता है।

गजेंद्र सिसौदिया, थोक विक्रेता, सिकंदरा मंडी

शुरुआत में एक से दो गाड़ी अंगूर आ रहा था। इस समय छह से आठ गाड़ी रोज आ रही हैं। काले अंगूर की आवक काफी कम है। अंगूर आस-पास के जिलों में भी जाता है।

ठाकुर दास, थोक विक्रेता, सिकंदरा मंडी

ये हैं अंगूर के गुण

- विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है।

- अंगूर का रस कैलेस्ट्रोल घटाता है और थकावट दूर करता है।

- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है।

- अंगूर में एंटी आक्सीडेंट गुण होता है।

- पानी की अधिकता होने के कारण शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

- फाइबर, प्रोटीन की अधिकता होती है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021