Move to Jagran APP

किसानों के लिए अच्‍छी है खबर, अब रेलवे पूरे देश में पहुंचाएगा आगरा का आलू

रेलवे मालगाड़ी के जरिए आलू की ढुलाई करने के लिए किसानों से कर रहा बात। आगरा मंडल से पहली बार आलू की ढुलाई की हो रही तैयारी। रेलवे के इस प्रयास से किसानों को भी लाभ होगा। ताजनगरी आलू उत्पादन करने वाला बड़ा जिला है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 04:15 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 04:15 PM (IST)
आगरा के किसान अब रेल के जरिए भी आलू भेज सकेंगे।

आगरा, गौरव भारद्वाज। कोरोना संक्रमण काल में माल ढुलाई रेलवे की आय का प्रमुख जरिया बन गया है। ऐसे में रेलवे माल लदान बढ़ाने के लिए अब किसानों से भी संपर्क कर रहा है। इसके लिए आगरा रेल मंडल में पहली बार आगरा के अालू को ट्रेन के जरिए पूरे देश में भेजने की तैयारी है। इसके लिए किसानों से बात की जा रही है। रेलवे के इस प्रयास से किसानों को भी लाभ होगा।

loksabha election banner

ताजनगरी आलू उत्पादन करने वाला बड़ा जिला है। यहां पर 72 हजार हेक्टेयर में आलू की फसल होती है। अब फरवरी के अंत से आलू की खोदाई शुरू हो जाएगी। इसके साथ ही आलू की दूसरे राज्यों में सप्लाई भी शुरू हो जाएगी। अभी तक सड़क मार्ग से ही दूसरे राज्यों में आलू भेजा जाता है, इसमें ज्यादा समय और खर्चा आता है। इसको देखते हुए अब रेलवे आलू किसानों को माल गाड़ी से आलू भेजने की सुविधा प्रदान करने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए रेलवे की बिजनेस डवलपमेंट यूनिट प्रमुख आलू किसानों से बात कर रही है। आगरा रेल मंडल के सीनियर डीसीएम आशुतोष सिंह ने बताया कि रेलवे किसानों को बेहतर सुविधा देने के लिए काम रहा है। इसके तहत यहां के आलू किसानों से बात की जा रही है। उनकी क्या जरूरत हैं, कहां पर आलू भेजना है, इसकी जानकारी कर उसके अनुसार काम किया जाएगा। किसानों को बताया जा रहा है कि रेलवे द्वारा कम समय और सीमित लागत में उनकी फसल को भेजने की सुविधा मिलेगी।

अलग-अलग जगह के लिए अलग किराया

सीनियर डीसीएम ने बताया कि अलग-अलग जगह के लिए माल गाड़ी का किराया सामान और दूरी के अनुसार अलग-अलग है। अगर कोई किसान आगरा से बंगलुरू के लिए 21 वैगन बुक करता है तो उसे इसके लिए करीब 19 लाख रुपये का खर्चा आएगा। अभी रेलवे पूरी और आधी रैक की बुकिंग कर रहा है। इसके अलावा अगर किसी किसान को कम वैगन बुक करने है तो उसके लिए उसके प्रपोजल के अनुसार विचार किया जाएगा। कोई भी किसान कार्यालय में आकर जानकारी प्राप्त कर सकता है।

आसाम-नागालैंड सहित कई राज्य में जाता है आलू

आगरा से आसपास के जिलों के अलावा आसाम और नागालैंड में बड़ी मात्रा में आलू भेजा जाता है। आलू किसान युवराज परिहार ने बताया कि गुवाहाटी, डिब्रूगढ़, तिनसुकिया, जोराहट, दीमापुर में आलू भेजा जाता है। सड़क मार्ग से आलू भेजने पर ट्रांसपोर्ट का खर्चा बढ़ जाता है और समय भी बहुत अधिक लगता है। इसके अलावा महाराष्ट्र, उड़ीसा में भी आलू जाता है। अगर, रेलवे यहां से मालगाड़ी के जरिए आलू भेजने की सुविधा देता है तो इससे बहुत लाभ होगा। इसके लिए रेलवे के अधिकारियों से बात की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.