Move to Jagran APP

दो से तीन दिनों में होगी 90 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति

सिकंदरा वाटरव‌र्क्स से होगी, यमुना जल में की जाएगी कमी, वर्तमान में 72 एमएलडी की हो रही है आपूर्ति

By JagranEdited By: Published: Sun, 13 Jan 2019 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 13 Jan 2019 10:00 AM (IST)
दो से तीन दिनों में होगी 90 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति
दो से तीन दिनों में होगी 90 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति

आगरा, जागरण संवाददाता। सिकंदरा वाटरव‌र्क्स से दो से तीन दिनों के भीतर 90 एमएलडी गंगाजल की आपूर्ति शुरू होगी। यमुना जल में कमी की जाएगी। इससे पानी की गुणवत्ता में और भी सुधार आएगा।

loksabha election banner

सिकंदरा वाटरव‌र्क्स और एमबीबीआर प्लांट से वर्तमान में 72-72 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। जल्द ही 90 एमएलडी गंगाजल और 54 एमएलडी यमुना जल की आपूर्ति होगी। जल संस्थान के महाप्रबंधक आरएस यादव ने बताया कि पानी की गुणवत्ता में सुधार और अतिरिक्त पानी मिले। इसके चलते गंगाजल की मात्रा बढ़ाने के लिए कहा गया है।

150 एमएलडी से ज्यादा नहीं हो सकती आपूर्ति

सिकंदरा वाटरव‌र्क्स और एमबीबीआर प्लांट से दो राइजिंग लाइन निकली हैं। इनकी क्षमता 1600 एमएम और 1200 एमएम है। 1600 एमएम की लाइन में लीकेज है। यह लाइन वर्ष 1996 में जलनिगम ने बिछाई थी। दूसरी लाइन 1200 एमएम की है। इसे दस साल पूर्व बिछाया गया था। इसके चलते पानी की आपूर्ति 144 से 150 एमएलडी तक ही की जा सकती है। अगर इससे अधिक आपूर्ति की जाती है तो लाइन में लीकेज से इन्कार नहीं किया जा सकता है।

अगले सप्ताह से शुरू होगी पाइप लाइन की मरम्मत

गुरु का ताल रेल ओवर ब्रिज के नीचे 1600 एमएम पाइप लाइन की मरम्मत अगले सप्ताह से शुरू होगी। मरम्मत के चलते लोहामंडी, शाहगंज, लायर्स कॉलोनी, खंदारी सहित अन्य क्षेत्रों में पानी का संकट रहेगा।

पुराने शहर के कई क्षेत्रों में नहीं आया पानी

शनिवार सुबह पुराने शहर के कई क्षेत्रों में पानी नहीं आया। प्रमुख क्षेत्रों में काजीपाड़ा, बिजलीघर, छीपीटोला, बालूगंज व उसके आसपास के क्षेत्र शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.