Move to Jagran APP

जमकर बरस रहा है भादों में सावन, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल Agra News

दो दिन से हो रही है शहर में बारिश। बारिश के चलते प्रदूषण के स्‍तर में भी हुअा है सुधार। 21 अगस्‍त तक ऐसे ही मौसम रहने की संभावना।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 17 Aug 2019 01:35 PM (IST)Updated: Sat, 17 Aug 2019 01:35 PM (IST)
जमकर बरस रहा है भादों में सावन, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल Agra News
जमकर बरस रहा है भादों में सावन, जानिए आने वाले सप्‍ताह में कैसा रहेगा मौसम का हाल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सावन की बेरुखी भादों माह में दूर हाेे रही है। मेघ जमकर बरस रहे हैं और मौसम खुशनुमा बना रहे हैं। शुक्रवार सुबह से शुरु हुई बारिश शनिवार को भी झमाझम बरस रही है। कभी तेज तो कभ्‍ाी  हल्‍की फुहारें मौसम को सुहाना बना रही हैं। बारिश की इस मेहरबानी के चलते शहर के प्रदूषण स्‍तर में भी सुधार दर्ज किया गया है। साथ ही तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। शुक्रवार से लगातार हो रही बारिश के कारण अधितम तापमान 28.4 डिग्री सेल्सियस और न्‍यूनतम तापमान 25.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।   मौसम विभाग का अनुमान है कि 21 अगस्‍त तक बारिश ऐसे ही होती रहेगी। 22 और 23 अगस्‍त को आसमान थोड़ी देर के ि‍लिए साफ रह सकता है।   

loksabha election banner

शुक्रवार सुबह से शुरु हुई रिमझिम पूरी होती रही। शनिवार सुबह जब लोग नींद से जागे बरखा की बूंदों ने उनका स्‍वागत किया। स्‍कूल- काॅॅॅलेज जाने वाले बहुत से बच्‍चों ने छुटटी करने का मन बना लिया तो कई परिवारों ने वीकेंड पर खुशनुमा हुए मौसम का आनंद लेने के लिए घूमने जाने की प्‍लानिंग भी सेट हो गई। मौसम की इस करवट से उमस में तो राहत मिली ही है साथ ही ठंडक महसूस होने लगी, तापमान सामान्य से पांच डिग्री नीचे पहुंच गया है। मौसम विभाग ने 21 अगस्‍त तक झमाझम बारिश की संभावना जताई है। 

वहीं शुक्रवार को सुबह से रिमझिम और बीच बीच में तेज बारिश हुई थी। सुबह 11 बजे कुछ देर के बादल छट गए थे। कुछ देर बाद दोबारा रिमझिम शुरू हो गई, दोपहर ढाई बजे कुछ देर के लिए बारिश थम गई, शाम को दोबारा बारिश हुई। इससे ठंडी हवा चलने लगी, रात सात बजे के बाद सिकंदरा, आवास विकास कॉलोनी, बोदला सहित कुछ क्षेत्रों में तेज बारिश हुई। इससे गर्मी और उमस से राहत मिली। 

21 अगस्त तक बारिश की संभावना

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि शनिवार को पूूूूरे दिन बादल छाए रहने के साथ बारिश होगी, रविवार को भी बादल छाए रहेंगे और बारिश हो सकती है। 22 अगस्त से आसमान थोड़ा साफ रह सकता है। 

अगस्त में हुई बारिश

दो अगस्त - 13.5 एमएम

तीन अगस्त - 6.9 एमएम

चार अगस्त - 12.4 एमएम

छह अगस्त - 4.6 एमएम बारिश

सात अगस्त - 0.6 एमएम

नौ अगस्त - 9.5 एमएम

15 अगस्त - 5.2 एमएम

16 अगस्त - 19 एमएम

उप्र में आगरा की हवा सबसे स्वच्‍छ, देश में 8वां नंबर

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार आगरा में शुक्रवार को वायु गुणवत्ता प्रदेश में सबसे अ'छी स्थिति में रही। यहां एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआइ) 35 दर्ज किया गया। स्वच्‍छ हवा वाले शहरों में आगरा शुक्रवार को देश में आठवें स्थान पर रहा।

सीपीसीबी द्वारा ऑटोमेटिक मॉनीटि‍रिंग स्टेशनों के आंकड़ों के आधार पर शहरों में प्रदूषण की स्थिति पर रिपोर्ट जारी की जाती है। आगरा में संजय प्लेस स्थित ऑटोमेटिक मॉनीटिरिंग स्‍टेशन से आंकड़े लिए जाते हैं। इसके अनुसार आगरा में एक्यूआइ शुक्रवार को 35 दर्ज किया गया। यह गुरुवार के 56 एक्यूआइ से कम था। सीपीसीबी की गाइडलाइन के अनुसार, एक्यूआइ 0-50 तक रहने पर वायु गुणवत्ता को अ'छा और एक्यूआइ 51-100 तक रहने पर संतोषजनक माना जाता है। शुक्रवार को देशभर में सबसे स्वच्‍‍छ शहर नारनौल रहा। वहां एक्यूआइ 24 दर्ज किया गया।

शहरों में वायु प्रदूषण की स्थिति

क्रम, शहर, एक्यूआइ

1, नारनौल, 24

2, दमोह, उदयपुर, 25

3, सिलीगुड़ी, बहादुरगढ़, भठिंडा, गांधीनगर, 30

4, नासिक, पीतमपुर, 31

5, देवास, थाणे, पटियाला, मंडी गोविंदगढ़, 32

6, मंडीदीप, 33

7, नागपुर, 34

8, आगरा, धौरेरा, 35


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.