आगरा, जागरण संवाददाता। एयर इंडिया ने गर्मी में पर्यटकों को जोर का झटका दिया है। दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो फ्लाइट में से आगरा को ड्रॉप कर दिया है। 15 जून से 31 जुलाई तक यह फ्लाइट आगरा नहीं आएगी। इससे पर्यटकों को परेशानी उठानी पड़ेगी।

ताजनगरी के लिए दो ही फ्लाइट चलती हैं। एक दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो के बीच और दूसरी जयपुर-आगरा के बीच। एयर इंडिया की दिल्ली-वाराणसी-आगरा-खजुराहो फ्लाइट सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार व शनिवार दोपहर को आगरा आती है। यह आगरा से खजुराहो, वाराणसी होते हुए दिल्ली जाती है। इसमें आगरा से पर्यटक खजुराहो जाते हैं और वाराणसी से आगरा आते हैं। एयर इंडिया ने ऑपरेशन रीजन के चलते इस फ्लाइट के रूट से 15 जून से 31 जुलाई तक आगरा को ड्रॉप कर दिया है। फ्लाइट तो उड़ान भरेगी, लेकिन यह आगरा नहीं आएगी। दिल्ली से वाराणसी होते हुए यह खजुराहो चली जाएगी। इससे फ्लाइट की बुकिंग कराने वाले यात्रियों को परेशानी उठानी पड़ सकती है।

एयर इंडिया के स्टेशन मैनेजर राजीव सिंह ने बताया कि ऑपरेशन रीजन के चलते फ्लाइट आगरा नहीं आएगी।

आइटनरी में नहीं हो पाती शामिल

एयर इंडिया की फ्लाइट के कभी भी बंद होने या स्थगित किए जाने के चलते टूर ऑपरेटर उसे पर्यटकों की आइटनरी में शामिल करने से बचते हैं। इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर (आइटो) के नॉर्दर्न रीजन के चेयरमैन सुनील गुप्ता बताते हैं कि जब तक फ्लाइट का संचालन नियमित नहीं होगा, तब तक उसे विदेशी पर्यटकों की आइटनरी में शामिल करना मुश्किल है। फ्लाइट कभी भी कैंसिल कर दिए जाने से टूर प्रभावित होता है। टूरिज्म गिल्ड के सचिव राजीव सक्सेना कहते हैं कि सरकार को फ्लाइट का संचालन नियमित करने पर ध्यान देना चाहिए, जिससे कि पर्यटन को बढ़ावा मिले।

 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Prateek Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप