आगरा, जागरण संवाददाता। आगरा के कमाल खां स्थित नया ख्वासपुरा में एक व्यक्ति बिना मान्यता पांच स्कूल चला रहा था। मामले की शिकायत जनसुनवाई में हुई, तो जिला विद्यालय निरीक्षक (डीआइओएस) ने जांच टीम भेजी। मौके पर स्कूलों में सैकड़ों विद्यार्थी पढ़ते मिले, लेकिन संचालक मान्यता व जमीन संबंधी कोई कागजात उपलब्ध नहीं करा पाया। रिपोर्ट के आधार पर जिला विद्यालय निरीक्षक मनोज कुमार ने स्कूल का संचालन बंद कराने की संस्तुति जिलाधिकारी से की है।

स्कूलों पर कार्रवाई के दिए निर्देश

डीआइओएस मनोज कुमार ने बताया कि फैयाज खान नाम का व्यक्ति द्वारा कमाल खां, नया ख्वासपुर में बिना मान्यता पांच स्कूल संचालित करने की शिकायत मिली थी। मामले की राजकीय हाईस्कूल गंगरौआ के प्रधानाध्यापक को सौंपी गई। वह सेंट जीएस पब्लिक इंटर कालेज, सराय ख्वाजा पहुंचें, तो फैयाज खाना इंटर तक की मान्यता व जमीन के बैनामे से जुड़े कोई कागज नहीं दिखा पाया।

रिपोर्ट के आधार पर अवैध रूप से संचालित स्कूल का संचालन बंद कराने की संस्तुति की। साथ ही जिला बेसिक शिक्षाधिकारी को बिना मान्यता संचालित उक्त स्कूलों पर आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए।

एक स्कूल की 10वीं तक थी मान्यता

निजामुद्दीन नामक व्यक्ति ने कई शिकायतें की थी। जांच टीम को सराय ख्वाजा स्थित सेंट जीएस पब्लिक इंटर कालेज पर इंटरमीडिएट तक का बोर्ड लगा मिला, इंटरमीडिएट की संचालित कक्षा में करीब 150 विद्यार्थी उपस्थित थे, जबकि मान्यता सिर्फ 10वीं तक बताई गई। अन्य स्कूलों में भी 150 से 200 विद्यार्थी पढ़ते हुए मिले।

विभाग में था बाबू

जानकार बताते हैं कि फैयाज खान बेसिक शिक्षा विभाग में बाबू था, इसलिए स्कूल सालों से बिना मान्यता बे-रोकटोक चलते रहे। लेकिन परिवार में विवाद होने पर दूसरे पक्ष ने शिकायत कर दी। हालांकि डीआइओएस ने स्कूल संचालन बंद करने के निर्देश दिए हैं लेकिन यह चल किसकी शह पर रहे थे और विभागीय अधिकारियों ने अब तक कोई कदम क्यों नहीं उठाया, इसका जवाब देने वाला कोई नहीं।

इन स्कूलों की मिली थी शिकायत

  • सेंट जीएस पब्लिक इंटर कालेज, सराय ख्वाजा।
  • सेंट जीएस पब्लिक जूनियर हाईस्कूल, नया ख्वासपुरा।
  • सेंट जौंन्स पब्लिक जूनियर हाईस्कूल, नया श्वासपुरा, नई मस्जिद के सामने।
  • सेंट ज्ञान पब्लिक जूनियर हाईस्कूल, बिलाल मस्जिद के पास, कमाल खां।
  • मार्डन शान अकेडमी पब्लिक स्कूल, कब्रिस्तान के पास, नया ख्वासपुरा।

चार स्कूल संचालित, है मान्यता

डीआइओएस के आदेश को लेकर फैयाज खान ने आपत्ति पत्र लगाया है कि हमारी सोसायटी द्वारा सिर्फ चार स्कूल संचालित हैं, जिनमें सेंट जीएस पब्लिक जूनियर हाईस्कूल न्यू ख्वासपुरा, सेंट जोंस पब्लिक जूनियर हाईस्कूल, ख्वासपुरा, संत ज्ञान सागर कमाल खां, धनौली और सेंट जीएस पब्लिक हाईस्कूल, ख्वासपुरा हैं, जिनकी मान्यता हैं। शान-ए-मुहम्मद पब्लिक स्कूल नाम से हमारा कोई विद्यालय नहीं।

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट