Move to Jagran APP

Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने में जानिए सुबह के नाश्ते का क्या है रोल ?

Fight Against CoronaVirus बीमारियों से बचाव में नाश्ते का होता है अहम रोल खाली पेट होती कई समस्याएं।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 06:02 PM (IST)Updated: Sun, 26 Jul 2020 06:02 PM (IST)
Fight Against CoronaVirus: Immunity Boost करने में जानिए सुबह के नाश्ते का क्या है रोल ?

आगरा, जेएनएन। कोरोना को फैलने से तो नहीं रोक सकते, लेकिन शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाकर खुद को इससे बहुत हद तक बचा जरूर सकते हैं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना। 

loksabha election banner

सैफई मेडिकल कॉलेज के मेडिसन डिपार्टमेंट के एमडी और मधुमेह रोग विशेषज्ञ डॉ. सुशील कुमार का कहना है कि बदलते मौसम में कोरोना के साथ फ्लू का खतरा भी बढ़ रहा है। ऐसे में हमें अपने शरीर में पानी की कमी नहीं होने देनी है। जितना हो सके हम पानी के अलावा मठ्ठा, दही, नारियल पानी जैसी तरल चीजें लेते रहें। सुबह का नाश्ता न करने से शरीर पर विपरीत असर पड़ता है। इस बात का ध्यान रखें कि नाश्ते में ज्यादा प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा न हो। नाश्ते में उबला अंडा, मौसमी फल, दलिया, अंकुरित अनाज को शामिल करना चाहिए। इससे शरीर तो स्वस्थ होता ही है साथ ही हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।

हानिकारक होता है मोटापा

जिला अस्पताल के फिजीशियन डॉ. जेजे राम का कहना है कि मोटापा हानिकारक तो है ही, साथ ही यह रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम करता है। इसके लिए जरूरी है कि व्यायाम और योग को दिनचर्या में शामिल करें। इसके अलावा यदि दिन भर में आठ घंटों की पर्याप्त नींद होती है तो यह भी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में लाभकारी साबित होती है।

इन्हें करें भोजन में शामिल

टमाटर: इसमें लाइकोपीन एंटी ऑक्सिडेंट होता है जो दिमाग की सेहत के लिए जरूरी है। इसमें विटामिन-के, सी भी होता है।

लहसुन: इसमें एलिसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर को किसी भी प्रकार के संक्रमण और बैक्टीरिया से लडऩे की शक्ति देता है। यह पेट के अल्सर और कैंसर से भी बचाव होता है।

मशरूम: श्वेत रक्त कणिकाओं को सक्रिय करने में मशरूम फायदेमंद है। इसमें सेलेनियम नामक मिनरल, एंटी ऑक्सिडेंट तत्व, विटामिन बी, नाइसिन आदि पाये जाते हैं।

बादाम- रोज 6-10 बदाम भिगोकर खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। इसमें मौजूद विटामिन ई शरीर में प्राकृतिक तौर पर पाए जाने वाले सेल्स को बढ़ाने में मददगार है।

अंकुरित अनाज- हर दो-दो घंटे में इसकी कुछ मात्रा लेते रहना चाहिए।

इन बातों का भी रखें ध्यान

- अपने शरीर की स्वच्छता के साथ-साथ आसपास भी सफाई रखें।

- रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए रोज तुलसी और करी पत्ता की आठ-दस पत्तियां खाएं। इसमें मौजूद एंटी ऑक्सिडेंट रोगों से लडऩे में सहायक हैं।

- हमें रोज कुछ देर धूप में जरूर बैठना चाहिए, इससे शरीर के लिए जरूरी विटामिन डी मिलता है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.