आगरा, जागरण संवाददाता। कपड़ों का चुनाव व्यक्तित्व का अहम हिस्सा है, जिसका चयन आयोजन, समारोह, स्थान या फिर मौसम के अनुसार किया जाता है। जैसे गर्मियों में हम मोटे या गर्मी पैदा करने वाले कपड़ों को पहनने से बचते हैं वहीं ठंड में मोटे कपड़े पहनते हैं और महीन व पतले कपड़ों से परहेज करते हैं, ताकि ठंड हमारे शरीर को प्रभावित न कर सके। उसी प्रकार बरसात के दिनों में भी कपड़ों का चयन सावधानी से करना चाहिए। कपड़ों का चयन इस प्रकार होना चाहिए जो शरीर के लिए आरामदेह हो और उमस भरे मौसम में शरीर को सुकून दें।

कॉटन है बेहतर

बारिश के दिनों में कॉटन यानि सूती कपड़े पहन सकते हैं। बारिश के दिनों में मौसम में नमी बहुत होती है और सूती कपड़े नमी को सोखने का काम करते हैं। ऐसे में आप हल्की-फुल्की बारिश में भीग भी गए, तो गीलेपन के कारण होने वाली परेशानी या चिड़चिड़ाहट नहीं होगी। लेकिन भीगने के बाद ये आसानी से नहीं सूखते, इस बात का ध्यान रखें।

नाइलॉन फेब्रिक आजमाएं

भीगते मौसम में नाइलॉन फेब्रिक काफी आरामदायक साबित हो सकता है। यह कपड़ा पानी को टिकने नहीं देता और गर्मी पैदा करता है। इस कपड़े की भी यह खासियत है, कि यह बहुत जल्दी सूखता है, इसीलिए बारिश में आप इसे पहनने के बारे में सोच सकते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ये कपड़े एकदम फिट न हों।

स्किन टाइट से बचें

इस मौसम में बहुत टाइट या स्किन फिटिंग के कपड़े पहनने से बचें, क्योंकि ये नमी लगने पर तुरंत पारदर्शी होते हैं। ऐसे में आपका शरीर या अंतर्वस्त्र भी दिखाई दे सकते हैं, और सर्दी लगने का खतरा भी होता है।

जार्जेट या शिफॉन

इन कपड़ों का एक सकारात्मक पक्ष यह है, कि ये कपड़े भीगने के बाद गर्मी या हवा में जल्दी और आसानी से सूख भी जाते हैं। इन कपड़ों में जरा भी नमी लगी या फिर भीग गए तो ये पारदर्शी हो सकते हैं, और आप गीलेपन से परेशान होंगे सो अलग। इसीलिए सोच समझ कर इस तरह के कपड़ों का चयन करें।

स्कार्फ रखें पास

बारिश के दिनों में आप जो भी कपड़े पहनते हैं, उसके साथ एक मैचिंग या कलरफुल स्कार्फ या दुपट्टा जरूर साथ रखें, ताकि प्राथमिक तौर बाल, कान, उपरी वस्त्र की रक्षा कर सकें। कपड़ों के भीग कर पारदर्शी हो जाने पर यह स्कार्फ आपका सहयोग करेगा।

चटक रंगों का चुनाव

अन्य मौसम में भले ही चटक रंग बिल्कुल न भाते हों, लेकिन बारिश के मौसम में ये खूब पसंद किए जाते हैं। आप रेड, पिंक, यलो, लाइट ग्रीन के ब्राइट कलर्स को चुन सकते हैं।

फ्लोरल प्रिंट चुनें

बारिश के मौसम में फ्लोरल प्रिंट काफी पसंद किए जाते हैं। क्योंकि बारिश हरियाली और बहार का मौसम होता है। ऐसे में रंगीन अंदाज हर किसी को भाता है।

कहां से खरीदें

राजामंडी, कमला नगर, सदर, शाहगंज, न्यू आगरा आदि बाजारों सहित शहर के प्रमुख शोरूम से खरीदारी कर सकते हैं।

विशेषज्ञ की राय

बरसात के मौसम में ढीले और कॉटन के कपड़ों को प्राथमिकता देनी चाहिए। बरसात में गहरे रंग के कपड़े पहन कर आप खुद को औरों से अलग दिखा सकते हैं।

हिना उप्रेती, फैशन डिजाइनर 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

Posted By: Tanu Gupta