आगरा, जागरण संवाददाता। दीपोत्सव पर घर में कुछ नया लाने के लिए खरीदारी की जाती है। धनतेरस पर हर शोरूम और हर दुकान में भीड़ होती है। आलम यह होता है कि रोड पर जाम लग जाता है। ऐसे में पिछले साल के कड़वे अनुभव के चलते इस बार लोगों ने अभी से समझदारी दिखाना शुरू कर दिया है।

धनतेरस पर पिछले साल बाजार में खरीदारों की भीड़ उमड़ पड़ी थी। ऐसे में पूरा शहर जाम की चपेट में आ गया था। लोग घंटों एक ही जगह पर फंस कर रहे गए थे। बहुत से लोग खरीदारी किए बिना ही वापस लौट गए थे। ऐसे में इस बार समझदार लोगों ने धनतेरस पर जाम के झाम से बचने को अभी से अपनी मनपसंद चीजों का सलेक्शन शुरू कर दिया है। बाजार में ज्यादा भीड़ न होने के चलते वह आराम से अपने प्रोडक्ट को पसंद करवा कर रख रहे हैं, जिससे धनतेरस पर उन्हें केवल उसकी डिलीवरी लेनी के लिए आना पड़ा। बहुत से लोग तो आना भी नहीं चाहते, ऐसे में उन्होंने दुकानदार को ही घर पर डिलीवरी कराने का जिम्मा दे दिया है।

कम होगी भीड़, दुकानदार भी खुश

अभी से खरीदारी होने पर दुकानदार भी खुश हैं। उनका कहना है कि इससे धनतेरस पर सड़कों पर भीड़ कम होगी, क्योंकि सामान खरीदते समय कम से कम दो या तीन लोग आते हैं, ऐसे में दुकान में तो भीड़ होती ही है, सड़क पर वाहनों की संख्या बढ़ती है, ऐसे में जब अभी प्रोडक्ट फाइनल हो जाएगा तो धनतेरस पर केवल एक ही व्यक्ति डिलीवरी लेने आएगा।

क्‍या कहते हैं दुकानदार

धनतेरस पर जाम से बचने के लिए लोगों ने अभी से खरीदारी शुरू कर दी है। उनके यहां कई लोगों ने धनतेरस पर डिलीवरी लेने की बात कही है। जो कस्टमर घर पर डिलीवरी चाह रहे हैं उनको सुविधा दी जा रही है।

अनुराग बंसल, तनिष्क ज्वेलर्स

धनतेरस के लिए लोगों ने अभी से खरीदारी शुरू कर दी है। भीड़ से बचने को उन्होंने होम डिलीवरी के लिए कहा है।

विनय मित्तल, मित्तल इलेक्ट्रोनिक्स  

Posted By: Tanu Gupta

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप