आगरा, जागरण संवाददाता। सर्दी का तल्‍ख मिजाज और मौसम विभाग के पूर्वानुमान के चलते जिलाधिकारी ने स्‍कूली बच्‍चों की छुट्टियां दो दिन और बढ़ा दी हैं। क्रिसमस के बाद 26 दिसबंर से खुलने वाले स्‍कूलों की अब 26 और 27 दिसंबर तक की छु‍ट्टी और कर दी है। 28 दिसंबर का शनिवार है और 29 का रविवार। मौसम को देखते हुए अब नए साल पर ही स्‍कूल खुलने के आसार नजर आ रहे हैं।

बुधवार सुबह छाए घने कोहरे और गलनभरी सर्दी को देखते हुए दोपहर में जिलाधिकारी कार्यालय से स्‍कूलों की छुट्टी के आदेश जारी कर दिए गए। अपर जिलाधिकारी नगर डॉ प्रभाकांत अवस्‍थी के अनुसार जिले के कक्षा नर्सरी से 12 तक के परिषदीय, अनुदानित, मान्‍यता प्राप्‍ता, राजकीय, कान्‍वेंट, मिशनरीज, हिंदी एवं अंग्रेजी माध्‍यम के सभी स्‍कूल 26 और 27 दिसंबर को बंद रहेंगे। आदेश में साफ लिखा है कि जो भी स्‍कूल पालन नहीं करेगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। आदेश के चलते बच्‍चों के अभिभावकों को काफी राहत मिली है। सुबह की हाड़कंपाने वाली सर्दी को देखते हुए अभिभावक परेशान थे कि गुरुवार से उनके नौनिहाल स्‍कूल कैसे जाएंगे। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार कड़ाके की सर्दी से अभी राहत मिलने की जगह और अधिक दो चार होना पड़ सकता है।

गुरुवार से पारा और कम होना और कोहरा अधिक होने के आसार हैं।

साल के अंतिम तीन दिन यानि 28, 29 और 30 को पारा चार डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है। पारा गिरने के साथ कोहरा और बढ़ने की संभावना देखी जा रही है। चिकित्‍सकों की सलाह के अनुसार इस चिल्‍ला जाड़े में बच्‍चे और बुजुर्गों को अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। हर आयु वर्ग के लोग बिना सिर पर टोपी लगाए और कान- नाक ढंके घर से बाहर न निकलें। दिल और ब्‍लड प्रेशर के मरीज विशेष सर्तकता बरतें। सुबह हल्‍दी के गुनगुने पानी का सेवन करें।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस