Move to Jagran APP

Diwali पर पानी है लक्ष्‍मी जी की विशेष कृपा तो रखें इन बातों का ध्‍यान जरा Agra News

रोशनी के पर्व पर घर को सजाएं दुल्‍हन की तरह। घर के किसी कोने भी न दें अंधेरे को जगह।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 08:27 PM (IST)Updated: Sun, 27 Oct 2019 08:24 AM (IST)
Diwali पर पानी है लक्ष्‍मी जी की विशेष कृपा तो रखें इन बातों का ध्‍यान जरा Agra News
Diwali पर पानी है लक्ष्‍मी जी की विशेष कृपा तो रखें इन बातों का ध्‍यान जरा Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। पंचोत्‍सव की शुक्रवार से शुरुआत हो चुकी है। घर- द्वार को लोग विशेष सजावट से सजा रहे हैं। अमावस्‍या की घोर अंधेरी रात में दीपों की जगमगाहट रोशनी के साथ लक्ष्‍मी माता के आगमन की सूचक भी होती है। इस विशेष पर्व पर यदि कुछ विशेष तरह से घर को सजाया जाए तो यकीनन धन की देवी घर में प्रवेश करेंगी। ज्‍योतिषाचार्य एवं वास्‍तुविद डॉ शोनू मेहरोत्रा के अनुसार दीवाली पर घर की साफ सफाई के साथ ही सजावट का भी महत्‍व होता है। मां लक्ष्‍मी को स्‍वच्‍छता अधिक प्रिय है। इसलिए दीवाली पर ध्‍यान रखना चाहिए कि घर में साफ सफाई जरूर रहे। यह जरूर याद रखें कि घर को महल की तरह सजा लें। घर के चारों तरफ और छत पर गंदगी या कूड़ा जमा हो तब मां लक्ष्मी आपके घर की ओर देखेंगी भी नहीं। यह उसी प्रकार गलत प्रभाव डालता है जैसे बाहर से गंदेे गिलास में आप किसी को शरबत दें। व्यक्ति गिलास को देखकर ही शरबत पीने से इंकार कर देगा।

loksabha election banner

घर का मुख्य दरवाजा

डॉ शोनू कहती हैं कि घर की सजावट की शुरुआत होती है घर के प्रवेश द्वार से। इसी दिशा से घर में खुशियों का आगमन होता है। इसलिए दिवाली में एक बात का खास ख्याल रखें कि घर के मुख्‍य द्वार के आसपास साफ-सफाई हुई हो। द्वार प रंगोली जरूर सजाएं। रंगोली के रंग सकारात्मकता का प्रतीक होते हैं। इन रंगों के होने से घर के मुख्य द्वार से सकारात्मक ऊर्जा घर के भीतर आती है और घर-परिवार में सुख लाती है। रंगोली संभव ना हो तो घर के मुख दरवाजे पर सिन्दूर का उपयोग करते हुए मां लक्ष्मी के पद्म चिह्न या फिर स्वास्तिक का चिह्न बनाएं। यह भी शुभ माना जाता है।

घर का लिविंग एरिया

लिविंग एरिया में भरपूर रोशनी रखें। यह वह एरिया है जहां घर के सदस्य सबसे अधिक बैठते हैं, बातें करते हैं। इस जगह का सकारात्मक ऊर्जा से भरना जरूरी होता है। इस एरिया को हमेशा साफ रखें और यहां खुशबूदार फूलों और सुगन्धित चीजों को रखें।

बेडरूम

दिवाली की सजावट में अपने बेडरूम में नई पेंटिंग और तस्वीरों को लगाएं। ध्यान रहे इन पेंटिंग का दृश्य सकारात्मक झलक देने वाला हो। डरावनी या जंगली जानवरों की पेंटिंग को घर के किसी में स्थान पर ना लगाएं। दिवाली के समय में बेडरूम में रात सोते समय भी छोटा बल्ब जरूर जलाए रखें। क्योंकि अंंधेरे की जगह में मां लक्ष्मी का वास नहीं होता है। बेडरूम में परफ्यूम का भी इस्तेमाल करें ताकि बेडरूम का वातावरण पॉजिटिव बना रहे। बेडरूम में परफ्यूम का भी इस्तेमाल करें ताकि बेडरूम का वातावरण पॉजिटिव बना रहे।

बचें कांटेदार पौधाेें से

घर के बेडरूम या लिविंग एरिया में कांटेदार पौधों का इस्तेमाल बिलकुल ना करें। दिवाली के टाइम पर बाजार में ऐसे कई शो-पीस मिलते हैं जो नुकीले होते हैं। इन शो-पीस को खरीदने से बचें। बेडरूम और लिविंग एरिया में ऐसी ही चीजों का इस्तेमाल करें जो देखने में और इस्तेमाल करने में भी सकारात्मकता दे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.