Move to Jagran APP

UP Board Exams: डिबार सूची घोषित नहीं, आगरा में बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण में देरी तय

11 जनवरी को जारी होनी थी यूपी बोर्ड के परीक्षा केंद्रों की पहली सूची। न बोर्ड से न ही विभाग ने अब तक जारी की गई है डिबार केंद्र सूची। हालांकि बोर्ड ने केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है और डाटा अपलोडिंग प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 02:45 PM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 02:45 PM (IST)
UP Board Exams: डिबार सूची घोषित नहीं, आगरा में बोर्ड परीक्षा केंद्र निर्धारण में देरी तय
उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद ने केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आगरा, जागरण संवाददाता। उप्र माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट बोर्ड परीक्षा कब होगी, इस पर से पर्दा अब तक नहीं उठा है। हालांकि बोर्ड ने केंद्र निर्धारण की प्रक्रिया शुरू कर दी है और डाटा अपलोडिंग प्रक्रिया भी पूरी हो चुकी है, लेकिन फिलहाल परीक्षा केंद्रों की सूची फिलहाल जारी होती नहीं दिख रही क्योंकि अभी डिबार केंद्रों की सूची जारी होना भी बाकी है।

loksabha election banner

ऐसा इसलिए क्योंकि डिबार केंद्रों की सूची जारी करने से पहले परीक्षा केंद्रों की सूची जारी होना संभव ही नहीं है। हालांकि बोर्ड ने 25 नवंबर को जो केंद्र निर्धारण नीति जारी की थी, उसके अनुसार परीक्षा केंद्रों की पहली सूची 11 जनवरी को जारी होनी थी, लेकिन फिलहाल के हालात में जब न शासन स्तर से डिबार केंद्रों की सूची जारी हुई है और न ही जिला स्तर पर, जबकि इस बार दोनों जगह से अलग-अलग सूची जारी की जाएगी। ऐसे में फिलहाल केंद्रों की सूची जारी होती नहीं दिख रही।

यह है समय सारिणी

शासन ने छह जनवरी तक सभी केंद्रों द्वारा अपलोड सूचना को अपडेट करते हुए कमियां दूर करने के निर्देश दिए थे, ताकि 11 जनवरी तक केंद्रों की सूची प्रधानाचार्यों को उपलब्ध कराते हुए 16 जनवरी तक आनलाइन ही आपत्तियां और प्रत्यावेदन प्राप्त किए जा सकें। उसके बाद आपत्तियों का निस्तारण कर जिला समिति से अनुमोदित सूची 25 जनवरी तक उपलब्ध करानी थी। लेकिन अब डिबार केंद्रों की सूची ही तय नहीं हो सकी है, ऐसे में प्रक्रिया लेट होना तय है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.