Move to Jagran APP

DBRAU: राज्यपाल की सख्ती के बाद भी नहीं बदला रवैया, नोटिस के बाद भी 100 कालेजों ने नहीं किए अंक सत्यापित

DBRAU राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने निरीक्षण के दौरान सख्त निर्देश दिए थे कि विवि कार्यप्रणाली सुधारे। लेकिन अभी तक रूका हुआ है परिणाम। अंकतालिकाओं से खत्म नहीं हो रही एमडब्ल्यू की समस्या। परिणाम कालेजों की गलतियों की वजह से अटक रहा है।

By Prabhjot KaurEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Mon, 03 Oct 2022 09:05 PM (IST)Updated: Mon, 03 Oct 2022 09:05 PM (IST)
DBRAU: राज्यपाल की सख्ती के बाद भी नहीं बदला रवैया, नोटिस के बाद भी 100 कालेजों ने नहीं किए अंक सत्यापित
DBRAU: अभी तक कई कालेजों ने अंक सत्यापित नहीं किए हैं।

आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 100 कालेजों ने प्रयोगात्मक परीक्षा के अंकों को सत्यापित नहीं किया है। इससे अंक तालिका में मार्क अवेटिंग (एमडब्ल्यू) आ रहा है। सितंबर में एेसे कालेजों की संख्या 150 थी।नोटिस देने के बाद 50 कालेजों ने अंक सत्यापित कर दिए हैं।

loksabha election banner

प्रैक्टिकल के अंक वेबसाइट पर अपलोड

विश्वविद्यालय से संबद्ध 411 कालेजों के 2021-22 सत्र के विभिन्न पाठ्यक्रम के प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर अपलोड किए गए।इन अंकों को संबंधित कालेज अपने लागिन आइडी से सत्यापित करते हैं।184 कालेजों ने अंक सत्यापित नहीं किए। इनको 18 सितंबर तक अंक सत्यापित करने का समय दिया गया।इसके बाद 34 कालेजों ने अंक सत्यापित किए। 150 कालेजों के 50 हजार से अधिक छात्रों की अंकतालिका में प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक दर्ज नहीं हुए।

शेष कालेजों को समय दिया गया और नोटिस भी दिया गया। इसके बावजूद 100 कालेजों ने अंक सत्यापित नहीं किए। परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश का कहना है कि कालेजों को कई बार नोटिस दिया जा चुका है।अब कार्रवाई की जाएगी।

और भी हैं कारण

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सिर्फ अंक सत्यापित न होने से परिणाम नहीं रूका है, कई और भी कारण हैं।कालेजों ने प्रवेश पत्र पर विषय अलग लिखे और परीक्षा किसी और विषय की दिला दी। छात्रों की जानकारी खाली कागज पर लेकर आपरेटर से फार्म भरवाते हैं। आपरेटर नाम, पता, विषय आदि भरने में गलतियां करते हैं और भुगतना छात्रों को पड़ता है। 

प्रयोगात्मक परीक्षा देने का मिला एक और मौका

डा.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय-तृतीय वर्ष-2022 और परास्नातक पूर्वार्द्ध-उत्तरार्द्ध-2022 की प्रयोगात्मक और आंतरिक परीक्षा देने से वंचित रह गए छात्रों को एक और मौका दिया है। ऐसे सभी छात्र 10 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश ने बताया कि छात्रों को आवेदन करने के साथ ही एक हजार रुपये का शुल्क भी जमा कराना हो गा।

परीक्षा के लिए आगरा कालेज, आरबीएस कालेज और बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय नोडल केंद्र बनाए गए हैं। आगरा कालेज में एमए, एमएससी(प्रथम-अंतिम वर्ष) की सभी विषयों की परीक्षा होगी। आरबीएस कालेज में बीएससी द्वितीय-अंतिम वर्ष, बीए, एमए, बीकाम वोकेशनल व एमकाम की प रीक्षाएं होंगी।बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय में बीए व एमए के गृह विज्ञान, ड्राइंग एंड पेंटिग, संगीत व शिक्षा की परीक्षाएं होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.