आगरा, जागरण संवाददाता। डा. भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय से संबद्ध लगभग 100 कालेजों ने प्रयोगात्मक परीक्षा के अंकों को सत्यापित नहीं किया है। इससे अंक तालिका में मार्क अवेटिंग (एमडब्ल्यू) आ रहा है। सितंबर में एेसे कालेजों की संख्या 150 थी।नोटिस देने के बाद 50 कालेजों ने अंक सत्यापित कर दिए हैं।

प्रैक्टिकल के अंक वेबसाइट पर अपलोड

विश्वविद्यालय से संबद्ध 411 कालेजों के 2021-22 सत्र के विभिन्न पाठ्यक्रम के प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक वेबसाइट पर अपलोड किए गए।इन अंकों को संबंधित कालेज अपने लागिन आइडी से सत्यापित करते हैं।184 कालेजों ने अंक सत्यापित नहीं किए। इनको 18 सितंबर तक अंक सत्यापित करने का समय दिया गया।इसके बाद 34 कालेजों ने अंक सत्यापित किए। 150 कालेजों के 50 हजार से अधिक छात्रों की अंकतालिका में प्रयोगात्मक परीक्षा के अंक दर्ज नहीं हुए।

शेष कालेजों को समय दिया गया और नोटिस भी दिया गया। इसके बावजूद 100 कालेजों ने अंक सत्यापित नहीं किए। परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश का कहना है कि कालेजों को कई बार नोटिस दिया जा चुका है।अब कार्रवाई की जाएगी।

और भी हैं कारण

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि सिर्फ अंक सत्यापित न होने से परिणाम नहीं रूका है, कई और भी कारण हैं।कालेजों ने प्रवेश पत्र पर विषय अलग लिखे और परीक्षा किसी और विषय की दिला दी। छात्रों की जानकारी खाली कागज पर लेकर आपरेटर से फार्म भरवाते हैं। आपरेटर नाम, पता, विषय आदि भरने में गलतियां करते हैं और भुगतना छात्रों को पड़ता है। 

प्रयोगात्मक परीक्षा देने का मिला एक और मौका

डा.भीमराव आंबेडकर विश्वविद्यालय ने स्नातक द्वितीय-तृतीय वर्ष-2022 और परास्नातक पूर्वार्द्ध-उत्तरार्द्ध-2022 की प्रयोगात्मक और आंतरिक परीक्षा देने से वंचित रह गए छात्रों को एक और मौका दिया है। ऐसे सभी छात्र 10 अक्टूबर तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा नियंत्रक डा. ओमप्रकाश ने बताया कि छात्रों को आवेदन करने के साथ ही एक हजार रुपये का शुल्क भी जमा कराना हो गा।

परीक्षा के लिए आगरा कालेज, आरबीएस कालेज और बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय नोडल केंद्र बनाए गए हैं। आगरा कालेज में एमए, एमएससी(प्रथम-अंतिम वर्ष) की सभी विषयों की परीक्षा होगी। आरबीएस कालेज में बीएससी द्वितीय-अंतिम वर्ष, बीए, एमए, बीकाम वोकेशनल व एमकाम की प रीक्षाएं होंगी।बैकुंठी देवी कन्या महाविद्यालय में बीए व एमए के गृह विज्ञान, ड्राइंग एंड पेंटिग, संगीत व शिक्षा की परीक्षाएं होंगी।

Edited By: Abhishek Saxena

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट