Move to Jagran APP

मैनपुरी में दलाईलामा ने कहा, विस्तारवादी मानसिकता वाला देश है चीन

तिब्बत- चीन और भारत- पाक मसले पर बेबाकी से बोले तिब्बती धर्मगुरु। कहा भारत और चीन नहीं युद्ध में नहीं हरा सकते एक दूसरे को।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 04 Dec 2018 12:11 PM (IST)Updated: Tue, 04 Dec 2018 12:11 PM (IST)
मैनपुरी में दलाईलामा ने कहा, विस्तारवादी मानसिकता वाला देश है चीन
मैनपुरी में दलाईलामा ने कहा, विस्तारवादी मानसिकता वाला देश है चीन

आगरा, जेएनएन: मैनपुरी के जसराजपुर में तीन दिनी प्रवास पर आए दलाई लामा ने चीन को विस्तारवादी मानसिकता वाला देश बताया। चीन के बार- बार दूसरे देशों की जमीन पर अतिक्रमण करने के सवाल पर तिब्बती धर्मगुरु ने कहा कि चीन की दीवार है, वही उसकी सीमा थी। परंतु वह लगातार अपने विस्तार में लगा हुआ है। इसी प्रवृत्ति के कारण वह तिब्बत और अन्य देशों की भूमि पर विस्तार की कोशिश करता रहता है। दलाई लामा ने कहा तिब्बत और कश्मीर मसला बिल्कुल अलग अलग है। कश्मीर का मामला लगातार चर्चाओं में रहता है, वहां के लोगों को नागरिक अधिकार हैं। तिब्बत में ऐसा नहीं है। यूएनओ में तिब्बत का मसला प्रमुखता से न उठने के सवाल पर दलाई लामा ने कहा कि पंडित जवाहरलाल नेहरू ने उनसे कहा था कि तिब्बत का मसला यूएनओ कभी हल नहीं कर पाएगा। तिब्बत को आजाद कराने के लिए अमेरिका कभी चीन से युद्ध नहीं करेगा। इसके लिए मुझे खुद ही चीन से बातचीत करनी चाहिए। भारत चीन संबंधों पर दलाई लामा ने कहा न तो भारत चीन को युद्ध में हरा सकता है और ना ही चीन भारत को युद्ध में हरा सकता है। इसलिए दोनों देशों को एक दूसरे के साथ बेहतर संबंध बनाकर आगे बढऩा चाहिए। भारत- चीन साथ हो जाएंगे तो पाकिस्तान की समस्या अपने आप हल हो जाएगी।

loksabha election banner

14वें दलाईलामा तेनजिन ज्ञात्सो जसराजपुर राजघाट में वाईबीएस सेंटर पर तीन दिवसीय धम्म प्रवचन में आए हुए हैं।

कश्‍मीर मुददे पर क्‍या बोले थे दलाईलामा

 लाम को दलाईलामा का सलाम

सोमवार को तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा ने वाईबीएस वॉलियंटियर्स द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का उद्घाटन कर उसका अवलोकन भी किया था। अपनी शानदार फोटो को देखकर दलाईलामा बेहद खुश हुए। देश के पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो देखकर उन्होंने कलाम को महान व्यक्तित्व बताते हुए उनका अनुसरण करने की अपील युवाओं से की। प्रदर्शनी के एक-एक चित्र को उन्होंने बखूबी देखा और कलाकृतियों की सराहना की। इसके बाद उन्होंने वाईबीएस के चिकित्सालय का उद्घाटन किया। दलाईलामा ने यहां पर वाईबीएस वॉलियंटियर के साथ फोटोग्राफी कराई। उन्होंने कई वॉलियंटियर्स से उनके हाल-चाल पूछे।

विदेशी अनुयायी ले रहे पूड़ी और मठा आलू का स्वाद

दलाईलामा कार्यक्रम में शामिल होने आए हजारों स्थानीय अनुयाइयों के साथ विदेशियों को क्षेत्रीय व्यंजन परोसे जा रहे हैं। वीआईपी पंडाल में मैनपुरी की पारंपरिक मठा आलू की सब्जी व पूड़ी का जायका ले रहे हैं। इसके अतिरिक्त सादा भोजन में दाल-चावल, सलाद आदि की व्यवस्था की गई है।

  जसराजपुर बना बौद्ध तीर्थस्थल

तिब्बती धर्मगुरु दलाई लामा के जसराजपुर आगमन से मैनपुरी और फर्रुखाबाद की सीमा पर बसे गांवों में पूरा माहौल बदला नजर आ रहा है। जसराजपुर गांव और आसपास के क्षेत्र में बौद्ध तीर्थस्थलों जैसा मेला नजर आ रहा है। हर तरफ देशी और विदेशी अनुयाइयों की भीड़ और नमो बुद्धाय के नारों से माहौल बौद्ध धर्ममय नजर आया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.