Move to Jagran APP

Fraud: बिल जमा नहीं किया, रात साढ़े नौ बजे काट दी जाएगी बिजली, ये मैसेज आने पर रहें अलर्ट, वर्ना खाली हो जाएगा खाता

Cyber Fraud In UP लोगों को बिजली विभाग के नाम से मैसेज भेज रहे साइबर शातिर। बिल अपडेट नहीं करने पर लाइन काटने की कहकर जाल में फंसाने का कर रहे प्रयास। मैसेज देख उपभोक्ता परेशान हो उठे।

By Abhishek SaxenaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 01:53 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 01:53 PM (IST)
Fraud: बिल जमा नहीं किया, रात साढ़े नौ बजे काट दी जाएगी बिजली, ये मैसेज आने पर रहें अलर्ट, वर्ना खाली हो जाएगा खाता
Cyber Fraud: बिल जमा किए जाने के बाद इस तरह मैसेज क्यों आ रहा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। आपके मोबाइल पर बिजली से संबंधित मैसेज आ रहे हैं और लाइन काटने की कहा जा रहा है सतर्क हो जाएं। आपका बैंक खाता खाली हो सकता है। यह साइबर शातिरों का नया तरीका है, जिससे वह लोगों को अपने जाल में फांस रहे हैं। 

loksabha election banner

बढ़ती गर्मी के बीच लोगों के बिजली के बिल भी काफी ज्यादा आ रहे हैं। लोग इन बिलों को सही कराने के लिए आनलाइन और आफलाइन दोनों ही माध्यम से विद्युत विभाग से संपर्क करने का प्रयास करते हैं। साइबर शातिर इसी का फायदा उठा रहे हैं। वह लोगो को मैसेज भेज रहे हैं, जिसमें बिजली के बिल को अपडेट नहीं करने पर विभाग द्वारा कनेक्शन काटने की कह रहे हैं।

वह विभाग के अधिकारी एवं हेल्पलाइन पर संपर्क करने के लिए नंबर भी दे रहे हैं। जिसे मिलाने के बाद वह उपभोक्ता का मोबाइल हैक कर उसका खाता खाली करने का प्रयास करते हैं। रेंज साइबर थाना प्रभारी आकाश के अनुसार साइबर हेड क्वार्टर लखनऊ द्वारा इस तरह के मैसेज के प्रति लोगाें को इंटरनेट मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।

इस तरह बना रहे शिकार

-साइबर शातिर आपको बिजली कनेक्शन के लिए मैसेज के जरिए बिल अपडेट करने की कहेगा। उपभोक्ता को इन मैसेज को अनदेखा करना है। कई लोगों को बिजनी कनेक्शन काटने की भी धमकी दी जाती है। कहा जाता है कि बिल अपडेट नहीं कराया तो आपका बिजली कनेक्शन कट सकता है।

-शातिरों द्वारा भेजे गए मैसेज में एक प्राइवेट नंबर दिया रहता है। ये बिजली विभाग के अधिकारी का बताया गया होता है। उपभोक्ता को उस नंबर पर कॉल करने को बोला जाता है।

-नंबर पर कॉल करने पर ठगों द्वारा बिल अपडेट कराने के लिए एक स्क्रीन शेयरिंग एप डाउनलोड करवा दिया जाता है। दस रुपये का एक ट्रांजेक्शन करने के लिए बोलते हैं। जिसे करते ही साइबर शातिर उस एप के माध्यम से उपभोक्ता के डेबिट/क्रेडिट कार्ड या ऑनलाइन बैंकिंग की पूरी जानकारी हासिल कर लेते हैं। जिसके बाद उपभोक्ता का बैंक खाता खाली कर देते हैं।

इस तरह करें बचाव

-लाइट कटने का मैसेज मिलता है। उसमें किसी का मोबाइल नंबर दिया हो तो ऐसे नंबर पर फोन न करें।

-कोई भी स्क्रीन शेयरिंग एप (एनी डेस्क, क्विक सपोर्ट आदि) कभी डाउनलोड न करें।

-अपने साथ ठगी होने पर तत्काल साइबर हेल्पलाइन 1930 पर फोन करें। साइबर अपराध से संबंधित शिकायत दर्ज करने के लिए www.cybercrime.gov.in पर जाएं।

साइबर शातिरों द्वारा बिजली कनेक्शन को अपडेट करने एवं बिल जमा न करने पर उसे काटने के मैसेज भेज कर लोगों को अपने जाल में फंसाने का प्रयास किया जा रहा है। लोगाें को इस तरह के मैसेज के प्रति विभिन्न इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से जागरूक किया जा रहा है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.