Move to Jagran APP

Cyber Crime: लकी ड्रॉ में बांग्लादेश से एक्सयूवी कार जीतने के लालच में महिला ने गंवाई रकम

Cyber Crime साइबर शातिरों ने लकी ड्रॉ में एक्सयूवी कार निकालने का दिया था लालच। शातिरों ने अपने खाते में जमा कराए 30 हजार रुपए। शातिरों ने आधार कार्ड पैन कार्ड बैंक खाते और एटीएम की भी डिटेल ली।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 21 Sep 2020 06:05 PM (IST)Updated: Mon, 21 Sep 2020 06:05 PM (IST)
Cyber Crime: लकी ड्रॉ में बांग्लादेश से एक्सयूवी कार जीतने के लालच में महिला ने गंवाई रकम
साइबर अपराधियों के बुलंद हुए हौंसले। ठगी के निकाल कर रहे नये नये तरीके।

आगरा, जागरण संवाददाता। लकी ड्रॉ में बांग्लादेश से 14 लाख रुपये की कीमत की एक्सयूवी कार जीतने के लालच में महिला ने पांच साल में पाई- पाई करके जोड़ी गयी रकम गंवा दी। साइबर शातिरों ने महिला को लकी ड्रॉ में एक्सयूवी कार निकलने का लालच देकर 30 हजार रुपये ठग लिए। शातिरों ने उसका आधार कार्ड, पैन काड, बैक खाते और एटीएम की डिटेल भी ले ली ।

loksabha election banner

शमसाबाद क्षेत्र निवासी निशा ने चार दिन पहले ऑनलाइन एक वेबसाइट से साड़ी बुक की थी ।निशा के मुताबिक दो दिन पहले उन्होंने आर्डर रद्द कर दिया । उनके मोबाइल पर 18 सितंबर को लकी ड्रॉ में एक्सयूवी कार निकलने मैसेज आया । इसके कुछ देर बाद एक युवक ने फोन किया । खुद का नाम आलोक कुमार बताया । उनसे कहा कि इनाम में जीती कार बांग्लादेश से आनी है । निशा ने शक जताया तो युवक ने उन्हें विश्वास दिलाने के लिए आलोक कुमार का पैन और और आधार कार्ड उनके वाट्स एप पर भेजा ।

इसके बाद कागजी कार्रवाई के बहाने निशा के आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक और एटीएम कार्ड की जानकारी ले ली ।उनसे किस्त में 30 हजार रुपये अपने खाते में जमा करा लिए । रविवार की सुबह निशा को फोन किया कि उनकी कार लेकर आ रहे चालक ने किसी की गाड़ी में टक्कर मार दी है । उसे 32 हजार हर्जाना देना है, शातिरों ने अपने खाते में रुपये जमा कराने की कहा । इससे निशा को शक हो गया । अपने साथ हुई ठगी की शिकायत साइबर सेल में शिकायत की है ।

पांच साल में पाई-पाई करके जमा किए थे 30 हजार

निशा के पति किसान हैं । उन्होंने पांच साल में पाई-पाई करके अपने खाते में 30 हजार रुपये जमा किए थे । इससे कि किसी मुसीबत के वक्त यह रकम काम आएगी । इस रकम को उन्होंने लॉकडाउन में भी जरूरत के बावजूद किसी तरह बचाकर रखा था । शातिरों ने उनकी पांच साल तक पाई-पाई करके जोड़ी रकम को दो दिन में ठगी करके हड़प लिया ।

पति को सरप्राइज देना के चक्कर में गंवाई रकम

निशा ने बताया कि वह पति और परिवार के लोगों को इनाम में कार जीतने का सरप्राइज देना चाहती थीं । इससे कि पति इसे टैक्सी के रूप में चलाकर अपनी आमदनी बढ़ा सकें ।इसी के चलते साइबर शातिरों के जाल में फंस गयीं । पहले भी उनके पांच सौ और हजार रुपये के कई इनाम लकी ड्रॉ में निकल चुके थे । इसलिए वह शातिरों पर विश्वास कर बैठीं ।

अब आधार और पैन कार्ड के दुरुपयोग की आशंका

निशा को अब साइबर शातिरों के हाथ लगे अपने आधार और पैन कार्ड के दुरुपयोग की आशंका सता रही है । उन्हें डर है कि साइबर शातिर उनके इन पहचान पत्रों का किसी को अपने जाल में फांसने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं ।

ये बरतें सतर्कता, नहीं बनेंगे साइबर शातिरों के शिकार

रेंज साइबर सेल के प्रभारी इंस्पेक्टर शैलेष कुमार सिंह के अनुसार यदि सतर्कता बरतें तो साइबर ठगी से बचा जा सकता है । साइबर शातिरों से बचने के लिए इन बातों का ध्यान रखें

-गूगल पर सर्च किए गए कस्टमर केयर नंबर का इस्तेमाल न करें,धाेखा हो सकता है।

-किसी भी समस्या के होने पर बैंक, ई-वॉलेट या अन्य संबंधित की असली वेबसाइट पर ही जाकर कस्टमर केयर नंबर पर ईमेल आदि का इस्तेमाल करें।

-फाेन कॉल एसएमएस या अन्य किसी माध्यम से ओटीपी या यूपीआइ अौर एटीएम पिन किसी के साथ शेयर नहीं करें।

-एसएमएस या वॉट्सएप पर आए किसी लिंक या गूगल फॉर्म (जिस पर किसी कंपनी, बैंक, ई-वॉलेट आदि का नाम हो सकता है)में अपनी कोई भी जानकारी न डालें ।

-शातिर गूगल, यूपीआइ पिन,एटीएम पिन या बैंक में पंजीकृत मोबाइल नंबर कार्ड नंबर किसी से शेयर नहीं करें ।

-साइबर शातिर छोटी रकम (रुपये एक, दो, पांच, दस, 20 आदि हो सकती है) का लालच देकर आपकी निजी जानकारी चुरा सकते हैं ।

-साइबर शातिर रिश्तेदार बनकर ठगी कर रहे हैं, आपको स्वयं से पहचानने के लिए बोलेगा । जिसका भी आप नाम लेंगे, वही बनकर बात करेगा । इस तरह की कॉल आते ही सतर्क हो जाएं ।

-पूरे परिवार का हालचाल पूछेगा, ताकि आपको लगे कि सच में ही आपके किसी परिचित का फाेन आया है ।

-साइबर शातिर आपको आईफोन पर 80 फीसद तक का डिस्कांउट की कॉल या मैसेज भेजेगा । ऑफर पाने के लिए लिंक भेजेगा । इस तरह के झांसे में न आएं ।

-साइबर शातिर बैंक अधिकारी, कस्टमर केयर, गिफ्ट वाउचर, रिवार्ड प्वाइंट जीतने का फोन या मैसेज कर सकते हैं। इस तरह की कॉल या मैसेज आने पर सतर्क हो जाएं ।उन्हें अपनी या बैंक से संबंधित कोई जानकारी नहीं दें । 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.