Move to Jagran APP

एटीएम से नहीं निकल रहे 2000 के नोट, आखिर क्‍यों हो रही किल्‍लत Agra News

त्योहारी मौसम में बड़े नोट की कमी से नकदी कारोबार प्रभावित। एसबीआइ के एटीएम में ज्यादा परेशानी 100 से ज्यादा एटीएम हुए बंद।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 08:47 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 08:47 AM (IST)
एटीएम से नहीं निकल रहे 2000 के नोट, आखिर क्‍यों हो रही किल्‍लत Agra News
एटीएम से नहीं निकल रहे 2000 के नोट, आखिर क्‍यों हो रही किल्‍लत Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन में शहर के एटीएम से दो हजार रुपये के नोट गायब हो गए हैं। इससे नकदी कारोबार पर असर पड़ रहा है। किल्लत जल्द दूर न हुई तो शादी-सहालग का सीजन भी प्रभावित हो सकता है। जो लोग ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के आदी नहीं या संकोच करते हैं, उन्हें सबसे ज्यादा दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

loksabha election banner

इन दिनों ग्राहकों की आम शिकायत है कि एटीएम से अधिक धनराशि निकालने पर दो हजार के बजाए पांच-पांच सौ रुपये के नोट निकल रहे हैं। एसबीआइ के एटीएम में ऐसा ज्यादा देखने को मिल रहा है। शनिवार को जागरण ने इसकी वास्तविकता जानी।

बाग मुजफ्फर खां स्थित तिराहे पर एसबीआइ के दो एटीएम लगे हैं। शनिवार दोपहर करीब दो बजे यहां से दयालबाग निवासी अमित ने पांच हजार रुपये निकाले। इसमें एक भी नोट दो हजार का नहीं था। गार्ड ने बताया कि दोनों मशीन में केवल पांच सौ के नोट हैं। संजय प्लेस स्थित एसबीआइ के मंडल कार्यालय में लगी दोनों मशीन में कैश नहीं था। हालांकि इनमें भी एक मशीन में दो हजार के नोट न होने की बात एक ग्राहक ने बताई। इसके बाद संजय प्लेस स्थित आइसीआइसीआइ बैंक पहुंचे। यहां पर तीन एटीएम मशीन थीं। गार्ड ने बताया कि केवल एक मशीन से दो हजार रुपये के नोट निकल रहे हैं। वजय नगर स्थित पीएनबी के एटीएम से दो हजार रुपये के नोट निकल रहे थे। सिकंदरा स्थित एचडीएफसी बैंक के एटीएम में भी दो हजार का नोट नहीं था। ऐसा ही हाल अन्य एटीएम का है।

नहीं हटाए जा रहे दो हजार के कैसेट

एसबीआइ के अधिकारी दिनेश मदान का कहना है कि एसबीआइ के एटीएम से दो हजार के नोट के कैसेट नहीं हटाए जा रहे हैं। दो हजार के नोट का फ्लो थोड़ा कम होने के चलते नोट थोड़े कम डाले जा रहे हैं।

लगाए जा रहे सौ रुपये के नए कैसेट

नोट बंदी के बाद अधिकांश बैंकों में दो हजार रुपये के नोट निकलते थे। आइबॉक आगरा के अंकित सहगल ने बताया कि इसके लिए एटीएम मशीन में दो हजार और 500 रुपये के नोट के नए कैसेट लगाए गए थे। अब सौ और दो सौ रुपये के नए नोट भी बड़ी संख्या में बैंक में आ गए हैं। ऐसे में एटीएम मशीनों में सौ और दो सौ के नोटों के लिए नई कैसेट लगाई जा रही हैं।

कम हो गई एटीएम की संख्या

जिले में सभी बैंकों के दिसंबर 2018 में 768 एटीएम थे। मगर, पिछले नौ माह में करीब 100 एटीएम बंद हो गए हैं। एटीएम बंद होने के पीछे कई वजह बताई जा रही हैं। करीब 100 एटीएम खराब रहते हैं या फिर इनमें कैश नहीं होता है। जिले में सबसे ज्यादा केनरा बैंक के 120 व इसके बाद एसबीआइ के 113 एटीएम हैं।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.