Move to Jagran APP

वारदात का बदला ट्रेंड, अब चांद की गति के हिसाब से चली जा रही अपराध की चाल Agra News

पुलिस रख रही चांद की चाल से बदमाशों के मूवमेंट पर नजर।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 01 Feb 2020 02:07 PM (IST)Updated: Sat, 01 Feb 2020 07:39 PM (IST)
वारदात का बदला ट्रेंड, अब चांद की गति के हिसाब से चली जा रही अपराध की चाल Agra News
वारदात का बदला ट्रेंड, अब चांद की गति के हिसाब से चली जा रही अपराध की चाल Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। कुछ महीनों के दौरान रेंज में हत्या, डकैती, लूट, चोरी और नकबजनी की ताबड़तोड़ घटनाएं की गईं। इसके अलावा एक्सप्रेस वे पर कई घटनाएं हो चुकी हैं। इन पर अंकुश लगाने को पुलिस अब चांद की चाल से बदमाशों के मूवमेंट पर नजर रखेगी।

loksabha election banner

आइजी रेंज ए. सतीश गणोश के अनुसार उन्होंने पूर्व में हुई घटनाओं का विश्लेषण किया। उन्होंने पाया कि कुछ आपराधिक जातियों और जनजातियों द्वारा अधिकांश घटनाएं हिंदू कैलेंडर के अनुसार कृष्ण और शुक्ल पक्ष की विभिन्न तारीखों में की गईं।

इसके आधार पर आइजी ने कृष्ण और शुक्ल पक्ष के आधार पर ग्राफ तैयार किया। इसे रेंज के पुलिस अधीक्षकों को भेजा है। जिससे कि वह लूटपाट की घटनाओं पर अंकुश के लिए योजना बना सकें।

शुक्ल पक्ष में इन दिनों होती हैं ज्यादा घटनाएं

तृतीया, चतुर्थी, पंचमी, सप्तमी, दशमी, एकादशी, द्वादशी, चतुर्दशी और पूर्णिमा।

कृष्ण पक्ष में इन दिनों होती हैं ज्यादा घटनाएं

चतुर्थी, षष्ठी, सप्तमी, दशमी, द्वादशी, त्रयोदशी, चतुर्दशी और अमावस्या।

इन बातों का ध्यान रखे पुलिस

- शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों के ऐसे रिहायशी इलाके जहां आबादी कम है, बाहरी क्षेत्र की नवनिर्मित कॉलोनियों में रात्रि कालीन गश्त की व्यवस्था कराई जाए।

- ऐसे अपराधियों के ठहरने का कोई निश्चित स्थान नहीं होता। इसलिए पुलिस शहर और कस्बों के बाहरी इलाकों रेलवे लाइन, सड़कों के आसपास अस्थाई टेंट लगाकर रहते हैं।

- राजकीय मार्गो पर अपराध की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों को चिन्हित किया जाए। वहां पर हाइवे और स्टेट हाईवे अथॉरिटी से सोलर लाइट लगवाई जाए। विशेष चेकिंग की व्यवस्था की जाए।

- पेशेवर, घुमक्कड़ और कच्छा बनियानधारी अपराधियों की सूची तैयार की जाए। ऐसे अपराधी जो अदालत में हाजिर हुए हों, जेल से छूटे हों उनकी वर्तमान स्थिति का पता किया जाए।

- रात दस बजे से सुबह तक एक्सप्रेस वे, राष्ट्रीय राजमार्गो पर बने अंडरपास के नीचे दोनों तरफ कच्चे रास्तों पर आने-जाने वाले वाहनों की चेकिंग की जाए।

यमुना एक्सप्रेस वे पर चलें तो शेयर करें गूगल लाेकेशन

आइजी रेंज ए. सतीश गणोश के अनुसार एक्सप्रेस वे और नेशनल हाईवे पर चलने वालों के लिए एडवाइजरी जारी की है। पुलिस को भी सतर्क किया गया है। एक्सप्रेस वे पर चलने वाले लोग अपनी गूगल लोकेशन परिवार और मित्रों से शेयर करके चलें। इससे कि वह एक्सप्रेस वे पर कहां पर हैं, इसकी सटीक जानकारी स्वजनों को रहे।

इसके साथ ही एक्सप्रेस वे पर चलते समय माइल स्टोन का भी ध्यान रखें कि वह कितनी दूरी पर हैं। इससे उन्हें जरूरत पड़ने पर पुलिस को तत्काल पहुंचने में आसानी होगी। एक्सप्रेस वे पर यदि कार पंचर या खराब होती है तो चालक और उसमें मौजूद लोग बाहर नहीं निकलें। पुलिस को फोन करके अपनी लोकेशन बताएं। पुलिस के पहुंचने के बाद ही वे कार से बाहर आएं।

सतर्कता बढ़ी तो एनएच-2 पर वारदात

यमुना एक्सप्रेस वे पर मथुरा क्षेत्र में एक ही रात में गैंग ने ताबड़तोड़ दो घटनाएं कीं। इसके बाद पुलिस ने यहां पर सतर्कता बढ़ा दी। इस पर गैंग ने राष्ट्रीय राजमार्ग-दो पर वारदात को अंजाम दिया। पलवल में हथीन थाना क्षेत्र में घटना की। यहां एक लूटपाट के दौरान एक बालक से दुष्कृत्य भी किया।

नोएडा से आने वालों के साथ घटनाएं

गिरोह ने अब तक जितनी भी घटनाएं कीं हैं वह नोएडा से आगरा की ओर आने वाले वाहन चालकों के साथ हुई हैं। इसका कारण इस साइड पर कई जगह बदमाशों को भागने के लिए सर्विस रोड मिल जाती हैं। सभी घटनाएं रात दस बजे के बाद हुई हैं। रात दस बजे से पहले कोई घटना नहीं की है।

महिलाओं को लेकर चलने से बचें

गैंग अभी तक पकड़ा नहीं गया है। इसलिए सुरक्षा के चलते रात को एक्सप्रेस वे पर महिलाओं को साथ लेकर चलने से बचें। वाहनों को पुलिस कानवाई करके निकालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.