Move to Jagran APP

डेढ़ घंटे में होगी पहली वीवीपैट की पर्चियों की गिनती, जानिए मतगणना से जुड़ी हर जानकारी

मंडी समिति में बनेगा वीवीपैट काउंटिंग बूथ। कैशियर की लगेगी ड्यूटी। आरबीएस कॉलेज में दिया गया मतगणना कार्मिकों को प्रशिक्षण।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 18 May 2019 03:23 PM (IST)Updated: Sat, 18 May 2019 09:21 PM (IST)
डेढ़ घंटे में होगी पहली वीवीपैट की पर्चियों की गिनती, जानिए मतगणना से जुड़ी हर जानकारी
डेढ़ घंटे में होगी पहली वीवीपैट की पर्चियों की गिनती, जानिए मतगणना से जुड़ी हर जानकारी

आगरा, जागरण संवाददाता। लोकसभा चुनाव-2019 की मतगणना का रिजल्ट देरी से आएगा। नौ विधानसभा क्षेत्रों में प्रत्येक में पहली वोटर वेरीफाइड पेपर आडिट ट्रेल (वीवीपैट) की पर्चियों की गिनती में डेढ़ घंटे का समय लगेगा। इसके बाद बाकी चार-चार बूथों की पर्चियों की गणना में चालीस मिनट से लेकर एक घंटे तक का समय लगेगा।

loksabha election banner

सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर पांच-पांच बूथों की वीवीपैट की पर्चियों की गणना होगी। नौ विस क्षेत्रों के वीवीपैट की पर्चियों की गणना मंडी समिति, फीरोजाबाद रोड में 23 मई को होगी। एडीएम प्रशासन निधि श्रीवास्तव ने बताया कि मंडी में वीवीपैट काउंटिंग बूथ बनाया जाएगा। ये प्रत्येक विस क्षेत्र में बनेगा। बूथ में एक टेबल होगी जिसमें चार कैशियर लगाए जाएंगे। पर्चियों को सबसे पहले एक बड़े बॉक्स में रखा जाएगा। फिर इन्हें प्रत्याशी के चुनाव चिन्ह के आधार पर अलग-अलग किया जाएगा। अलग-अलग बॉक्स में रखने के बाद इनकी गिनती शुरू होगी। पर्ची उड़कर बाहर न जाए, इसके लिए चारों ओर जाली लगाई जाएगी। पर्चियों की मतगणना एक सहायक रिटर्निग अधिकारी (एआरओ) की निगरानी में होगी फिर एआरओ द्वारा इसकी जानकारी रिटर्निग अधिकारी को दी जाएगी।

अनुमति से लाई जाएंगी दूसरे चक्र की ईवीएम और वीवीपैट

एक चक्र की गणना पूरी तरह खत्म होने के बाद आरओ और एआरओ की अनुमति लेकर ही दूसरे चक्र की ईवीएम व वीवीपैट मशीनें मतगणना स्थल पर लाई जाएंगी। कार्मिकों के प्रथम प्रशिक्षण में मतगणना की जानकारी दी गई थी। आरबीएस कॉलेज में आयोजित प्रशिक्षण में कर्मियों को डाक मतपत्रों की गणना, ईवीएम में पड़े मतों की गणना, कंट्रोल यूनिट के कैरिंग केस खोलने और सील का प्रशिक्षण दिया गया। पहली पाली में कंट्रोल यूनिट का प्रशिक्षण और दूसरी पाली में वीवीपैट पेपर स्लिप गणना तथा पोस्टल बैलेट गणना की जानकारी दी गई। डाक्यूमेंट्री फिल्मों के माध्यम से भी प्रशिक्षण दिया गया। द्वितीय प्रशिक्षण 21 मई को होगा। मतगणना 23 मई को सुबह सात बजे से मंडी समिति पर होगी। आरओ, एआरओ, प्रेक्षक, उम्मीदवार और उनके निर्वाचन अभिकर्ता की मौजूदगी में स्ट्रांग रूम खोला जाएगा। परियोजना निदेशक अवधेश कुमार वाजपेयी ने बताया कि मतगणना मेजों पर कंट्रोल यूनिट का वितरण मतदान केंद्रों की क्रम संख्यावार किया जाएगा। प्रथम चक्र की मतगणना के दौरान मत केंद्र संख्या एक की कंट्रोल यूनिट गणना मेज की क्रम संख्या एक पर लाई जाएगी। एक चक्र की गणना खत्म होने के बाद अगले चक्र के लिए ईवीएम आरओ और एआरओ की मौखिक अनुमति मिलने पर ही लाई जाएंगी। डीडीओ देवेंद्र प्रताप, उपायुक्त मनरेगा एपी सिंह मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.