Move to Jagran APP

Cough Syrup Smuggling: औषधि विभाग ने खंगाली तीन ट्रांसपोर्ट कंपनी, जोड़े जा रहे सूत्र

Cough Syrup Smuggling नशे के लिए सप्लाई किया कफ सीरप पकड़े जाने के बाद हुए सक्रिय। एक महीने का रिकॉर्ड देखा सीरप कहां से हुए सप्लाई नहीं चला पता।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 02:23 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 02:23 PM (IST)
Cough Syrup Smuggling: औषधि विभाग ने खंगाली तीन ट्रांसपोर्ट कंपनी, जोड़े जा रहे सूत्र

आगरा, जागरण संवाददाता। नशे के लिए सिकंदरा क्षेत्र से सिलीगुड़ी भेजा गया कफ सीरप आजमगढ़ में पकड़े जाने के बाद औषधि विभाग की टीम सक्रिय हो गई। रविवार रात को गुरु द्वारा गुरु के ताल के पास तीन ट्रांसपोर्ट कंपनी का एक महीने का रिकॉर्ड चेक किया मगर, काई सफलता नहीं मिली।

loksabha election banner

औषधि निरीक्षक राजकुमार शर्मा ने बताया कि आजमगढ़ में औषधि विभाग की टीम से संपर्क करने पर जानकारी दी गई कि सिकंदरा क्षेत्र से कफ सीरप ट्रक में रखा गया था। इसके बाद सिकंदरा क्षेत्र के गुरु द्वारा गुरु के ताल के पास स्थित सतगुरु रोड लाइंस, कलकत्ता पंजाब ट्रांसपोर्ट कंपनी और पंजाब कलकत्ता रोड लाइंस के पिछले एक महीने के रिकॉर्ड को चेक किया गया। इसमें कफ सीरप की बिल्टी चेक की गई, लेकिन रिकॉर्ड में कफ सीरप नहीं मिला।

कार्रवाई न करने से चल रहा नशीली दवाओं का धंधा

औषधि विभाग की टीम द्वारा नशीली दवाओं का अवैध धंधा करने वालों पर कार्रवाई नहीं की जा रही है। इससे पंजाब पुलिस की कार्रवाई के बाद भी नशीली दवाओं का अवैध धंधा चल रहा है। पिछले साल सिकंदरा और यमुना पार क्षेत्र में कफ सीरप सहित अवैध दवाएं जब्त की गईं थीं, लेकिन कार्रवाई नहीं की गई। जुलाई 2019 में मालवा ट्रांसपोर्ट यमुना पार में 20 लाख के कफ सीरप और दवाएं जब्त कीं, नोटिस देने के बाद कोई कार्रवाई नहीं की गई।  एसटीएफ वाराणसी इकाई के इंस्पेक्टर अरविंद कुमार और उनकी टीम ने ट्रक को आजमगढ़ के फूलपुर थाना क्षेत्र से शनिवार को पकड़ा। तलाशी लेने पर उसमें मुर्गी दाना की बोरियों के बीच छिपाकर पेटियों में रखी फेंसाडिल सीरप की 39,900 शीशी बरामद कीं हैं ।

ड्राइवर ने उगला राज

गिरफ्तार चालक का नाम अरुण पाल निवासी गुलनी थाना पकरी बरांवा जिला नेवादा बिहार और क्लीनर का नाम लवकुश पटेल निवासी धमनपुरा थाना फेफना जिला बलिया उत्तर प्रदेश है । आरोपितों ने पूछताछ में एसटीएफ को बताया कि कफ सीरप की पेटियों को मुर्गी दाना की बाेरियों के बीच छिपा देते थे। इससे कि चेकिंग के दौरान पुलिस को शक नहीं हो। आरोपितों ने बताया कि पकड़ा गया ट्रक जय प्रकाश पांडेय निवासी विवेकानंद नगर कॉलोनी थाना माक्यू सकरैल जिला हावड़ा (पश्चिम बंगाल) का है । जय प्रकाश पांडेय ने ही उन्हें आगरा से तस्करी करके कफ सीरप लाने के लिए जय प्रकाश पांडेय ने भेजा था। यह कफ सीरप उन्होंने सिकंदरा औद्योगिक क्षेत्र में किसी गोदाम से लोड किया था। ट्रक के सिलीगुड़ी पहुंचने के बाद जय प्रकाश उन्हें बताता कि माल किसे और कहां देना है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.