आगरा, जागरण संवाददाता। लॉक डाउन में घर पर टाइम पास करने के लिए लोग अलग-अलग फंडे अपना रहे हैं। कोई टिकटॉक वीडियो बना रहा है तो कोई रसोई में नए-नए व्यंजन बना

बना रहा है। इस बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर चैलेंज की भरमार है। साड़ी चैलेंज, नो मेकअप चैलेंज, ओल्ड फाेटो चैलेंज देकर दोस्तों को टैग किया जा रहा है।

लॉक डाउन लागू हुए 21 दिन बीतने को हैं। ऐसे में हर कोई अपने-अपने घरों में है। घर में रहकर सोशल मीडिया के विभिन्न चैलेंज एक्सेप्ट किए जा रहे हैं। साड़ी चैलेंज में महिलाएं

एथनिक वियर और साड़ी वाली फोटो सोशल साइट्स पर अपलोड कर रहीं हैं। इसमें डॉक्टर, फैशन डिजाइनर, शिक्षिका, गृहणी, बिजनेस वुमन सभी हिस्सा ले रही हैं। लॉक डाउन में समय बिताने के लिए यह नया प्रयोग है। इससे लोग सोशल मीडिया पर ही सही एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। इसके साथ नो मेकअप और चैलेंज भी सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें सोशल मीडिया पर यूजन महिलाएं अपनी-अपनी फ्रेंड को टैग कर यह चैलेंज दे रही हैं। इस तरह यह चेन चलती जा रही है। इन फोटोज पर बडे़ रोचक कमेंट भी मिल रहे हैं। सोशल मीडिया पर जब भी कोई चैलेंज आता है, उसमें महिला यूजर ज्यादा दिलचस्पी दिखाती हैं। मल्टी नेशनल कंपनी में जॉब करने वाली अमन कौर ने बताया कि उनकी फ्रेंड ने उन्हें साड़ी चैलेंज के लिए टैग किया था। साड़ी चैलेंज को एक्सेप्ट कर बहुत मजा आया। साड़ी चैलेंज में मैने अपनी पुरानी तस्वीर अपलोड की। इसे बहुत सारे लाइक्स और कमेंट्स मिले। यह टाइम पास का बढ़िया तरीका है। गृहणी मीता यादव कहती है कि उनकी ननद ने नो मेकअप चैलेंज दिया। भी है। मैने चैलेंज एक्सेप्ट किया और बिना मेकअप की फोटो अपलोड की। नो मेकअप में आपकी नेचरल ब्यूटी नजर आती है। महिलाओं के साथ पुरुष भी कई तरह के चैलेंज दे रहे हैं। इसमें क्लीन शेव चैलेंज, यूनिटी वीडियो चैलेंज काफी वायरल हो रहे हैं।

लेटेस्‍ट ट्रेंड चैलेंज पर एक नजर

हैंड जैश्चर चैलेंज

टिकटॉक पर शुरू हुआ यह चैलेंज अब इंस्टाग्राम तक पहुंच गया। तेज म्यूजिक बीट पर हाथों से नौ अलग-अलग तरह के इशारे करते हुए जोनास ब्रदर्स, परिणीति चोपड़ा, जैकलीन फर्नांडिस और दूसरे सेलिब्रिटिज ने भी सोशल मीडिया ऐसे वीडियोज पोस्ट किए थे।

डाल्गोना कॉफी चैलेंज

डाल्गोना कॉफी शब्द "हनीकॉम्ब" शब्द से लिया गया था। डाल शब्द का अर्थ कोरियाई भाषा में मीठा होता है। इस कॉफी में सबसे नीचे बर्फीला दूध होता है और ऊपर अच्छे से फेटी गई कॉफी की मोटी परत। अब कॉफी का यह प्रकार इंटरनेट सनसनी में बदल चुका है। ऐसा लगता है कि हर कोई इसे आजमा रहा है। भारतीय सेलिब्रिटिज की बात करें तो बॉलीवुड अभिनेता नील नितिन मुकेश ने भी इस चैलेंज को स्वीकारते हुए इंस्टाग्राम पर एक वीडियो साझा किया था। जहां उन्होंने पत्नी रुक्मिनी की थकान मिटाने के लिए अपने हाथों से बनी डाल्गोना कॉफी बनाई थी।

टॉयलेट पेपर चैलेंज

कोरोना वायरस के चलते सारे छोटी-बड़ी खेल प्रतियोगिताएं भी रद्द हो गईं। कुछ को टाल दिया गया। सारे खिलाड़ी घरों में कैद हैं, ऐसे में बोरियत से बचने और खुद को फिट रखने के लिए इन एथलीट्स ने टॉयलेट पेपर रोल के साथ खेलना शुरू कर दिया है। फुटबॉलर्स से शुरू हुआ यह चैलेंज क्रिकेटर्स तक भी पहुंचा। इस चैलेंज में टॉयलेट पेपर रोल को फुटबॉल की तरह इस्तेमाल करते हुए बिना जमीन पर गिराए 10 बार अपने पैरों से हवा में उछालना होता है।

साड़ी चैलेंज

महिलाओं के बीच इस दौरान एक नया चैलेंज सोशल साइट्स पर ट्रेंड कर रहा है। महिलाएं एथनिक वियर और साड़ी वाली अपनी फोटोज सोशल साइट्स पर अपलोड कर रही हैं साथ ही अपनी फ्रेंड लिस्ट की दूसरी महिलाओं और सहेलियों को भी चैलेंज दे रही हैं कि वह अपनी साड़ी वाली सिंगल फोटो अपलोड करें। शुरूआत में कुछ सेलिब्रेटीज द्वारा इस चैलेंज को स्वीकार करने के बाद अब यह ट्रेंड सभी जगहों पर दिखने लगा है। सोशल साइट्स पर महिलाओं की साड़ी पहनी हुई तस्वीरों की भरमार हो गई है। इसमें अब लड़कियां भी पीछे नहीं हट रही हैं उनकी साड़ी की पिक्चर्स नहीं है तो उन्होंने एथनिक वियर चैलेंज शुरू कर दिया है और अपने एथनिक ड्रेसेज की पिक्चर पोस्ट कर रही हैं और स्टेटस पर लगा रहीं हैं।

फिटनेस चैलेंज

लॉकडाउन के दौरान फिट और स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, शायद इसलिए फिटनेस चैलेंज भी सोशल मीडिया पर चल रहा है। अपने रूटीन में बदलाव लाकर थोड़ा समय अपने शरीर पर भी दिया जा सकता है। रोजाना जिम जाने वाले न सिर्फ व्यायाम करते हुए वीडियोज पोस्ट कर रहे हैं बल्कि चैलेंज देकर दूसरों को भी प्रोत्साहित कर रहे हैं।

हैंडवॉश चैलेंज

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में साफ-सफाई ही सबसे बड़ा औजार है। शायद यही कारण है कि लोगों को बार-बार हाथ धोने और सैनिटाइजर के इस्तेमाल की अपील की जा रही है। 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस