Move to Jagran APP

Lockdown में करें ये 7 योगासन तो जरूर बढ़ेगी Immunity Power, CoronaVirus से होगा बचाव

योग विशेषज्ञ अनीता यादव के अनुसार खानपान पर ध्यान देने के साथ 15 से 20 दिनों तक लगातार इन क्रियाओं का अभ्यास करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता काफी मजबूत हो जाएगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 12:26 PM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 12:26 PM (IST)
Lockdown में करें ये 7 योगासन तो जरूर बढ़ेगी Immunity Power, CoronaVirus से होगा बचाव

आगरा, तनु गुप्‍ता। यूं तो श्‍वांस हम सभी लेते हैं। भोजन भी सभी ही करते हैं। फिर भी कुछ लोग बहुत जल्‍दी जल्‍दी बीमार पड़ जाते हैं और कुछ लोग हर मौसम, हर संक्रमण की मार आसानी से झेल जाते हैं। इन सभी के पीछे छुपी है शरीर की इम्‍युनिटी पावर। जिसे शरीर का डॉक्‍टर भी कहा जाता है। शरीर की गलत खानपान की आदत और बिगड़ी हुई जीवनशैली से शरीर का ये डॉक्‍टर कमजोर हो जाता है और तमाम संक्रमणों से शरीर फिर ग्रसित हो जाता है। वर्तमान दौर की बात करें तो कोरोना वायरस के संक्रमण का काल चल रहा है। एशिया से लेकर यूरोप तक हर देश इसकी चपेट में हैं। इटली में एक ही दिन में एक हजार लोगों की मौत स्थिति की भयावता को दर्शाती है। पीएम नरेंद्र मोदी के आह्वान पर हम लॉकडाउन में तो रह रहे हैं लेकिन इस लॉकडाउन में रहते हुए हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती शरीर के डॉक्‍टर को दुरुस्‍त रखने की है। क्‍योंकि शरीर का डॉक्‍टर दुरुस्‍त है तो कोरोना संक्रमण से हम जंग लड़ने में सक्षम है वरना कोरोना बनकर काल हमारा इंतजार कर रहा है।

loksabha election banner

रोग प्रतिरोधक क्षमता यानि इम्‍युनिटी पावर को बढ़ाने में सबसे कारगार योगासनों के बारे में योग विशेषज्ञ अनीता यादव से जागरण डॉट ने बात की।

अनीता के अनुसार इस वक्‍त हर कोई क्‍वारंटाइन है। घर पर रहकर सेहत बनाने का एक अवसर मिला है। वरना सभी जीवन की आपाधापी में सेहत को कहीं पीछे धकेलते जा रहे हैं। शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर बनाने में हमारे खानपान का तो महत्वपूर्ण योगदान होता ही है, व्यायाम और योगासन भी इस काम में खूब कारगर साबित होते हैं। उनमें कुछ ऐसे प्राणायाम और आसन भी हैं, जो प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने में अत्यधिक सहायक साबित होते हैं। 10 से 15 दिन ही इनका अभ्यास करने से लाभ महसूस होने लगता है।

पश्चिमोत्तानासन

समतल जमीन पर बैठें। दोनों पैर सीधे रखते हुए कमर सीधी रखें। गहरी लंबी सांस भरते हुए दोनों हाथों को एक साथ ऊपर उठाएं। श्वास भरते हुए आगे की ओर झुकें और पंजों को हाथों से पकड़ने की कोशिश करें। जितनी सरलता पूर्वक आगे की ओर झुक सकें, झुकें और माथे को घुटने से छूने का प्रयास करें। इस स्थिति में दो-तीन मिनट तक सरलता पूर्वक रुकें। श्वास सामान्य रखें तथा ध्यान शरीर के खिंचाव तथा दबाव पर रखें। अब जिस प्रकार से आसन आरंभ किया था, उसी विपरीत क्रम से आसन को समाप्त करें।

धनुरासन

पेट के बल लेटकर पीछे से दाएं पैर के टखने को दाएं हाथ से तथा बाएं पैर के टखने को बाएं हाथ से पकडें। गहरी और लंबी श्वास भरते हुए आगे से छाती और कंधों को तथा पीछे से दोनों पैरों और जांघों को ऊपर उठाएं। फिर पैरों को आकाश की दिशा में ले जाएं और सांस को सामान्य छोड़ दें। एक मिनट से शुरू कर 3 से 5 मिनट तक इस आसन का अभ्यास करें। आसन में ध्यान नाभि केंद्र पर रखें और हृदय की तरह नाभि में भी धड़कन महसूस करें।

सर्वांगासन

पीठ के बल लेटें। उसके बाद अपने दोनों हाथों की सहायता से अपने दोनों पैरों और कमर को ऊपर की ओर उठाएं। इस स्थिति में शरीर का सारा वजन दोनों कंधों तथा सिर पर आ जाएगा। इस स्थिति में सिर और गर्दन को एक सीध में रखें, दाएं या बाएं मोड़ने का प्रयास बिल्कुल न करें। 3 से 5 मिनट तक इस आसन का अभ्यास करें।

 

हलासन

सर्वांगासन की ही स्थिति में रहते हुए दोनों पैरों को सिर के पीछे जमीन पर सटाने का प्रयास करें। शरीर में सबसे अधिक दबाव गर्दन तथा कंधों पर आएगा और खिंचाव रीड की हड्डी में अनुभव होगा। थोड़ी देर थाइरॉइड ग्लैंड पर दबाव बनेगा। श्वास की गति सामान्य रखें। इस स्थिति में लगभग 3 से 5 मिनट तक खुद को रोकने का प्रयास करें। फिर धीरे-धीरे वापस पूर्व स्थिति में आएं। पूर्व स्थिति में आने के लिए दोनों हाथों को जमीन पर रखते हुए सहारा लें और धीरे-धीरे कमर, नितंब तथा दोनों पैरों को सहज भाव से जमीन पर ले आएं। 5 से 10 बार गर्दन को दाएं से बाएं मोड़ें, जिससे गर्दन में कोई खिंचाव या दबाव न आए।

कपालभाति प्राणायाम

इस प्राणायाम में कमर सीधी रखते हुए दोनों हाथों को घुटनों पर ज्ञान मुद्रा में रखें। धीरे-धीरे श्वास को नाक से बाहर छोड़ने की कोशिश करें। इस बात का ध्यान रखें कि श्वास लेने की आवाज न आए, बल्कि श्वास छोड़ने की आवाज तीव्र गति से आए। जैसे छींकने की आवाज आती है, उसी तरह इस प्राणायाम में भी तेज आवाज आती है।

भस्त्रिका प्राणायाम

इस प्राणायाम में श्वास को तीव्र गति से अंदर और बाहर करना होता है। श्वास अंदर लेते हुए पेट बाहर तथा श्वास छोड़ते समय पेट अंदर रखें। इस प्राणायाम से फेफड़ों की शुद्धि होती है और तथा उसे काफी शक्ति भी प्राप्त होती है।

उज्जाई प्राणायाम

नाक से गहरी व लंबी श्वास भीतर लेते हुए अपनी ग्रीवा की अंतरंग मांसपेशियों को सख्त रखें। श्वास लेते व छोड़ते समय कंपन महसूस करें। ध्यान रहे कि श्वास-प्रश्वास की क्रिया नाक से ही पूरी करनी है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.