Move to Jagran APP

CoronaVirus: हो जाएं सावधान, ये कारण बन रहा अब संक्रमितों का ग्राफ बढ़ने की वजह

CoronaVirus घर से बाहर निकलने वालों से संक्रमित हुए बुजुर्ग और महिलाएं। 62 फीसद पुरुष 29 फीसद महिलाएं और 9 फीसद बालक संक्रमित।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Sat, 06 Jun 2020 12:35 PM (IST)Updated: Sat, 06 Jun 2020 12:35 PM (IST)
CoronaVirus: हो जाएं सावधान, ये कारण बन रहा अब संक्रमितों का ग्राफ बढ़ने की वजह
CoronaVirus: हो जाएं सावधान, ये कारण बन रहा अब संक्रमितों का ग्राफ बढ़ने की वजह

आगरा, जागरण संवाददाता। ताजनगरी में कोरोना के संक्रमण की हिस्ट्री (कोरोना संक्रमित मरीज का संपर्क) बदल गई है। अब घर से बाहर निकलने वाले स्वजनों से बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे संक्रमित होने लगे हैं। इससे कोरोना संक्रमित बुजुर्ग और महिलाओं की संख्या बढ रही है।

loksabha election banner

मार्च में विदेश से लौटने वाले कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आने पर नए केस सामने आए थे। अप्रैल में जमाती और श्री पारस हॉस्पिटल के संपर्क में आने से लोग कोरोना संक्रमित हुए। मगर, मई में लॉक डाउन में घर से बाहर निकलने वाले लोगों के संक्रमित होने की संख्या तेजी से बढी, इसमें 30 से 50 साल के मरीज ज्यादा थे। मई के अंंतिम सप्ताह और जून में बुजुर्ग और महिला मरीजों की संख्या बढी है। पिछले 15 दिनों से आ रहे कोरोना के नए मरीजों की हिस्ट्री नहीं मिल रही है, बुजुर्ग अपने घर में रहे, महिलाएं भी घर से बाहर नहीं निकलीं। इन्हें बुखार आने और सांस लेने में परेशानी होने पर एसएन मेडिकल कॉलेज और ​निजी अस्पताल में भर्ती किया गया। यहां कोरोना की पुष्टि हुई है।

स्वजनों से संक्रमित हो रहे कम प्रतिरोधक क्षमता बाले बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चे

विशेषज्ञों के अनुसार मार्च, अप्रैल और मई के तीसरे सप्ताह तक कम लक्षण वाले मरीजों की संख्या अधिक थी, इसमें से तमाम मरीजों को संक्रमित होने के बाद भी लक्षण ना आने से पता नहीं चला। ये वे लोग थे जो घर से बाहर निकल रहे थे और सावधानी नहीं बरत रहे थे। इनके संपर्क में आने से परिवार के अन्य सदस्य जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है वे संक्रमित हो रहे हैं। इससे बुजुर्ग, गुर्दा रोगी, गर्भवती महिलाएं और टीबी मरीज हैं।

अपने परिवार के लिए बरतें सावधानी, नहीं होंगे संक्रमित

कोरोना संक्रमित मरीज के मुंह और नाक से निकलने वाली सूक्ष्म बूंदों से संक्रमण फैलता है, ऐसे में घर से बाहर निकल रहे लोग मास्क लगाते हैं, हेलमेट पहनते हैं, पफेस शील्ड का इस्तेमाल करते हैं और हाथों को साबुन से धोते हैं, सैनेटाइजर का इस्तेमाल करते हैं तो संक्रमण की आशंका बहुत कम हो जाती है। वहीं, जो लोग सावधानी नहीं बरत रहे हैं उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक है। हो सकता है इन लोगों में लक्षण ना आएं लेकिन इनसे 60 साल से अधिक उम्र और बीमार स्वजन संक्रमित हो सकते हैं।

उम्र के हिसाब से कोरोना संक्रमित मरीज 937 कोरोना संक्रमित मरीज

60 साल से अधिक 21 फीसद

40 से 60 साल के 32 फीसद

18 से 40 साल के 38

18 साल से कम उम्र के 9

जून में कोरोना संक्रमित मरीज

एक जून

60 साल से अधिक 1

40 से 60 साल के 2

18 से 40 साल के 3

18 साल से कम उम्र के 0

2 जून

60 साल से अधिक 2

40 से 60 साल के 2

18 से 40 साल के 4

18 साल से कम उम्र के 1

3 जून

60 साल से अधिक 3

40 से 60 साल के 2

18 से 40 साल के 3

18 साल से कम उम्र के 0

4 जून

60 साल से अधिक 2

40 से 60 साल के 5

18 से 40 साल के 5

18 साल से कम उम्र के 1

अब गंभीर हालत में कोरोना संक्रमित मरीज भर्ती हो रहे हैं, कोरोना संक्रमित मामूली लक्षण वाले मरीजों की संख्या कम हुई है, गंभीर मरीज बढ रहे हैं।

डॉ संजय काला, प्राचार्य एसएन मेडिकल कॉलेज

लॉक डाउन में छूट के बाद लोग बाहर निकल रहे हैं, जो सावधानी नहीं बरत रहे उनके संक्रमित होने का खतरा अधिक है। नए मरीजों की हिस्ट्री भी नहीं मिल रही है।

डॉ आरसी पांडे सीएमओ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.