Move to Jagran APP

आगरा के पर्यटन उद्योग की उम्मीदों पर कोरोना का ग्रहण, फ्लाइट भी होने लगीं खाली

देश के कई शहरों को जोड़ने वालीं अलग अलग फ्लाइट शुरू होने पर अधिक पर्यटकों के अागरा आने की थी उम्मीद। स्मारकों के बंद होने से लगा झटका इस वर्ष उबरने की आस टूटी। आगरा में पांच लाख लोगों की रोजी-रोटी पर संकट खड़ा है। निचले तबके पर मार ज्‍यादा।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Fri, 23 Apr 2021 02:28 PM (IST)Updated: Fri, 23 Apr 2021 02:28 PM (IST)
आगरा में कोरोना वायरस के चलते पर्यटन कारोबार को बड़ा झटका पहुंचा है।

आगरा, जागरण संवाददाता। होली पर आगरा की एयर कनेक्टिविटी मुंबई, बेंगलुरू और अहमदाबाद जैसे शहरों से हुई तो पर्यटन उद्यमियों ने खूब ख्वाब संजोए। उम्मीद थी कि पर्यटन सीजन के कोरोना की भेंट चढ़ने के बाद आफ सीजन में भारतीय पर्यटकों के आने से कुछ काम बनेगा। कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ने पर स्मारकों की बंदी ने सभी ख्वाब तोड़ दिए। अब यहां पर्यटन उद्योग पूरी तरह ठप हो चुका है।

loksabha election banner

मार्च के अंतिम सप्ताह में आगरा के लिए चार शहरों मुंबई, बेंगलुरू, अहमदाबाद और भोपाल से उड़ान शुरू हुई थीं। भोपाल की फ्लाइट को छोड़कर अन्य रूट पर एयर ट्रैफिक भी मिल रहा था। इससे आगरा के पर्यटन कारोबारियों ने उम्मीद संजोई थी कि अप्रैल से सितंबर तक आगरा में रहने वाले आफ सीजन में भी अच्छी संख्या में पर्यटक आएंगे। दक्षिण भारत से डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए भी लोग आगरा आएंगे, क्योंकि यह जयपुर व दिल्ली से कहीं सस्ता है। पर्यटन कारोबारियों की उम्मीदों को किसी की नजर लग गई। कोरोना वायरस का संक्रमण देश में इस कदर बढ़ा कि संस्कृति मंत्रालय ने पिछले वर्ष की भांति स्मारकों को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया। कहां तो पर्यटन उद्यमी पर्यटकों के अधिक संख्या में आने की उम्मीद पाले थे, यहां तो पूरा पर्यटन उद्योग ही ठप हो गया, जिससे पांच लाख लोगों की रोजी-रोटी पर संकट खड़ा है।

फ्लाइट शुरू होने पर आफ सीजन में पर्यटकों के अच्छी संख्या में आने की उम्मीद थी। सोचा था कि विदेशी पर्यटकों के आने पर लगी रोक की कुछ हद तक भरपाई भारतीय पर्यटकों से हो सकेगी। स्मारकों की बंदी से इस वर्ष पर्यटन कारोबार नहीं उबर सकेगा।

-सुमित उपाध्याय, टूर आपरेटर्स

मुंबई, बेंगलुरू, अहमदाबाद फ्लाइट के शुरू होने से पर्यटकों के आने की उम्मीद बंधी थी। इस बीच स्मारकों की बंदी से आगरा का पर्यटन कारोबार पूरी तरह ठप हो गया। सरकार ने इंटरनेशनल फ्लाइट व टूरिस्ट वीजा सर्विस पर भी एक वर्ष से रोक लगा रखी है।

-राजेश शर्मा, सचिव टूरिज्म गिल्ड आफ इंडिया 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.