Move to Jagran APP

CoronaVirus तेजी से फैलता है लेकिन घातक नहीं, बस ध्‍यान रखें इन बातों का Agra News

दैनिक जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. निखिल चतुर्वेदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़े सवालों के जवाब दिए।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 04:58 PM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 04:58 PM (IST)
CoronaVirus तेजी से फैलता है लेकिन घातक नहीं, बस ध्‍यान रखें इन बातों का Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। कोरोना वायरस को लेकर लोग सहमे हुए हैं, बच्चों से लेकर बुजुर्ग मास्क लगा रहे हैं। मगर, इससे घबराने की जरूरत नहीं है। यह सामान्य वायरस की तरह है। कोरोना वायरस तेजी से फैलता है लेकिन घातक नहीं है। इससे बचने के लिए किसी से हाथ न मिलाए, अपने हाथ को मुंह और नाक से बार-बार ना छूएं। दैनिक जागरण के हेलो डॉक्टर कार्यक्रम में वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. निखिल चतुर्वेदी ने कोरोना वायरस के संक्रमण से जुड़े सवालों के जवाब दिए।

loksabha election banner

सवाल: बच्चे को स्कूल भेजें या न भेजे, सावधानी क्या बरतनी चाहिए। सरिता, प्रेम प्रकाश, राखी शर्मा, अमनदीप आगरा

जवाब: वे बच्चे जिन्हें सर्दी जुकाम और खांसी बुखार है वे स्कूल न जाएं। बच्चे को स्कूल भेजने में कोई परेशानी नहीं है। उसे सर्दी जुकाम नहीं है तो मास्क पहनाने की भी जरूरत नहीं है। एल्कोहल बेस सेनेटाइजर स्कूल बैग में रख दें, स्कूल में हाथ न मिलाएं, सेनेटाइजर से कई बार हाथ साफ कर लें। मुंह और नाक पर बार-बार हाथ न ले जाएं।

सवाल : कोरोना वायरस से कैसे बच सकते हैं।

रितुराज, राधेश्याम वर्मा, ओमप्रकाश सिंह, अंजनी वर्मा आगरा

जवाब: कोरोना वायरस से पीडि़त मरीज के थूक और छींक से यह फैलता है, यह तेजी से फैलता है। इसलिए भीड़ वाले इलाकों में न जाएं। जिन लोगों को सर्दी जुकाम और बुखार है वे घर से न निकलें। हाथ मिलाने की जगह नमस्ते करें और हाथ बार-बार धोते रहें। पानी खूब पीएं, घर का खाना खाएं।

सवाल: सर्दी-जुकाम और बुखार है तो क्या कोरोना वायरस हो सकता है?

राकेश शर्मा, अमित सिंह, रोहित आगरा

जवाब: वायरल संक्रमण के लक्षण सर्दी जुकाम और बुखार ही होते हैं। मगर, आप विदेश गए हैं, ऐसे लोगों के संपर्क में आए हैं या जो बाहर जाते हैं, इसकी जांच करा सकते हैं।

सवाल: बच्चे को बार-बार सर्दी जुकाम हो जाता है, कोई परेशानी की बात तो नहीं है।

अशोक, श्याम वर्मा आगरा

जवाब: सर्दी-जुकाम मौसम बदलने पर होता है, यह एलर्जी और वायरल संक्रमण से हो सकता है। तेज बुखार के साथ सांस लेने में परेशानी और बेहोशी आने लगे तो डॉक्टर से परामर्श ले लेना चाहिए।

जागरण के सवाल

सवाल: कोरोना वायरस शरीर में कैसे प्रवेश करता है।

जवाब: कोरोना वायरस संक्रमित मरीज के थूक और छींकने से वायरस स्वस्थ व्यक्ति के मुंह, नाक और आंख के माध्यम से शरीर में प्रवेश करता है। यह तेजी से फैलता है, इसलिए बचाव जरूरी है। मगर, असर उन्हीं पर दिखाता है जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है।

सवाल: कोरोना वायरस के लक्षण क्या है और कितने दिन बाद आते हैं

जवाब : सामान्य वायरस के संक्रमण में सर्दी जुकाम और नाक निकलती है। मगर, कोरोना वायरस में गला खराब होने के बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के 14 दिन तक लक्षण दिखाई दे सकते हैं।

सवाल: कोरोना वायरस का इलाज क्या है

जवाब : कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है। अन्य वायरल संक्रमण की तरह खूब पानी पीने के साथ लक्षण को देखते हुए बुखार के लिए पैरासीटामोल सहित अन्य दवाएं दी जाती हैं।

सवाल: कोरोना वायरस कितना घातक है

जवाब: चीन के साथ ही कई देशों में कोरोना वायरस का संक्रमण फैला है। अभी तक मिली रिपोर्ट में 2 से तीन फीसद मरीजों में ही यह घातक है। इसमें भी अधिकांश मरीज वे हैं, जिनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है और अन्य बीमारियों से ग्रसित हैं।

सवाल: एन 95 मास्क किसे पहनने की जरूरत है

जवाब: एन 95 मास्क कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति और उनके संपर्क में आने वाले स्वजन, डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ को पहनने की जरूरत है। आम व्यक्ति को मास्क लगाने की भी जरूरत नहीं है।

प्रोफाइल

एमबीबीएस - 1979 एसएन मेडिकल कॉलेज

एमडी - 1986 एसएन मेडिकल कॉलेज

डॉ. निखिल चतुर्वेदी, वरिष्ठ बाल रोग विशेषज्ञ  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.