Move to Jagran APP

Work Boycott in DVVNL: नहीं बनी बात, कम्प्यूटर आपरेटरों ने दूसरे दिन किया कार्य बहिष्कार

Work Boycott in DVVNL डीवीवीएनएल के मुख्यालय के पार्क में आपरेटर बैठे रहे पूरे दिन। कंप्यूटर आपरेटर वेतन बढ़ोतरी और बोनस की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में डीवीवीएनएल के अधिकारी दिव्या इंटरप्राजेजऔर आपरेटरो के बीच बात हुई थी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2020 03:30 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2020 05:38 PM (IST)
Work Boycott in DVVNL: नहीं बनी बात, कम्प्यूटर आपरेटरों ने दूसरे दिन किया कार्य बहिष्कार
डीवीवीएनएल के मुख्यालय के पार्क में आपरेटर बैठे रहे पूरे दिन।

आगरा, जागरण संवाददाता। दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (डीवीवीएनएल) मुख्यालय में कंप्यूटर ऑपरेटर व डीवीवीएनएल प्रबंधन के बीच बात नहीं बन सकी। इसलिए कंप्यूटर आपरेटरों ने बुधवार को कार्य बहिष्कार किया। इससे डीवीवीएनएल का काम प्रभावित होता रहा। कंप्यूटर आपरेटर वेतन बढ़ोतरी और बोनस की मांग कर रहे हैं। इस संबंध में डीवीवीएनएल के अधिकारी, दिव्या इंटरप्राजेज (जिस पर कंप्यूटर आपरेटर उपलब्ध कराने का ठेका है) और आपरेटरो के बीच बात हुई थी। ठेकेदार केवल तीन महीने के वेतन के आधार पर बोनस देने के लिए तैयार हुआ है और विभाग ने वेतन बढ़ोतरी करने से हाथ खड़ा कर दिए। इससे गुस्साए आपरेटरों ने दूसरे दिन बिल्कुल भी काम नहीं किया। डीवीवीएनएल मुख्यालय में 116 कंप्यूटर आपरेटर कार्यरत हैं। ये सभी दिव्या इंटरप्राइजेज द्वारा उपलब्ध कराए गए हैं। इनमें से ज्यादातर आपरेटर मुख्यालय में दस वर्ष से भी ज्यादा समय से काम कर रहे हैं। आपरेटरों का आरोप है कि हर वर्ष त्योहारों पर बोनस के रूप में एक महीना का वेतन दिया जाता था। दूसरा आरोप है कि पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड (पीवीवीएनएल) में कंप्यूटर आपरेटरों का वेतन प्रति व्यक्ति 24299 रुपये है और पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लि. में आपरेटरों का वेतन व्यक्ति 17118 रुपये हैं। जबकि डीवीवीएनएल में प्रति आपरेटर वेतन प्रति व्यक्ति 12570 रुपये दिया जाता है। उन्होंने वेतन को भी पीवीवीएनएल के बराबर करने की मांग की है। वहीं, दिव्या इंटरप्राइजेज के स्वामी ने विजय कौशिक का कहना है कि डीवीवीएनएल के साथ हुए अनुबंध में बोनस देने की बात लिखित रूप में नहीं है और डीवीवीएनएल द्वारा भी बोनस की कोई राशि फर्म को उपलब्ध नहीं कराई जाती। इसलिए आपरेटरों को बोनस नहीं दिया गया। जबकि आपरेटरों का कहना है कि अनुबंध लिखित में दिया गया है। जिसमें लिखा है कि फर्म लाभांश में से ही बोनस भी उपलब्ध कराएगी। इस दौरान अजय शर्मा, सोनू कुमार, मनीष, शिवनंदन, विजय, अरविंद, अजय यादव, हरिओम, लोकेंद्र सिंह, कपिल शर्मा, जयप्रकाश, दीपक कुशवाहा, मेघ सिंह, पवन मुदगल, योगेंद्र यादव, अजय अग्रवाल, जयवीर सिंह आदि मौजूद रहे। 

loksabha election banner

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.