Move to Jagran APP

UP Board Exam 2019: मुख्य परीक्षा की पहली पाली में नकलचियों पर कसी गई ऐसे नकेल

मैनपुरी में हाईस्कूल के तीन नकलची पकड़े गए तो आगरा में पकड़ा गया फर्जी अभ्यर्थी। मथुरा में ग्रामीणों ने पकड़ वाया सॉल्वर गैंग।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Tue, 12 Feb 2019 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 02:48 PM (IST)
UP Board Exam 2019: मुख्य परीक्षा की पहली पाली में नकलचियों पर कसी गई ऐसे नकेल

आगरा, जेएनएन। यूपी बोर्ड परीक्षा यूं तो सात फरवरी से आरंभ हो चुकी हैं लेकिन मंगलवार को हाईस्कूल और इंटर की पहली मुख्य परीक्षा हो रही है। मुख्य परीक्षा की पहली पाली में नकलचियों की ताबड़तोड़ धरपकड़ हुई और इसके बाद एफआइआर की कार्रवाई भी की जा रही है।

loksabha election banner

पहला मामला मैनपुरी जिले में पकड़ में आया। जिले के करहल स्थित जैन इंटर कॉलेज में चल रही हाईस्कूल की हिंदी की परीक्षा में एक छात्रा और दो छात्रों को नकल करते हुए आंतरिक सचल दल ने पकड़ा। बताया जा रहा है कि छात्रा संत अवधूता नंद इंटर कॉलेज कांता नगर तखरऊ, एक छात्र राजकुमार इंटर कॉलेज, वाहनपुर, पतारा और दूसरा छात्र एसके साइंटिफिक इंटर कॉलेज, करहल का है। तीनों छात्रों केके खिलाफ स्कूल प्रधानाचार्य तहरीर दे रहे हैं।

इधर आगरा के फतेहाबाद स्थित बीआर इंटर कॉलेज में फर्जी अभ्यर्थी पकड़ा गया है। हाईस्कूल की परीक्षा किसी और की जगह वे दे रहा था। जीआइसी प्राचार्य के सचल दल ने अभ्यर्थी को पकड़ पुलिस के हवाले कर दिया है।

ग्रामीणों ने दिखाई सतर्कता

मथुरा के हरियाणा इंटर कॉलेज में परीक्षा की कॉपी लिखते हुए सॉल्वर गैंक को पकड़ा गया है। विशेष बात यह रही कि सॉल्वर गैंग ग्रामीणों की सतर्कता से पकड़ में आया। लोगों ने गैंग के सदस्यों को पकड़कर पुलिस के हवाले कर दिया है।  

नकल रोकने के लिए 448 अति संवेदनशील केंद्र

परीक्षा में नकल रोकने केलिए प्रदेश भर में कुल 1314 संवेदनशील एवं 448 अति संवेदनशील परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सकुशल पूरी कराने के लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ सचल दस्ते भी नियुक्त किए गए हैं। सचिव ने बताया कि परीक्षा में प्रदेश भर में 2.50 लाख कक्ष निरीक्षक लगाए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.