आगरा, जागरण संवाददाता। बेसिक शिक्षा परिषद की अंतर जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया के अंतर्गत जिले में आने वाले शिक्षकों की काउंसिलिंग गुरुवार से शुरू हो गई। डायट परिसर स्थित बेसिक शिक्षा कार्यालय में पहले दिन पांच काउंटर पर आवंटित 759 शिक्षकों के प्रमाण-पत्रों की जांच की गई।

काउंसिलिंग सुबह 11 बजे शुरू हुई। प्रमाण-पत्र जांचने और जमा के लिए हर काउंटर पर एक-एक खंड शिक्षाधिकारी, कर्मचारी और शिक्षक तैनात थे। हर काउंटर को करीब 150 शिक्षक आवंटित किए गए, जिस कारण काउंसिलिंग के पहले ही दिन शिक्षकों की भीड़ उमड़ पड़ी और काउंसिलिंग देर शाम तक चली।

विभाग में हुई ज्वाइनिंग

जिला बेसिक शिक्षाधिकारी (बीएसए) राजीव कुमार यादव ने बताया कि अंतर जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया में शिक्षकों की ज्वाइनिंग फिलहाल बेसिक शिक्षा विभाग में ही कराई जाएगी। 10 फरवरी को विद्यालय आवंटन काउंसिलिंग होगी, जिसमें सूची में दर्ज नाम के आधार पर शिक्षकों से पसंद पूछकर विद्यालय आवंटित किए जाएंगे। हालांकि आवंटित शिक्षकों की ज्यादा संख्या देखते हुए शासन ने नए जिले में उपस्थित होने के लिए काउंसिलिंग नौ फरवरी तक बढ़ा दी है।

80 हुए कार्य मुक्त, 759 करेंगे ज्वाइन

अंतर जनपदीय स्थानांतरण प्रक्रिया में 109 शिक्षक जिले से बाहर जाने के लिए, जबकि 759 शिक्षक जिले में आने के लिए चुने गए। यहां से 80 शिक्षक कार्य मुक्ति पा चुके हैं। 29 ने किन्हीं कारणों से जिला नहीं छोडा़ है। अब 759 में कितने शिक्षक यहां आएंगे, स्थिति नौ फरवरी तक स्पष्ट होगी। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप