आगरा, जागरण संवाददाता। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दौरे को लेकर सुरक्षा कवच तैयार होने लगा है। उनके दौरे से चार दिन पहले ही यहां बीएसएफ, आरएएफ और आइटीबीपी के जवान पहुंच गए हैं। शुक्रवार को शाम से सभी का शहर में मूवमेंट शुरू हो जाएगा। दूसरे जनपदों से पुलिस फोर्स के साथ अधिकारी भी यहां आ गए हैं। सभी को होटलों और स्कूलों में ठहराने की व्यवस्था की गई है। 

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का 24 फरवरी को आगरा का प्रस्तावित दौरा है। अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी के साथ स्थानीय अधिकारी भी तैयारियों में लगे हैं। सुरक्षा की फूल प्रूफ व्यवस्था के लिए भारी संख्या में पुलिस फोर्स मांगा गया था। शुक्रवार को 10 कंपनी बीएसएफ, आरएएफ और आइटीबीपी के जवान यहां दोपहर तक आ गए। इसके साथ ही 10 कंपनी पीएसी भी पहुंच गईंं। पैरा मिलिट्री फोर्स और पीएसी मिलाकर करीब दो हजार जवान हैं। इनके साथ ही पुलिस फोर्स भी भारी संख्या में आ गया है। शुक्रवार शाम से सभी जवानों का शहर में मूवमेंट शुरू हो जाएगा। अधिकारी सभी संवेदनशील इलाकों में पैरा मिलिट्री फोर्स और पुलिस के जवानों के साथ फ्लैग मार्च करेंगे।

सुरक्षा को इतना पहुंचा पुलिस फोर्स

एसपी- नौ

एडीशनल एसपी- 18

सीओ- 80

टीआइ- 18

एसएचओ- 125

एसआइ- 350

टीएसआइ- 34

एमएसआइ- 50

एचसीपी ट्रैफिक - 450

कांस्टेबल- 4000

एनएसजी और एटीएस के कमांडो- 250

पैरा मिलिट्री फोर्स- 10 कंपनी

पीएसी- 10 कंपनी

जिलों और मुख्यालय से 90 वाहन शाम तक पहुंचेंगे

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे के समय पुलिस फोर्स के मूवमेंट और फ्लीट के लिए वाहनों की व्यवस्था जिलों के साथ सुरक्षा मुख्यालय से भी की गई है। इसके लिए कुल 90 वाहन मंगाए गए हैं। ये शुक्रवार शाम तक पहुंच जाएंगे।

ट्रंप के ‘पंडित’ खंगाल रहे स्वागत की कुंडली

ताजमहल हो या फिर आगरा किला। हर जगह अमेरिकी सुरक्षा एजेंसियों की आंख टिकी हुई है। वह कोई भी ऐसा बिंदु नहीं छोड़ना चाहती है जिससे परिंदा भी पर मार सके। एयरफोर्स स्टेशन पर उतने ही लोगों को प्रवेश मिलेगा, जिनका नाम सूची में शामिल होगा। ऐन वक्त पर कोई नाम नहीं जोड़ा जा सकेगा।

अमेरिकी खुफिया विभाग की टीमों ने गुरुवार को ताजमहल, आगरा किला, मेहताब बाग, एमजी रोड, इनर रिंग रोड, माल रोड, फतेहाबाद रोड, आगरा-जयपुर हाईवे, न्यू दक्षिणी बाईपास का जायजा लिया। स्मारकों और संबंधित रोड पर टीम आधा घंटा करीब 45 मिनट तक रही। टीमों ने फोटोग्राफी भी की।

पर्यटक की तरह पहुंची टीम 

मेहताब बाग में अमेरिकी टीम पर्यटक बनकर पहुंची। टिकट ली गई और फिर यमुना नदी की तलहटी के आसपास घूमी। टीम ने कई लोगों से बातचीत भी की।

राज्यपाल और सीएम के आने की उम्मीद 

अमरीकी राष्ट्रपति के स्वागत के लिए 24 फरवरी को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ आगरा आ सकते हैं। फिलहाल अभी कोई कार्यक्रम जारी नहीं हुआ है।

धूल उड़ने पर अमेरिकी टीम ने जताया एतराज

फतेहाबाद रोड पर स्मार्ट सिटी का कार्य चल रहा है। इसके चलते धूल उड़ रही है। पानी का छिड़काव किया जा रहा है लेकिन छह जेसीबी से खोदाई हो रही है। अमेरिकी टीम ने इस पर ऐतराज जताया। इसके बाद नगर निगम ने रोड पर मशीनों से झाड़ू लगाना शुरू कराया है।

 

Posted By: Tanu Gupta

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस