Move to Jagran APP

CBSE की नई पहल, शिक्षकों और विद्यार्थियों की मदद के लिए अब 'हेल्प बुक' Agra News

इन हेल्प बुक्स में शिक्षकों और विद्यार्थियों के हर सवाल के होंगे जवाब। सीबीएसई द्वारा तैयार हेल्प बुक्स में होगी हर बदलाव की जानकारी।

By Prateek GuptaEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 08:39 AM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 08:39 AM (IST)
CBSE की नई पहल, शिक्षकों और विद्यार्थियों की मदद के लिए अब 'हेल्प बुक' Agra News

आगरा, जागरण संवाददाता। सीबीएसई ने अपने विद्यार्थियों और शिक्षकों की मदद के लिए एक कदम और बढ़ाया है। बोर्ड द्वारा हेल्प बुक तैयार की गई हैं। इस हेल्प बुक में शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए शिक्षण के तरीकों से लेकर सिलेबस में होने वाले हर बदलाव की जानकारी है। इस हेल्प बुक को बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

loksabha election banner

हेल्प बुक्स का उद्देश्य

बोर्ड के हर हितधारक यानि शिक्षक, विद्यार्थी, अभिभावक, प्रधानाचार्य और विद्यालय प्रबंधन के लिए बोर्ड द्वारा हेल्प बुक तैयार की जा रही है। प्रथम चरण में विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए यह हेल्प बुक तैयार हो चुकी हैं। इस हेल्प बुक में दोनों वर्गों के लिए हर जरूरी जानकारी उपलब्ध होगी।

शिक्षकों से हैं बहुत उम्मीदें

बोर्ड द्वारा जारी पत्र के अनुसार सीबीएसई को अपने शिक्षकों से बहुत उम्मीदें है। समय के बदलाव के साथ ही शिक्षण के तरीकों में भी बदलाव जरूरी है, तभी विद्यार्थियों को हर चुनौती के लिए तैयार किया जा सकेगा। इसके लिए ही बोर्ड द्वारा तैयार हेल्प बुक में शिक्षकों को उनकी जिम्मेदारियों, निर्देशों, पुरस्कार और स्रोतों की जानकारी दी गई है। किस पद के लिए क्या शैक्षिक योग्यता होनी चाहिए, टेक्नोलॉजी का नया इस्तेमाल, नए वषयों की जानकारी आदि शामिल की गई है। बोर्ड के अनुसार इस हेल्प बुक में शिक्षकों के हर सवाल का जवाब है।

विद्यार्थियों के हर कदम की साथी

विद्यार्थी जीवन में कई सवाल होते हैं। शिक्षा शास्त्र से जुड़े, अपने विषय से जुड़े और भविष्य को लेकर। ऐसे में विद्यार्थी अपने सवालों के जवाब को लेकर संशय में रहते हैं। विद्यार्थियों के दिमाग में आने वाले हर सवाल का जवाब हेल्प बुक में शामिल करने की कोशिश सीबीएसई द्वारा की गई है। इस हेल्प बुक में विषय परिवर्तन, परीक्षा, साइबर सेफ्टी, आपदा प्रबंधन आदि की जानकारी दी गई है। सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी द्वारा जारी पत्र में लिखा गया है कि यह हेल्प बुक बोर्ड की वेबसाइट से डाउनलोड की जा सकती हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.