Move to Jagran APP

मथुरा में सड़क पर दौड़ी Burning Bike, ग्रामीणों ने मचाया शोर तो बाइक सवार को आया होश

चलती मोटर साइकिल में लगी आग को देख ग्रामीणों ने शोर मचाकर मोटरसाइकिल को रुकवाया और आग को बुझाया

By Prateek GuptaEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 01:11 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 01:11 PM (IST)
मथुरा में सड़क पर दौड़ी Burning Bike, ग्रामीणों ने मचाया शोर तो बाइक सवार को आया होश
मथुरा में सड़क पर दौड़ी Burning Bike, ग्रामीणों ने मचाया शोर तो बाइक सवार को आया होश

आगरा, जेएनएन। सोमवार को मथुरा की सड़कों पर बर्निंग बाइक दौड़ी। हैरानी की बात ये रही कि बाइक सवार को इसकी जानकारी तक नहीं हुई। आसपास निकल रहे लोगों ने जब शोर मचाया तो उसकी निगाह बाइक के पीछे की ओर से निकलती आग की लपटों पर गईं। 

loksabha election banner

मथुरा के सुरीर थाना क्षेत्र में नौहझील-राया मार्ग पर सोमवार सुबह टैंटीगांव के समीप चलती बाइक में पीछे की ओर आग की लपटें उठते देख सनसनी फैल गई। जिसे देख ग्रामीणों ने शोर मचाते हुए बाइक को रुकवा लिया। बाइक के पीछे टंगे बैग में लग रही आग को आनन-फानन में बुझाया। ग्रामीणों को सतर्कता से बाइक सवार के साथ गंभीर हादसा होने से बाल-बाल बच गया। संजय निवासी गांव बहज (डीग) जनपद भरतपुर सोमवार सुबह टीवीएस बाइक पर नौहझील से मांट की ओर जा रहा था। उनकी बाइक में पीछे टंगे बैग में साइलेंसर से आग लग गई। चलती बाइक में पीछे की ओर आग की लपटें देख टैंटीगांव के ग्रामीणों ने बाइक रुकवाने को शोर मचाना शुरू कर दिया। शोर शराबा सुनकर संजय ने बाइक रोक कर पीछे की ओर देखा तो वह घबड़ा गया और बाइक को सड़क किनारे खड़ी कर ग्रामीणों के साथ बैग में लग रही आग बुझाने में जुट गया। ग्रामीणों की मदद से आग को किसी तरह बुझा लिया। हालांकि बैग में रखे कपड़े आदि सामान आग में जलकर खाक हो गया। लेकिन ग्रामीणों की सतर्कता से बाइक सवार के साथ गंभीर हादसा होने से बाल-बाल बच गया। इसी तरह का एक हादसा बीते सप्ताह आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे पर हुआ था। जिसमें यूपी 100 पुलिस की पीआरवी की सतर्कता से बाइक सवार बच्ची समेत भाई-बहन की जान बच गई थी।

न लगे आग, इन बातों का रखें ध्यान

चलती बाइक का साइलेंसर बहुत जल्दी गर्म हो जाता है। हालांकि, गर्मी के प्रभाव को कम करने के लिए ज्यादातर साइलेंसर पर हीट शील्ड होती है, लेकिन यह हीट शील्ड गर्म साइलेंसर के असर को पूरी तरह कम नहीं करती। ऐसे में बाइक चलाने के दौरान खासकर लंबी राइडिंग के समय इसका विशेष ध्यान रखना चाहिए। इसी बात का ध्यान न रखने की बजह से टैंटीगांव में सोमवार सुबह बाइक में आग लगने की घटना हुई। बाइक पर पीछे की तरफ बंधे बैग लगातार साइलेंसर से रगड़ रहा था, जिससे उसमें आग लग गई। इसके अलावा कई बार बाइक में फ्यूल लीक, ज्यादा गर्म होने और खराब वायरिंग की वजह से भी आग लगने की घटना सामने आती है।

सैडलबैग का इस्तेमाल
बाइक पर सामान ले जाने के दौरान प्रॉपर सैडलबैग का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसे ज्यादातर बैग बाइक में फिट करने के लिहाज से ही डिजाइन जाते हैं, ताकि इन बैग की बाइक के साइलेंसर से पर्याप्त दूरी रहे। अगर सैडलबैग नहीं है, तो सामान को पीछे की तरफ अच्छी तरह बांधना चाहिए। यह भी ध्यान रखें कि बांधा गया सामान ढीला न हो जाए या किसी तरफ से बाइक के साइलेंसर और पहिये को टच न कर रहा हो। लंबी दूरी की यात्रा पर हैं, तो बीच में रुककर एक-दो बार सामान चेक कर सकते हैं कि वह ढीला तो नहीं हो रहा है।

बेवजह के मोडिफिकेशन कराने से बचें
बाइक में एक्स्ट्रा लाइट्स और प्रेशन हॉर्न जैसे बेवजह के मोडिफिकेशन से तकनीकी खामियां आने की आशंका बढ़ जाती है। मोडिफिकेशन में तार से छेड़छाड़ का डर रहता है। ये आपकी बाइक में आग लगने की वजह बन सकते हैं।

समय-समय पर सर्विसिंग

बाइक की समय-समय पर सर्विसिंग कराते रहें। इंजन की सर्विस पर खास ध्यान दें। जब जरूरत हो, बाइक के ऑयल फिल्टर, एयर फिल्टर और इंजन ऑयल को बदलते रहें। बैटरी की भी जांच कराते रहें।

अप्रशिक्षित मैकेनिक से न कराएं सर्विसिंग
कई बार देखा गया है कि कंपनी की ओर से दी जाने वाली फ्री सर्विसिंग खत्म होने के बाद अप्रशिक्षित मकैनिक से सर्विसिंग कराते हैं। कई मामलों में ऐसे कमैकेनिक सर्विसिंग के दौरान कुछ ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसकी वजह से बाइक में आग लगने की आशंका बढ़ जाती है। ऐसे में जरूरी है कि प्रशिक्षित मैकेनिक से ही बाइक की सर्विसिंग कराएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.