Move to Jagran APP

Benefits of Pumpkin Seeds: कद्दू के बीज के ये 8 फायदे, जानकर हो जाएंगे हैरान, भरपूर हैं सेहत से

Benefits of Pumpkin Seeds कद्दू दिल के मरीजों के लिए बेहद असरदार है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद उपयोगी है। ठंडी तासीर का कद्दू जितना गुणकारी और सेहत के लिए फायदेमंद है उतने ही इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी है।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Mon, 02 May 2022 04:32 PM (IST)Updated: Mon, 02 May 2022 04:32 PM (IST)
Benefits of Pumpkin Seeds: गुणाें से भरपूर होते हैं कद्दू के बीज।

आगरा, जागरण संवाददाता। यूं कद्दू की सब्जी आज की पीढ़ी को अधिक पसंद नहीं होती लेकिन जिस सब्जी को खाने से आप मुंह मोड़ते हैं वो बेशुमार औषधीय गुण समेटे हुए हैं। ये सब्जी सेहत का खज़ाना है। इस सब्जी में पेट से लेकर दिल तक की कई बीमारियों के इलाज की क्षमता है। आयुर्वेदाचार्य डॉ कविता गोयल के अनुसार कद्दू दिल के मरीजों के लिए बेहद असरदार है। कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेहद उपयोगी है। ठंडी तासीर का कद्दू जितना गुणकारी और सेहत के लिए फायदेमंद है उतने ही इसके बीज भी सेहत के लिए फायदेमंद और गुणकारी है।

सेहत से भरपूर हैं कद्दू के बीज

कद्दू के बीज कई बीमारियों का उपचार करते है, इसमें मिनरल्स, विटामिन, हाई फाइबर मौजूद होते हैं जो सेहत के लिए उपयोगी है। एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर ये बीज फ्री रेडिकल से बचाव करते हैं, और शरीर को बीमारी से बचाकर रखते हैं।

कद्दू के बीज के 8 फायदे

1- कद्दू के बीजों में हाई फाइबर मौजूद रहता है जिसे थोड़ा सा खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है। इसे खाने के बाद आप कम खाते हैं तो कम कैलोरी का सेवन करते हैं। कद्दू के बीज में कैलोरी की मात्रा कम होती है जिसके कारण वजन कम करने में मदद मिलती है।

2- कद्दू के बीज मेटाबोलिज्म को बढ़ाते है। ये धीरे-धीरे पचते हैं तो पेट लंबे समय के लिए भरा रहता है और वेट लॉस में मदद मिलती है। साथ ही इससे पाचन शाक्ति में होने वाली बीमारी भी दूर रहती है।

3- कद्दू के बीज में कई मिनरल्स जैसे कि मैंगनीज, कॉपर, ज़िंक और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखते हैं। कद्दू के बीज में मौजूद मिनरल्स खून में नमक की मात्रा सामान्य बनाए रखते हैं जिससे बल्ड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

4- कद्दू के बीज दिल को स्वस्थ और सक्रिय रखने में बेहद मददगार है।

5- कद्दू के बीजों में पर्याप्त मात्रा में जिंक पाया जाता है, जो हमारे इम्यून सिस्टम में सुधार करते हैं। सर्दी-खांसी-जुकाम और वायरल संक्रमणों से हिफाजत करते हैं।

6-सालों से कद्दू के बीजों को पुरुषों के लिए बेहतर माना जाता रहा है, इसमें मौजूद जिंक की मात्रा प्रोस्टेट ग्रंथि के लिए बहुत जरूरी अवयव है।

7- कद्दू के बीज इंसुलिन की मात्रा को संतुलित करने में मददगार है। खाने में फाइबर होने से यह डाइजेशन प्रोसेस को धीरे कर देता है जिससे खून में शुगर के कण कम जाते हैं, पैंक्रियाज को सही मात्रा में इंसुलिन बनाने का समय मिलता है और साथ ही ब्लड ग्लूकोज लेवल भी सामान्य बना रहता है।

8- सोने से पहले कद्दू के कुछ बीज खाने से नींद जल्दी आती है। ये बीज तनाव कम करते हैं और नींद में सुधार करते हैं।  


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.