Move to Jagran APP

Bed Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, ध्यान से पढ़ लें गाइड लाइन, ये चीजें हैं प्रतिबंधित

Bed Entrance Exam 2022 बीएड प्रवेश परीक्षा के लिए कल सुबह आठ बजे खुल जाएंगे परीक्षा केंद्रों के गे। इलेक्ट्रोनिक उपकरण ले जाने पर है प्रतिबंध। कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल भी प्रवेश परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल किट उपलब्ध रहेगी।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 06:57 PM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 06:57 PM (IST)
Bed Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा कल, ध्यान से पढ़ लें गाइड लाइन, ये चीजें हैं प्रतिबंधित
Bed Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा कल 6 जुलाइ को होगी।

आगरा, जागरण संवाददाता। बरेली विश्वविद्यालय द्वारा कराई जा रही बीएड प्रवेश परीक्षा में इस बार भी गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक प्राप्ताकों से काटा जाएगा। अभ्यर्थियों के प्रवेश परीक्षा केंद्रों पर सुबह आठ बजे से होंगे। परीक्षा केंद्र पर किसी भी प्रकार की कोई भी इलेक्ट्रोनिक उपकरण ले जाने की अनुमति नहीं होगी।

loksabha election banner

कुछ इस तरह का होगा प्रश्न पत्र का प्रारूप

प्रवेश परीक्षा के दोनों प्रश्नपत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इस बार भी नेगेटिव मार्किंग की प्रक्रिया यथावत रहेगी। प्रत्येक सही उत्तर पर दो अंक मिलेंगे,जबकि प्रत्येक गलत उत्तर देने पर एक तिहाई अंक प्राप्तांकों से काटा जाएगा। प्रथम प्रश्न पत्र में सामान्य ज्ञान और हिंदी अथवा अंग्रेजी में से एक भाषा के संबंध में सवाल पूछे जाएंगे। दोनों ही खंड से 50-50 सवाल होंगे, प्रत्येक सवाल दो अंक का होगा। परीक्षा कुल तीन घंटे की होगी। द्वितीय प्रश्न पत्र में 50 सवाल सामान्य अभिरुचि परीक्षण के और 50 सवाल विषय योग्यता के संबंध में आएंगे। विषय योग्यता में कला, विज्ञान, वाणिज्य और कृषि विषय के वर्ग होंगे। अभ्यर्थी को केवल अपने विषय के प्रश्नों को ही हल करना है। संबंधित विषय योग्यता के सभी प्रश्न स्नातक स्तर के होंगे।

18 हजार परीक्षार्थी देंगे परीक्षा

आगरा के नोडल समन्वयक प्रो. संजीव कुमार ने बताया कि बीएड प्रवेश परीक्षा जिले में 41 केंद्रों पर दो पालियों में होगी। परीक्षा में 18 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। प्रत्येक केंद्र पर विश्वविद्यालय की ओर से दो पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं। एक स्टैटिक मजिस्ट्रेट शासन की ओर से नियुक्त किया गया है और परीक्षा की शुचिता बनाए रखने के लिए प्रत्येक दो केंद्रों पर एक केंद्र प्रतिनिधि भी शासन द्वारा अतिरिक्त रूप से तैनात किया गया है। जिले के अतिरिक्त मथुरा , फिरोजाबाद और मैनपुरी जिलों से कुल 21 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। पहली पाली सुबह नौ से 12 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक होगी।

हर परीक्षा केंद्र पर होगी मेडिकल किट

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए इस साल भी प्रवेश परीक्षा में परीक्षा केंद्रों पर मेडिकल किट उपलब्ध रहेगी। परीक्षार्थियों को संक्रमण से बचाव के लिए प्रत्येक केंद्र पर कोविड हेल्प डेस्क अनिवार्य रूप से बनाने के निर्देश दिए गए हैं। हर परीक्षार्थी के तापमान की जांच की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.