Move to Jagran APP

कोहरे से रहेंं सावधान, हर दिन के साथ बढ़ सकता है सर्दी का ये सितम, अपनाएं ये उपाय Agra News

हाईवे पर किनारे खड़े वाहन बनते हैंं हादसे का सबसे बड़ा सबब। यमुना और लखनऊ एक्सप्रेस वे पर रफ्तार में धुंध की मार से मचता है कोहराम।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Tue, 03 Dec 2019 04:51 PM (IST)Updated: Tue, 03 Dec 2019 04:51 PM (IST)
कोहरे से रहेंं सावधान, हर दिन के साथ बढ़ सकता है सर्दी का ये सितम, अपनाएं ये उपाय Agra News
कोहरे से रहेंं सावधान, हर दिन के साथ बढ़ सकता है सर्दी का ये सितम, अपनाएं ये उपाय Agra News

आगरा, जेएनएन। सर्दी बढऩे के साथ ही कोहरे का सीजन आ गया है। सड़क पर छाने वाली धुंध वाहन चालकों की राह रोककर हादसों को दावत देगी। हाईवे, यमुना और लखनऊ एक्सप्रेस पर छाने वाले कोहरे के चलते हादसे बढ़ जाते हैं। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक इस साल भी कोहरा भी जमकर होगा। कोहरे के चलते हादसों से मचने वाले कोहराम को टालने के लिए अभी से सजगता और इंतजाम जरुरी हैं। वाहन छोटे हों या बड़े, हादसों से बचने के लिए सुरक्षित ड्राइविंग और सुगम यातायात की व्यवस्था महत्वपूर्ण है।

loksabha election banner

दिसंबर और जनवरी में कई बार ऐसे हालात बनते हैं कि कोहरे की वजह से कई बार सौ मीटर की दूरी भी स्पष्ट दिखाई नहीं पड़ती। अमूमन रात और सुबह के समय दुर्घटना होने की आशंका बढ़ जाती है। हर साल धुंध और कोहरे की जुगलबंदी से दर्जनों हादसे होते हैं। इन हादसों में दर्जनों लोग घायल और इतने ही लोगोंं की अकाल मौत हो जाती है। तमाम लोग जिंदगी दिव्यांग हो जाते हैं। ऐसे में सुरक्षित ड्राइविंग से न केवल सड़क हादसे कम किए जा सकते हैं, बल्कि ऐसा करके अन्य राहगीरोंं का जीवन भी बचाया जा सकता है। इंस्पेक्टर ट्रैफिक नीरज मिश्रा ने बताया कि जरूरी उपायों को कर कोहरे के मौसम में भी हादसों को कम किया जा सकता है।

अधिक ठंड पडऩे का अनुमान, कोहरा भी अधिक पड़ सकता है

देश के मौसम विज्ञानियों ने इस साल ठंड के करीब 20 साल पुराने रिकार्ड को तोडऩे का अनुमान जताया है। ऐसे में कोहरा भी अधिक पडऩे की संभावना जताई गई है। इसलिए ध्यान और इंतजाम जरुरी हैं।

कोहरे से बचने के लिए ये उपाय जरूरी

लो बीम पर रखें गाड़ी हेडलाइट

ऐसा करने से आपको देखने में आसानी होगी और सामने वाले को भी गाड़ी की सही स्थिति का पता चलेगा।

लाइन में चलाएं अपने वाहन

कोहरा घना हो तो वाहनों को लाइन में ही चलाने का प्रयास करें। सड़क के बाएं किनारे को देखकर गाड़ी चलाएं। इस तरह बिना किसी भटकाव के गाड़ी चलती रहेगी।

करें पीली लाइट को फॉलो

वाहन चालकों की सहूलियत के लिए सड़कों के किनारे पीली ईट लगाई जाती है। चालकोंं को इसे फॉलो करना चाहिए।

दूरी का रखें ध्यान

हादसों से बचने के लिए सामने वाली गाड़ी से दूरी बनाकर रखना जरूरी है। कारण यह कि कोहरे की वजह से सड़कें गीली होती है। इसलिए गाड़ी का ब्रेक लगाने में दिक्कत आ सकती है।

इंडीकेटर पर रखे ध्यान

गाड़ी चलाते समय वाहनों के इंडीकेटर पर ध्यान रखनी जरूरी है। गाड़ी मोडऩे से पहले इंडिकेटर देना शुरू कर देना चाहिए। ऐन मोड़ पर इंडिकेटर नहीं देना चाहिए।

फॉग लाइट का लें सहारा

फॉग लाइट धुंध काटने में मददगार होता है।

वाहनों की स्पीड रखें नियंत्रित

कोहरे के दिनों में वाहनों की रफ्तार पर नियंत्रण जरूरी है। दूसरी गाडिय़ों को ओवरटेक करने से भी बचें।

रेडियम टेप लगवा लें

आप अपनी गाड़ी के पीछे रेडियम टेप या रिफ्लेक्टर लगवा लें। इससे पीछे वाली गाड़ी को आपकी स्थिति का पता चलता रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.